• Sun. May 29th, 2022

अधिकारी किल कोरोना अभियान को प्राथमिकता दें – कलेक्टर

Byadmin

May 5, 2021

अधिकारी किल कोरोना अभियान को प्राथमिकता दें – कलेक्टर
कलेक्टर ने गूगल मीट के माध्यम से किल कोरोना अभियान की समीक्षा की
मुरैना 05 मई 2021/ प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है कि किल कोरोना अभियान कोविड को समाप्त करने के लिये मील का पत्थर साबित होगा। इसलिये इस अभियान को अधिकारी प्राथमिकता से लें। यह अभियान पंचवर्षीय योजना न बनें। यह बात कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन ने बुधवार को गूगल मीट के माध्यम से ब्लाॅक स्तर के अधिकारियों से कही। बैठक में समस्त एसडीएम, डीपीओ, सीडीपीओ, तहसीलदार, सीएमएचओ, बीएमओ गूगल मीट से जुड़े हुये थे।
कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन ने कहा है कि जिले में लगातार कोरोना के पाॅजीटिव केस बढ़ रहें है, इनमें सस्पेक्टेट मरीजों को किल कोरोना अभियान में चिन्हित करना है। इसके लिये डीपीओ, राजस्व अधिकारियों ने अलग-अलग क्षेत्र के लिये टीम गठित कर दी है। जिसमें एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, राजस्व के पटवारी, रोजगार सहायक टीम के साथ अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करके घर-घर सर्वे करें। कोई भी व्यक्ति सस्पेक्टेट व्यक्ति छूटना नहीं चाहिये। कलेक्टर ने कहा कि ये टीम अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण कर रही है, इसके बाद एसडीएम के निर्देशन में तहसीलदार, सीडीपीओ अपने-अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित करें कि ये टीमें वास्तविक क्षेत्रों मंे पहुंचे और लोंगो से संपर्क करें। जो लोग बीमार है, उन्हें किट प्रदान करें। इसके लिये अपने-अपने बीएमओ से संपर्क कर आवश्यक किट प्राप्त कर लें। उन्होंने सीमएचओ को निर्देश दिये है कि ग्रामीण क्षेत्रों से रैफर होकर आने वाले मरीजों से यह जरूर पूछे कि आपके यहां किल कोरोना अभियान में टीम आपके घर पहुंची कि नहीं। अगर वह मरीज मना करता है तो रजिस्टर में अंकित करें और मुझे को अवगत करायें, उस टीम के खिलाफ तो कार्रवाही होगी ही साथ ही ब्लाॅक स्तर के अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाही होगी। कलेक्टर ने समस्त ब्लाॅको के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों की कुल संख्या और सस्पेक्टेट मरीजों की संख्या के बारे मंे वन-2-वन बीएमओ एवं सीडीपीओ से फीडबैक लिया। कलेक्टर ने कहा कि किल कोरोना अभियान पंचवर्षीय योजना बनकर न रह जाये। इसको अपने-अपने क्षेत्रों में शीघ्र सर्वे करकेे इसके आंकड़े जिले को भिजवाना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने कोरोना कफ्र्यू में भ्रमण कर सख्ती बरतने के अधीनस्थों को दिये निर्देश
मुरैना 05 मई 2021/ कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन एवं पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डेय ने बुधवार को दोपहर 1 बजे शहर के प्रमुख स्थलों पर पहुंचकर चल रही आवाजाही को रोका और उन्होंने मुसाफिरों को भी सख्त हिदायत दी कि अब यह नहीं चलेगा, कोरोना कफ्र्यू का पालन करना अतिआवश्यक हो गया है। जो भी व्यक्ति घर से बाहर निकलेगा तो उसके वाहन को जब्त कर लिया जावेगा और उस व्यक्ति को खुली जेल में भेज दिया जायेगा। कलेक्टर ने मुरैना शहर के अम्बाह वायपास, बड़ोखर, मुड़ियाखेरा, रामनगर, पुल तिराहा, फाटक बाहर, हनुमान चैराहा, गोपीनाथ की पुलिया, जीवाजीगंज, बेरियर चैराहा पर पहुंचकर रोको-टोको अभियान किया। इसमें कई वाहन चालकों को रोका गया और उनके वाहनों को जब्त किया।

जिले में 18 वर्ष से 44 उग्र के बीच 100 लोंगो को लगाई वैक्सीन
मुरैना 05 मई 2021/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एडी शर्मा ने बताया कि मुरैना जिले में कोविड-19 टीकाकारण 18 वर्ष से अधिक आयु के महिला एवं पुरूषों को व्हीआईपी रोड़ पर स्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी दवा स्टोर के प्रथम तल पर आयोजित शस्त्र का शुभारंभ किया। साथ ही वहां की समस्त व्यवस्थाओं की जानकारी ली। एवं आवश्यक सुधार के निदेश दिये। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एडी शर्मा द्वारा टीका लगाने के उपरांत ओक्सर्जवेशन में बैठे लोंगो के बीच जाकर उन्हें टीका लगने के बाद कोरोना व्यवहार के लिये सामाजिक दूरी बनाये रखना, मास्क उपयोग करना एवं अनावश्यक भीड़ से बचना और घर से बाहर न निकलनें की समझाईश दी। साथ ही शहरी क्षेत्र में संचालित हो रहे कोविड-19 टीकाकरण शस्त्र का भी भ्रमण किया। 18 वर्ष से 44 वर्ष के युवाओं में उत्साह देखा गया। जिसमें जितने डोज प्राप्त हुये थे, वो सभी टीकाकरण शतप्रतिशत पूर्ण हुआ। 100 युवाओं ने आज टीकाकरण कराया।

मुरैना जनपद सीईओ श्री यादव ने सभी पंचायत से गुगल मीट से की समीक्षा
जनता कफ्र्यू का ग्रामीण ़क्ष्ेा़़त्रों में हो रहा कड़ाई से पालन
मुरैना 05 तई 2021/मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुरैना श्री शैलेन्द्र यादव द्वारा गूगल मीट के माध्यम से जनपद की सभी पंचायत सचिवों, पीसीओ और जीआरएस से कोविड-19 के संबंध में समीक्षा की। सीईओ श्री शेलेन्द्र यादव ने प्रत्येक पंचायतवार वाहर से आने वाले व्यक्तियों और कोविड मरीजो के निकलने वालों लोगों की जानकारी ली। श्री यादव ने कहा कि जो व्यक्ति होमक्वारेटाम है उनके परिजन वाहर नहीं निकले, यह सभी पंचायक सचिव सुनिश्चित करें । सीईओ श्री यादव ने कहा कि कोरोना कफ़यू का कडाई से ग्राम पंचायत में हो इसके लिए पंचायत हर स्तर पर अपने अपने प्रयास करें । उन्होने इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश भी इस प्रकार दिये ।
1-ग्राम पंचायत में पॉजिटिव व्यक्ति होने पर तत्काल उस परिवार की बैरिकेडिंग कराएं।
2- होम आइसोलन का सूचना पत्र दरवाजे पर तत्काल लगवाएं ।
3-संबंधित संक्रमित व्यक्ति को मेडिकल किट उपलब्ध करवाएं।
4-संक्रमित परिवार के सदस्यों को समझाएं घर से बाहर ना निकले ।
5- संक्रमित परिवार के सदस्यों को आवश्यक राशन उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करें 6=संक्रमित व्यक्ति को फोन लगाकर संक्रमण की स्थिति का पता लगाएं ।
7-संक्रमित व्यक्ति के घर में आइसोलेशन हेतु पर्याप्त कमरों की व्यवस्था ना हो तो ग्राम पंचायत द्वारा बनाए गए कोरंटाइन सेंटर में व्यवस्था कराएं ।
8-ग्राम के मुख्य मार्गों को बैरिकेड से बंद कर दें तथा लोगों को समझाइश देकर बाहर से आवागमन को रोकने की व्यवस्था करें ।
9-आवश्यकता अनुसार मास्क रखें तथा जरूरतमंदों को उपलब्ध करावे ।
10-पॉजिटिव व्यक्ति में यदि संक्रमण अधिक है तो सूचित करें ।
11-एक गली मोहल्ले में यदि एक से अधिक व्यक्ति पॉजिटिव हो तो माइक्रो कंटेनमेंट बनाएं ।
12-ग्राम में पॉजिटिव व्यक्ति होने पर तत्काल फीडिंग पंचायत दर्पण पोर्टल पर करें ।
13-कंटेनमेंट जोन ध्माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए तो उसकी फीडिंग पंचायत दर्पण पोर्टल पर करें ।
14-क्वॉरेंटाइन सेंटरों की जियो टैगिंग पंचायत दर्पण पोर्टल पर करें ।
15-ग्राम पंचायत क्षेत्र में संपूर्ण परिवारों का सर्वेक्षण कर यह ज्ञात कर ले की खांसी जुकाम बुखार के गंभीर व्यक्ति हैं तो उनकी सूची बनाकर उपलब्ध कराएं ताकि उनको मेडिकल किट उपलब्ध कराई जा सके ।
16-ग्राम में भ्रमण कर सतत निगरानी बनाए रखें ताकि कोविड 19 को फैलने से रोका जा सके ।
17-कोविड-19 के रोकने के संबंध में ग्राम पंचायत द्वारा की गई समस्त कार्रवाइयों का पर्यवेक्षण एडीओ पीसीओ उपयंत्री द्वारा किया जावेगा ।

कोविड-19 से मृत्यु की दाह संस्कार नगर निगम द्वारा पूरे विधि विधान से किया जा रहा है
मुरैना 5 मई 2021 /जिले में कोरोना के लगातार केस बढ़ रहे हैं । जिसमें ज्यादा गंभीर मरीज होने पर कई लोगों की जान भी जा चुकी है। कोरोना से मृत्यु वाले सव उनके परिजनों को न सौपते हुए, नगर निगम खुद अंतिम संस्कार करा रहे है।
इसके लिये निगम कमिश्नर श्री अमर सत्य गुप्ता ने टीम गठित की है। टीम के प्रभारी एवं नोडल कार्यपालन यंत्री श्री ललित शर्मा बनाए गए हैं। टीम में अन्य कर्मचारी के रूप में एसआई दाताराम एवं सहयोग के लिए प्रदीप इंदोलिया को नियुक्त किया है। टीम द्वारा पूरे विधि विधान से समशान मे दाह संस्कार किया जाता है । मुस्लिम सवो को पूरी रीति रिवाज से कव्ररिस्तान मे दफनाया जा रहा है।

ग्रामीण अपने गांव में वैरियर लगाकर स्वयं कर रहे हैं कोरोना संक्रमण से बचाव का उपाय
मुरैना 05 मई 2021/कोरोना महामारी के आपातकाल में जहां शासन प्रशासन द्वारा संक्रमण की चैन को रोकने के लिये लॉकडाउन व कोरोना कफ्र्यू लगाकर लोगों को घरों में रहने के लिये प्रेरित किया जा रहा है वहीं गांव के लोग अपने गांव को संक्रमण से मुक्त रखने के लिये वैरियर लगाकर जनता कफ्र्यू लगा रहे हैं।
मुरैना जनपद के ग्राम अन्तर्गत नूरावाद गांव के निवासियों ने गांव की सीमा पर वैरियर लगाया है और वहां क्रमबद्ध तरीके से एक व्यक्ति मौजूद रहता है तथा गांव में आने जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। गांव के लोग अपने गांव में ही रहकर अपनी दैनिक दिनचर्या संपादित कर रहे हैं तथा किसी से संपर्क न करते हुए कोरोना संक्रमण की चेन को रोकने का कार्य समवेत होकर कर रहे हैं। ग्राम वासियों की यह पहल मुरैना जनपद सीईओ श्री शैलेन्द्र यादव की समझाइश के बाद हुई है। इस गांव के रहवासी अपने गांव व जिले को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिये पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।

रणनीति बनाकर कोरोना पर करे प्रहार
शासकीय अमले के साथ ग्रामीणों की भी टीम बनाई जाए मुख्यमंत्री श्री चैहान ने किल कोरोना अभियान की वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा
मुरैना 05 मई 2021/मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा है कि कोरोना पर अंतिम प्रहार का समय आ गया है। किल कोरोना अभियान के संचालन के लिए सरकारी टीम के साथ ही ग्रामीणों की टीम गाँव स्तर पर तैयार की जाए, जो सर्वेक्षण कार्य में शासकीय अमले को सहयोग करें। साथ ही सर्वेक्षण के बाद यह टीम गाँव में रहते हुए भविष्य में जरुरत पड़ने पर कोरोना गाइड लाईन के पालन में सहयोग करेगी। दल के सदस्यों के मोबाइल नम्बर भी पोर्टल पर प्रदर्शित किए जाएं, ताकि उनसे निरंतर सम्पर्क बना रहे। मुख्यमंत्री श्री चैहान आज मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा किल कोरोना अभियान के संबंध में चर्चा कर रहे थें।


सर्वेक्षण में संक्रमित व्यक्ति छूटे नहीं
मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि किल कोरोना अभियान के माध्यम से संक्रमण को पूरी तरह से रोकना और कब्जे में करने का यह उचित समय है। एक भी संक्रमित व्यक्ति छुपा नहीं रहें यह सुनिश्चित करना है। प्रदेश में संक्रमण की स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है, पॉजीटिव केसों की संख्या में कमी के साथ ही स्वस्थ होने वालों की संख्या भी निरंतर बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को पूरी तरह से रोकने के लिए रणनीति बनाकर प्रयास करने होंगे। किल कोरोना अभियान के तहत प्रत्येक गाँव और घर के सर्वेक्षण के लिए कार्य करना होगा। शासकीय अमले के साथ ही प्रत्येक गाँव के स्थानीय लोगों की टीम बनाई जाए। उसमें गाँव के सभी दलों के इच्छुक कार्यकर्ताओं, पंचायत पदाधिकारियों, जन अभियान परिषद के सदस्यों और समाज सेवियों को शामिल किया जाए। यह दल शासकीय अमले के साथ सहयोग समन्वय कर कोरोना के लक्षणों वाले रोगियों को चिन्हित करने, उन्हें मेडिकल किट देने और उनकी जाँच कराने मे सहयोग करें।
बड़े गाँवों में फीवर क्लीनिक बनेंगे
मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि बड़े गांवों में उप स्वास्थ्य केन्द्र के अतिरिक्त फीवर क्लीनिक भी बनाए जाएँ। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तरीय दल को संक्रमण की निरंतर मॉनीटरिग के लिए तैयार किया जाए, ताकि सर्वे के उपरांत भी यदि किसी व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण मिलते हैं तो उनकी जाँच कराने, मेडिकल किट देने, आवश्यकता अनुसार होम आइसोलेशन, कोविड केयर सेंटर एवं चिकित्सालय ले जाने की व्यवस्थाओं में सहयोग करें। इसी तरह नगर पालिका नगर निगम क्षेत्रों में भी वार्डवार समितियों का गठन किया जा सकता है।
किल कोरोना के लिए व्यापक जन-जागरण अभियान चलेगा
मुख्यमंत्री श्री चैहान ने किल कोरोना अभियान के संबंध में व्यापक जन-जागरण की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा है कि जनसंचार के विभिन्न माध्यमों के उपयोग के साथ ही नगर पालिका, नगर निगम क्षेत्रों में मोबाइल एनाउसमेंट की व्यवस्था की जाए। कोरोना हेल्प सेंटरों का गठन किया जाए। ग्रामीण अंचल में डोंडी पिटवाकर अभियान के संबंध में जन-जागरण किया जाए।
होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल का प्रभावी पालन हो
मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि होम आइसोलेशन के प्रोटोकॉल का प्रभावी पालन किया जाए। घर में समुचित व्यवस्थाओं के अभाव में संक्रमित व्यक्ति को ग्रामीणों की सहमति से क्वारेन्टाइन सेंटरों अथवा कोविड केयर सेंटर में ले जाया जाए। सेंटरों पर बुनियादी व्यवस्थाएँ भोजन आदि के प्रबंध किए जाए। इसके लिए राशि की भी व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि इसी तरह जिला और जनपद स्तर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी के नेत्तृत्व में टीम का गठन किया जाए, जिसमें सांसद, विधायक, जन-प्रतिनिधि सहित समाज-सेवियों को शामिल किया जाए।

करूआ ग्राम की शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालक के विरूद्व एफआईआर दर्ज
दो माह का राशन देकर तीन माह का फिगर लगवा रहा था
मुरैना 05 मई 2021/कलेक्टर श्री बी कर्तिकेयन को ग्राम करूआ निवासियां ने आवेदन प्रस्तुत किया कि राजहंस स्व सहायता समूह द्वारा संचालित उचित मूल्य की दुकान से राशन वितरण में धांधली की जा रही है जिसमें दो माह का राशन देकर तीन माह का फिंगर लगवाये जा रहे है । इस संबंध में कलेक्टर द्वारा कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री संजीव शर्मा से मौके पर जाकर जांच उचित मूल्य करूआ की कराई गई । जांच में उपस्थित उपभोक्ताओ के कथन लिपिबद्व किये गये । जांच में फिगर प्रिन्ट से पीओएस मशीन में की गई जांच में पाया कि उपभोक्ताओं को केवल दो माह का खा्द्वायान प्रदाय किया जाना पाया गया । जबकि दुकान से संग्रहित वस्तुओं की जांच करने पर दुकान में 18.26 क्विंटल . गेहूं, 4.45 क्विंटल चावल, 9 पैकेट नमक अधिक पाया गया एवं 1.45 क्विंटल बाजरा व 2 कि.ग्रा. शक्कर कम पाई गई । जांच प्रतिवेदन के आधार पर कलेक्टर द्वारा दुकान संचालक के विरूद्व प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करने के निर्देश कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री संजीव शर्मा को दिये । एसडीएम मुरैना को दुकान का प्राधिकारपत्र निरस्त करने एवं जमा प्रतिभूति राषि शासन हित में राजसात करने के निर्देष दिये ।
कलेकटर ने जिले के समस्त उचित मूल्य दुकानों को हिदायत दी है कि शासन आदेषानुसार उपभोक्ताओं को पात्रतानुसार 15 मई तक मई, जून को नियमित आवंटन उपभोक्ताओं को निशुल्क वितरण किया जावे । जिन उपभोक्ताओं द्वारा माह अप्रैल को राशन नहीं लिया है । उन्हे तीन माह का राशन मुस्त वितरित किया जावे । प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई और जून माह का आवंटित राशन 16 मई से 10 जून तक वितरित किया जावेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort