• Sat. Jun 25th, 2022

आज का राशिफल

Byadmin

Jul 4, 2021

🕉 श्रीभारद्वाज ज्योतिष पञ्चांग श्रीहरि 🕉
🌄सुप्रभातम🌄
🗓आज का पञ्चाङ्ग🗓
🌻रविवार, ४ जुलाई २०२१🌻

सूर्योदय: 🌄 ०५:३३
सूर्यास्त: 🌅 ०७:१४
चन्द्रोदय: 🌝 २५:४६
चन्द्रास्त: 🌜१४:३०
अयन 🌕 दक्षिणायने (उत्तरगोलीय)
ऋतु: 🌦️ वर्षा
शक सम्वत: 👉 १९४३ (प्लव)
विक्रम सम्वत: 👉 २०७८ (राक्षस)
मास 👉 आषाढ़
पक्ष 👉 कृष्ण
तिथि 👉 दशमी (१९:५५ तक)
नक्षत्र 👉 अश्विनी (०९:०६ तक)
योग 👉 सुकर्मा (१२:२५ तक)
प्रथम करण 👉 वणिज (०६:४० तक)
द्वितीय करण👉 विष्टि (१९:५५ तक)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
॥ गोचर ग्रहा: ॥
🌖🌗🌖🌗
सूर्य 🌟 मिथुन
चंद्र 🌟 मेष
मंगल 🌟 कर्क (उदित, पूर्व, मार्गी)
बुध 🌟 वृष (उदय, पूर्व, मार्गी)
गुरु 🌟 कुम्भ (उदय, पूर्व, वक्री)
शुक्र 🌟 कर्क (उदय, पश्चिम, मार्गी)
शनि 🌟 मकर (उदय, पूर्व, वक्री)
राहु 🌟 वृष
केतु 🌟 वृश्चिक
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभाशुभ मुहूर्त विचार
⏳⏲⏳⏲⏳⏲⏳
〰〰〰〰〰〰〰
अभिजित मुहूर्त 👉 ११:५३ से १२:४९
सर्वार्थसिद्धि योग 👉 ०५:२० से ०९:०६
विजय मुहूर्त 👉 १४:४२ से १५:३८
गोधूलि मुहूर्त 👉 १९:०८ से १९:३२
सायाह्न सन्ध्या 👉 १९:२२ से २०:२२
निशिता मुहूर्त 👉 २४:०२ से २४:४१
राहुकाल 👉 १७:३७ से १९:२२
राहुवास 👉 उत्तर
यमगण्ड 👉 १२:२१ से १४:०६
होमाहुति 👉 राहु
दिशाशूल 👉 पश्चिम
अग्निवास 👉 पृथ्वी
भद्रावास 👉स्वर्ग (०६:४० से १९:५५ तक)
चन्द्रवास 👉 पूर्व
शिववास 👉 क्रीड़ा में (१९:५५ से कैलाश पर)
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
☄चौघड़िया विचार☄
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
॥ दिन का चौघड़िया ॥
१ – उद्वेग २ – चर
३ – लाभ ४ – अमृत
५ – काल ६ – शुभ
७ – रोग ८ – उद्वेग
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ – शुभ २ – अमृत
३ – चर ४ – रोग
५ – काल ६ – लाभ
७ – उद्वेग ८ – शुभ
नोट– दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभ यात्रा दिशा
🚌🚈🚗⛵🛫
पूर्व-उत्तर (पान का सेवन कर यात्रा करें)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️〰️〰️〰️
तिथि विशेष
🗓📆🗓📆
〰️〰️〰️〰️
स्वामी विवेकानन्द पुण्य तिथि, देवप्रतिष्ठा+व्यवसाय आरम्भ+चूड़ाकर्म मुहूर्त प्रातः ०७:२१ से १२:३१ तक, विवाहादि मुहूर्त सिंह लग्न प्रातः ०८:५४ से ११:१० तक आदि।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज जन्मे शिशुओं का नामकरण
〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
आज ०९:०६ तक जन्मे शिशुओ का नाम
अश्विनी नक्षत्र के चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (ला) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम भरणी नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमश (ली, लू, ले, लो) नामाक्षर
से रखना शास्त्रसम्मत है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
उदय-लग्न मुहूर्त
मिथुन – २८:०४ से ०६:१९
कर्क – ०६:१९ से ०८:४१
सिंह – ०८:४१ से १०:५९
कन्या – १०:५९ से १३:१७
तुला – १३:१७ से १५:३८
वृश्चिक – १५:३८ से १७:५७
धनु – १७:५७ से २०:०१
मकर – २०:०१ से २१:४२
कुम्भ – २१:४२ से २३:०८
मीन – २३:०८ से २४:३१
मेष – २४:३१ से २६:०५
वृषभ – २६:०५ से २८:००
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
पञ्चक रहित मुहूर्त
शुभ मुहूर्त – ०५:२० से ०६:१९
रज पञ्चक – ०६:१९ से ०८:४१
शुभ मुहूर्त – ०८:४१ से ०९:०६
चोर पञ्चक – ०९:०६ से १०:५९
शुभ मुहूर्त – १०:५९ से १३:१७
रोग पञ्चक – १३:१७ से १५:३८
शुभ मुहूर्त – १५:३८ से १७:५७
मृत्यु पञ्चक – १७:५७ से १९:५५
अग्नि पञ्चक – १९:५५ से २०:०१
शुभ मुहूर्त – २०:०१ से २१:४२
रज पञ्चक – २१:४२ से २३:०८
शुभ मुहूर्त – २३:०८ से २४:३१
शुभ मुहूर्त – २४:३१ से २६:०५
रज पञ्चक – २६:०५ से २८:००
शुभ मुहूर्त – २८:०० से २९:२१
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज का राशिफल
🐐🐂💏💮🐅👩
〰️〰️〰️〰️〰️〰️
मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज का दिन आपके लिये धन धान्य वृद्धि कारण रहेगा। मौज शौक मनोरंजन पर खर्च भी राजसी करेंगे लेकिन पारिवारिक एवं व्यक्तिगत खुशी आज सर्वोपरि रहने के कारण खर्च अखरेंगे नही। आज किसी न किसी कारण से अपने स्थान से दूर रहने के योग बन रहे है लेकिन इसका आर्थिक लाभ नही मिल पायेगा। कार्य क्षेत्र पर आपका व्यवहार लापरवाह रहेगा जिसका फायदा प्रतिस्पर्धी अवश्य उठाएंगे आवश्यक कार्यो के लिये भी सहयोगियों के ऊपर निर्भर रहने से लाभ में कमी देखने को मिलेगी फिर भी संतोषजनक हों जाएगा। आज मनोरंजन को सीमित दायरे में रह कर ही करें अन्यथा संकट में पढ़ सकते है। घरेलू वातावरण इच्छानुकूल रहेगा पति पत्नी में मामूली नोक झोंक के बाद संबंधों में पहले से अधिक भावुकता आएगी प्रेम प्रसंगों में भी आत्मीयता का अनुभव करेंगे लेकिन ध्यान रखे आज लोग आपके नरम व्यवहार का अनुचित लाभ उठाने से चूकेंगे नही।

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज का दिन मिश्रित फलदायक रहेगा। प्रातः काल के समय सर भारी जैसा अनुभव करेंगे शरीर आलस्य में रहने के कारण दिनचार्य में विलंब होगा। आज अपनी तरफ से कोई गलती करने का प्रयास ना करे अन्यथा परिजन का उखड़ा स्वाभाव आपको परेशानी में डालेगा। घर मे आज मौन ही रहना बेहतर है कलह तो किसी न किसी से होगी परन्तु मौन रहने से एक पक्षीय रह जाने से ज्यादा नुकसान नही हो सकेगा। आज आपके पराक्रम में वृद्धि होगी लेकिन धर्म कर्म में आस्था कम रहेगी पेट संबंधित समस्या विकराल ना बने इसके लिये प्रातः काल से ही खाने पीने में सावधानी रखें अन्यथा दिन का शेष भाग दुविधा में बीतेगा। कार्य व्यवसाय में भी आज गतिरोध का सामना करना पड़ेगा धन लाभ होते होते हाथ से निकलेगा फिर भी संध्या तक आवश्यकता से थोड़ा कम लेकिन होगा जरूर। पारिवारिक वातावरण थोड़ा रूखा रहेगा भाई बंधुओ का है विरोध जिस कार्य मे देखना पड़े बाद में उससे कुछ ना कुछ लाभ ही होगा। नेत्र रोग हो सकता है।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज के दिन सार्वजनिक क्षेत्र पर आपकी जैसी छवि रहेगी अंदर से उसके उलट होगी। दिन के आरंभ से परिस्थियों को भली भांति जानते हुए भी बेकार में चिंता करेंगे। मध्यान तक का समय सोच विचार में बीतेगा अन्य लोगो से स्वयं की तुलना करने पर निर्धनता का अहसास दुखी करेगा लेकिन आज कई दिनों से चल रही आर्थिक विषमताएं कुछ कम होंगी कार्य क्षेत्र पर सोची हुई योजना में सफलता मिलने से आज धन लाभ कम होगा लेकिन भविष्य के लिये नए आय के मार्ग विकसित होंगे। सहकर्मियो से काम निकालने के लिये क्रोध का सहारा लेना पड़ेगा जिससे अशांति तो होगी लेकिन काम जल्दी बन जायेगा। घरेलू सुख साधनों की पूर्ति करने के लिये अधिक परिश्रम करना पड़ेगा फिर भी लड़ झगड़ कर उत्तरदायित्व की पूर्ति कर ही देंगे। सेहत ठीक रहेगी लेकिन थोड़े से काम से अधिक थकान बनेगी।

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज का दिन आपको मानसिक रूप से प्रसन्न रखेगा। दिन भर थोड़ा बहुत उतार चढ़ाव लगा रहेगा लेकिन बीच बीच मे मनोनुकूल प्रसंग बनते रहने से परेशानियों से ध्यान भटकने पर ज्यादा अनुभव नही होंगी। कार्य क्षेत्र पर आज आपका अनुभव विवेक भी ज्यादा प्रभाव नही दिखा पायेगा ऊपर से व्यावसायिक एवं जमीन जायदाद के मामलों में संतान का दखल होने से अपनी क्षमता में कमी अनुभव करेंगे। धन की आमद के लिये किसी अन्य के निर्णय का इंतजार करना पड़ेगा इसके बाद भी जितनी आशा लगाए थे उससे कम ही होगी। घरेलू वातावरण में वैर विरोध के बाद भी सुख की अनुभूति होगी परिजन अपनी बात मनवाने के लिये अत्यंत मीठा व्यवहार करेंगे। उत्तम भोजन मिष्ठान के साथ आभूषण नवीन वस्त्र मिलेंगे। पेट की गैस चढ़ने पर कोई गंभीर रोग होने की गलत फहमी हो सकती है।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज का दिन संभावनाओं पर केंद्रित रहेगा आपके मन मे विविध योजनाए लगी रहेंगी रोजगार को लेकर भ्रमण भी करना पड़ेगा लेकिन अधिकांश मामलों में असफलता ही मिलेगी फिर भी दिनभर की गतिविधयों का आंकलन संध्या के समय मन को संतोष ही देगा। कार्य क्षेत्र पर आज सीधे मार्ग की जगह अनैतिक कार्यो से शीघ्र लाभ होने के आसार रहेंगे एकल व्यवसाय की जगह भागीदारी के कार्यो में झंझट कम और आय ज्यादा मिलेगी। नौकरी पेशाओ को किसी कार्य से भागदौड़ करनी पड़ेगी इसका लाभ शारीरिक कष्ट की तुलना में कम ही मिलेगा। आज जल्दबाजी से बचे अन्यथा जहां से थोड़ा बहुत लाभ मिलना है वहां से निराश होना पड़ेगा साथ ही काम को दोबारा करना पड़ सकता है। सिर अथवा पैर में चोट लगने का भय है वाहन चलाने में सावधानी बरतें शारीरिक चमक भी आज फीकी रहेगी। दाम्पत्य जीवन मे सुख की कमी अनुभव करेंगे फिर भी काम चलता रहेगा।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज के दिन भी परिस्थितियां प्रतिकूल रहने वाली है शरीर साथ ना देने के कारण दिन के आरम्भ से ही कार्यो में विलंब होने लगेगा जिसे मध्यान बाद तक व्यवस्थित नही कर पाएंगे। कार्य क्षेत्र पर भी धीमी गलती से कार्य करने पर किस न किसी रूप में हानि उठानी पड़ सकती है। नौकरी पेशाओ को अधिकारियों की फटकार सुन्नी पड़ेगी लेकिन आज कार्यो के प्रति असमर्थता ही रहेगी धन की आमद बहुत धीमी गति से होगी इसके विपरीत खर्च निरंतर लगे रहने से धन संबंधित समस्या बनेगी किसी से उधार लेने की योजना भी बनाएंगे लेकिन अंत समय मे टाल भी सकते है। घरेलू वातावरण भी आज धन एवं सदस्यों के लापरवाह आचरण के कारण मानसिक अशांति बढ़ाने वाला रहेगा। आज किसी से वादा न करें अन्यथा वचन भंग हो सकता है। उपकरणों से सावधानी बरतें।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज का दिन आपके लिए लाभालाभ वाला रहेगा जिस भी कार्य की योजना बनाएंगे परिस्थिति स्वतः ही उसके अनुकूल बनती चली जायेगी प्रतिकूल परिस्थिति होने पर भी अपने मधुर व्यवहार से अनुकूल बनाने की क्षमता रखेंगे। कार्य व्यवसाय से आज एक से अधिक मार्ग से धन लाभ होगा साथ ही किसी मित्र परिचित से उपहार सम्मान का लाभ भी मिलने की संभावना है। सहकर्मी कुछ समय के लिये जिद या मनमानी करेंगे लेकिन स्थिति को भय दिखाकर ठीक कर लेंगे। किसी कुटुम्बी कारणों से मन मे भय रहेगा परन्तु कुछ देर के लिये ही। स्त्री पक्ष से आकस्मिक लाभ के योग बन रहे है इनसे व्यवहारिकता में कमी ना आने दें। मौज शौक के लिये पर्यटन की योजना बनेगी शीघ्र ही इस पर खर्च भी करेंगे। सेहत आज ठीक ठाक ही रहेगी।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज का दिन आपके लिये मिश्रित फलदायक रहेगा विद्या बुद्धि में थोड़ी कमजोरी रहेगी। आर्थिक योजनाओ को लेकर भी भागदौड़ अधिक करनी पड़ेगी शत्रु पक्ष के विरोध का भी सामना होने पर मन मे शोक संताप होगा लेकिन आरम्भिक परेशानियों का परिणाम आगे सकारात्मक ही मिलेगा। कई दिनों से चल रही धन संबंधित उलझनों में कमी आएगी। कार्य क्षेत्र पर आज वातावरण सहायक मिलेगा जिससे अधूरे कार्यो को गति दे कर आय के मार्ग खोलेंगे। अधूरे सरकारी कार्य भी ले देकर पूर्ण हो सकते है आपका नरम व्यवहार इसमे सहयोग करेगा। आज संतान अथवा जीवन साथी को अकस्मात कष्ट पहुचने से धन लाभ की खुशी ज्यादा देर नही टिकेगी। स्वयं को भी जल्दबाजी में चोटादि लगने का भय है सावधान रहकर कार्य करें अन्यथा कमाया धन व्यर्थ के कार्यो में लगने के साथ मानसिक पीड़ा अलग से होगी। भाई बंधु से काम करना आसान रहेगा लेकिन धन संबंधित मामलों में आनाकानी करेंगे।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज का दिन उतार चढ़ाव से भरा रहेगा। बुद्धि विवेक प्रचूर रहेगा फिर भी कही न कही किसी न किसी गतिरोध का सामना करना पड़ेगा। आज दिन के आरंभिक भाग में जितना शांत अनुभव करेंगे अन्य समय उससे ज्यादा मानसिक तनाव बनेगा। जिस भी कार्य मे हाथ डालेंगे उसी में रुकावट आएगी। सार्वजनिक क्षेत्र पर कोई वादा करके पूर्ण ना करने पर राजभय एवं अपमानित होने की संभावना है शत्रु वृद्धि होने से आगे के लिये कोई नई समस्या भी बनेगी। कार्य क्षेत्र पर परिस्थिति कुछ देर के लिये ही अनुकूल बनेगी आकस्मिक धन अथवा अन्य लाभ के साथ सम्मान भी मिलेगा लेकिन ज्यादा देर टिकेगा नही। आवश्यकता पड़ने पर परिजन से आर्थिक सहायता मिल जाएगी लेकिन समय मुश्किल से ही कोई दे पाएगा। सेहत वैसे तो आज ठीक ही रहेगी फिर भी अकस्मात होने वाली घटनाएं डराएगी शरीर को जोखिम में डालकर कोई काम ना करें।

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज का दिन उतार चढ़ाव से भरा रहेगा आज आप पहले से जो योजना बनाएंगे उसे अंत समय मे अन्य कारण से निरस्त करना पड़ेगा अकस्मात आने वाले अथवा पुराने अधुरे कार्यो से असुविधा होगी लेकिन मान हानि के डर से पहले करने पड़ेंगे। आज किसी सरकारी कार्य मे उलझन बढ़ने का भय भी रह सकता है। लेकिन किसी का सहयोग मिलने से इससे निजात मिल जाएगी। कार्य क्षेत्र पर दिन भर झंझट लगे रहेंगे शत्रु द्वारा मानसिक पीड़ा मिलेगी फिर भी आज विद्या के प्रभाव से सम्मान एव संतान का सुख मिलने से मानसिक राहत अनुभव करेंगे। लोग आज आपकी प्रसंशा अवश्य करेंगे लेकिन इसके पीछे उनका निजी स्वार्थ छुपा होगा चाहे फिर घर के सदस्य ही क्यो ना हो बिना मतलब कोई भी स्नेह नही देगा। शरीर मे आज कोई न कोई कष्ट बना रहेगा जोखिम वाले कार्यो में अधिक सतर्कता बरते। आंखों पेट में जलन हिचकी अथवा मुख में छाले की समस्या हो सकती है।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज का दिन भी आपके लिये परिस्थिति अनुसार अनुकूल बना हुआ है लेकिन मन किसी अरिष्ट की आशंका से दिन भर भयभीत रहेगा जिसके कारण खुलकर व्यवहार नही कर पाएंगे। कार्य क्षेत्र पर लाभ हानि बराबर रहेगी आज के दिन जितनी प्राप्ति हुई उसकी खुशी की जगह जो नही मिल सका उसका शोक करेंगे। नौकरी पेशाओ को पूर्व में की किसी गलती के कारण भय बना रहेगा मन मे शंका रहने के कारण काम तो करेंगे लेकिन अनिर्णय की स्थिति असमंजस में रखेगी। गर्म वस्तु अथवा बिजली संबंधित व्यवसाय से अच्छा लाभ पाया जा सकता है। सरकारी कार्यो में निर्विरोध सफलता मिल सकती है लापरवाही ना करें। घर का वातावरण सुखोपभोगी रहेगा जल्दी से कोई मेहनत करने के लिये तैयार नही होगा जिससे जिद बहस की स्थिति बनेगी। आज जल्दी से किसी की बातो में ना आये धोका खा सकते है। पेट दर्द अथवा शारीरिक कमजोरी अनुभव होगी।

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज का दिन प्रत्येक क्षेत्र में कुछ ना कुछ अभाव ही बनाएगा। जिस कार्यो को करने का प्रयास करेंगे उसकी सफलता संदिग्ध दिखने पर मन मे हानि का डर लगा रहेगा फिर भी आज आप चैन से बैठने वाले नही। रोजगार के क्षेत्र में कुछ न कुछ प्रयोग करते ही रहेंगे लेकिन परिस्थिति हाथ मे ना रहने के कारण परिणाम निराश ही करेंगे। आर्थिक निवेश टालना ही बेहतर रहेगा। पैतृक कार्यो अथवा संबंधों से मिलने वाले थोड़े बहुत लाभ को छोड़ अन्य कार्यो में सफलता के नजदीक पहुच कर खाली हाथ लौटने से मन मे नकारात्मक भाव उत्पन्न होंगे। संतान के भविष्य एवं आकस्मिक कष्ट मिलने से चिंता बढ़ेगी। पारिवारिक वातावरण में सुख तलाशेंगे लेकिन उत्तरदायित्वों की पूर्ति ना कर पाने पर दुख ही मिलेगा। शरीर मे छोटे मोटे कष्ट लगे रहेंगे लेकिन प्रकट नही 🙏🚩🕉️🕉️🐚🐚🐚🐚🕉️🚩🚩जय राम जी 🙏 🙏 🙏 🙏 🙏 🙏
अरुण द्विवेदी
ज्योतिषाचार्य
कानपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort