• Sat. Jun 25th, 2022

आज की समस्या

Byadmin

Sep 12, 2021

आज की समस्या है

बारिश के दिनों में नमक गिला हो जाता है,और शक्कर में चीटियां हो जाती है उपाय

कहावत है कि जहां मीठा है वहां चीटियां होंगी ही। आप चाहे जहां मीठे को बचा कर रखें चीटियां ढूंढ़ ही लेती हैं। बरसात शुरू हो गई है और चींटियों का आतंक भी अब बढ़ जाएगा। अब अगर मीठी चीजों में चींटियां लग जाएंगी तब तो बड़ी मुश्किल हो जाएगी। लेकिन चिंता ना करें। चींटियों से छुटकारा पाने के तरीके भी हैं। ना, ना चीटियों को मारने की बात नहीं कर रहे हैं। चीटियों को भगाया भी जा सकता है। चीटियों से मीठी चीज और चीनी को बचाया भी जा सकता है। नुस्खे कई हैं। कुछ तो आपके पास भी जरूर होंगे। आप भी उन्हे जरूर बताइएगा।

आज हम आपको चींटी से बचाव के कई तरीकेबतायेगे। देखते हैं आपका नुस्खा मेरा वाला है या कुछ अलग।

🐜चींटियों (Ants) को कुछ खास किस्म की खुशबू बेहद नापसंद है। वो इन खुशबू से इतना भागती हैं कि चीनी का प्यार भी इन्हे नहीं खींच पाता है। ऐसी ही चीजों में एक है नींबू का छिलका। चींटी को भगाने के लिए चीनी (Sugar) या मीठी चीजों के बर्तन में नींबू का छिलका डाल दें। चींटियां पास फटकेंगी भी नहीं। छिलका सूखने पर भी कई दिनों तक काम करेगा।

🐜किचन में मिलने वाली एक दूसरी चीज भी चीटियों को नापसंद है। और इस चीज को भी चीटीं भगाने के हथियार के तौर पर इस्तेमाल कीजिए। तेज पत्ता (Bay Leaves) की खुशबू चीटियों को इतनी तेज लगती है कि वो इसके पास से तेजी से भाग जाती हैं। तो फिर क्या है, जिन चीजों में चीटिंयां लग रही हैं उसके आसपास तेज पत्ता रख दीजिए। चींटियां रफूचक्कर हो जाएंगी।

🐜नींबू और तेज पत्ते की तरह ही एक और तेज खुशबू वाला मसाला चीटियों को भगाने के लिए बढ़िया उपाय है। लौंग (Clove) को चीनी के बर्तन में रख दीजिए। और फिर दीखिए चीनी में चींटी लगेगी ही नहीं। लेकिन इसका भी ख्याल रखिएगा कि चीनी में लौंग की खुशबू बस सकती है। और अगर आपको वो पसंद नहीं आती है तो उसे भगाना थोड़ा मुश्किल होगा।

🐜चींटी को दूर में कुछ और मसाले भी कारगर साबित हो सकते हैं। इन्हे मैंने आजमाया नहीं है, लेकिन पढ़ा जरूर है। आप अगर इस नुस्खे को आजमाते हैं तो अपना एक्सपीरियंस जरूर शेयर कीजिए। दालचीनी और काली मिर्च का पाउडर भी मीठी चीजों के डिब्बे के आसपास छिड़कने से चींटी (Ants) दूर रहती हैं। आजमा कर देखिए।

🐜
सिरके की खुशबू भी चीटियों को बिल्कुल नहीं पसंद है। इसलिए जिस जगह पर मीठी चीजें रखी हों वहां पर सिरके से पोछा लगा दीजिए। उसके बाद कम से कम एक हफ्ते तक चीटियां उस जगह की ओर नहीं जाएंगी

🐜चींटियां लक्ष्मण रेखा का बहुत सम्मान करती हैं। मैं जहरीले लक्ष्मण रेखा की बात नहीं कर रहे है बल्कि आपकी बनाई हुई लक्ष्मण रेखा। किसी चाक, आटा या फिर पाउडर से मीठी चीजों को चारो ओर एक लक्ष्मण रेखा खींच दीजिए। चींटी इस रेखा को पार करने की कोशिश नहीं करेगी।

🐜अगर आपके लिए ऊपर के ६ उपाय नहीं काम आ रहे हैं तो ये वाला बिल्कुल काम का है। इसके लिए आपको किसी मसाले को ढूंढ़ना नहीं पड़ेगा। इस उपाय में आपको मीठी चीज को एक टापू
पर रखना होगा। जीं हा मीठी चीज या चीनी के बीच लाना होगा पानी को। अब चींटी तैर तो पाती नहीं है इसलिए चाहकर भी वो मीठे आइटम तक नहीं पहुंच पाएगी। किसी बड़ी थाली में पानी भरकर बीच किसी कटोरे में चीनी या मिठाई रख दीजिए। चींटियां देखती रह जाएंगी।

बरसात के मौसम का सबको बेसब्री से इंतज़ार रहता है। लेकिन इस मौसम मे नमी की समस्या ज्यादा परेशान करती है। किचन मे रखे खाद्य सामग्रियों और सब्जियों मे खास ख्याल रखना पड़ता है। बिस्कुट और चिप्स मे भी नमी जल्दी ही लग जाती है, कुरकुरे चीज में जल्दी ही नमी पढ़ जाती है। अगर आपका ये सोचना है की बरसात मे इंफेक्शन सिर्फ हमे हो तो ये सोचना गलत है इस मौसम मे घरो के खाद्य सामग्री खराब होने की संभावना ज्यादा बनी रहती है जिससे उपयोग करने से इंफेक्शन भी हो सकता है जैसे की ब्रेड मे फफूंद लग जाता है जिससे खाने से इंफेक्शन हो सकता है। तो आप इन सब चीजो का ध्यान रखे और सामग्री खराब होने से बचाए। बारिश के मौसम चीनी और नमक पिघलने लगती है। इस नमी को दूर करने के जिए चीनी और नमक को खुले में न रखे और ना ही प्लास्टिक और एल्युमीनियम के डिब्बे में रखने से इसकी नमी दूर की जा सकती है। केवल कांच के एयरटाइट कन्टेनर में रखना चाहिए

नमक मे थोडा कच्चा चावल
या राजमा दाने या काफी बींस या पोहा डाल कर इसमें नामक को सीलन से बचा सकती है

Vegetables – बारिश के मौसम में फ्रीज में रखी सब्जी भी ज्यादा टाइम तक फ्रेश नही रहती है। सब्जी को फ्रेश रखने के लिए उन्हें जिप लॉक बैग में पैक कर के रखे इससे सब्जियां ज्यादा टाइम तक फ्रेश रहेगी। लेकिन जिप लॉक बैग मे रखने से पहले ये ध्यान देना जरूरी है की बैग मे रखने से पहले सब्जी को पेपर मे रैप कर के रखे ताकि जो भी नमी हो तो पेपर सोक लें।

Biscuit, Chips and Cookies – बरसात मे कुकुरी चीजो मे सबसे पहले नमी आ जाती है और फिर इसे खाना ज्यादा तर लोगो को बिल्कुल पसंद नही है। इसकी फ्रेशनेस को जादा टाइम तक बरकरार रखने के लिए इसे एयर टाइट कंटेनर मे रखे या आप ब्लॉटिंग पेपर पर लपेट कर रख सकते है। अगर आपने इसके पैकेट को खोल दिया हो तो इसे आप फ्रीज़ मे भी रख सकते है और खाने से पहले माइक्रोवेव मे गरम कर लें।

Grain– बारिश मे दाल, चावल और सूजी आदि मे कीड़े होने की संभवना रहती है। कीड़ों से खाद्य सामग्रियों को बचने के लिए हफ्ते मे एक बार आप इसे धुप देना न भूले, पेपर मे रख कर कुछ टाइम के लिए इसे धूप मे रख दे अगर कीड़े हो तो इस प्रक्रिया से निकल जाएगे और न हो तो आगे होने की संभावना नही होगी।

Spices – इस मौसम मे मसालों मे नमी या फंगस से बचने के लिए इन्हे एयर टाइट कंटेनर मे रखना चाहिए इससे मसाले सुरक्षित रहते है लेकिन मसालों को कंटेनर मे रखने से पहले इसे अगर तवे पर थोड़ा भून ले तो ये बहुत अच्छा होगा और लंबे समय तक फ्रेश रहेगा। खाना बनाते समय जब आप मसाला उपयोग करते है तो ये ध्यान देना जरूरी है की गीले चम्मच से इसे इस्तेमाल न करे। अगर मसाले मे नमी आ गई हो तो आप उसे धूप मे रख दे कुछ टाइम तक इससे नमी दूर हो जाएगी।

Bread – बरसात में ब्रेड में भी समस्या देखी जाती है ब्रेड में फफूंद लगने लगती है। ये ब्रेड खाने से इन्फेक्शन हो सकता है। तो ज्यादा बेहतर होगा की ब्रेड को तुरंत ख़त्म कर ले या फिर अच्छे से पैक कर के फ्रिज में रख दे और जब भी खाए तो तवे पर सेक के खाए ।

बारिश में मसालों को नमी से ऐसे बचाएं
विधि*

  • बारिश में मसाले सबसे ज्यादा सीलन के कारण खराब होते हैं. इसलिए हमेशा कोशिश करें कि हर्ब और मसालों को सूखे स्थानों पर ही रखें. अगर नमी वाली जगह पर रखेंगे तो इनमें गोलियां जैसी बन जाती हैं और कीड़े लग जाते हैं.
  • कई बार आप सूखे स्थाबन पर मसालों को रखने की चाहत में उन्हें रोशनी वाली जगह पर रख देते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि रोशनी वाली जगह पर सीलन नहीं होती. लेकिन शायद आप इस बात से अनजान हैं कि बहुत ज्यादा रोशनी भी मसालों के लिए नुकसानदेह है.
  • फ्रिज में आप जो भी सामान रखते हैं वे खराब नहीं होते और उनका इस्तेमाल आप कई दिनों तक कर सकते हैं, लेकिन ऐसा मसालों के साथ करना बिलकुल सही नहीं है. मसालों को फ्रिज में रखने से उनका फ्लेवर खत्म हो जाता है. आप इन्हें एयर-लॉक कंटेनर में करके फ्रिज में रख सकते हैं.
  • साबुत और खड़े मसाले जल्दीर खराब नहीं होते हैं. इसलिए खड़े मसालों को स्टोर करें. अपनी जरूरत के हिसाब से मसालों को पीसते रहें. खड़े मसाले इतनी जल्दी खराब नहीं होते हैं जितना कि पीसे हुए मसाले खराब हो जाते हैं.
  • मसालों को सिर्फ जार में रखने से ही वे सुरक्षित नहीं होते हैं बल्कि सही जार का चयन करना भी जरूरी है. पारदर्शी जार में मसालों को रखने से बेहतर है कि किसी डार्क जार में इन्हें रखें. इससे उनमें लाइट भी ज्यादा नहीं पड़ेगी. इसके अलावा वैक्यूम सील वाले प्रिंट जारों में मसालों को रखने से इनमें कीड़े नहीं पड़ते. बस इन्हें किसी अंधेरे वाले स्थान पर रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort