• Sat. Jun 25th, 2022

कोरोना प्रभावित लोगो को गुगल मीट से आनंदम विभाग दे रहा टिप्स

Byadmin

Apr 24, 2021

कोरोना प्रभावित लोगो को गुगल मीट से आनंदम विभाग दे रहा टिप्स
मुरैना 24 अप्रैल 2021/कलेक्टर श्री बी कार्तिकेयन की अभिनव पहल एंव अपर कलेक्टर श्री नरोत्तम भार्गव के सहयोग से आनंद विभाग के जिला नोडल अधिकारी श्री आरकेएस तोमर के मार्गदर्शन में गत दिवस कोरोना वाॅलंटियर्स की गूगल मीट आयोजित की गई। इस मीटिंग में बताया गया कि वर्तमान में कोरोना की दूसरी लहर से अनेको नागरिक प्रभावित हो रहे हैं। इनके लिए जिला प्रशासन, डॉक्टर, नर्सें दिन-रात काम कर रहे हैं। ऐसे में करोना प्रभावित व्यक्तियों को मानसिक रुप से सशक्त बनाने तथा उनमें सकारात्मक सोच विकसित करने के लिए राज्य आनंद संस्थान मुरैना की जिला इकाई के मास्टर ट्रेनर, आनंद सहयोगी, आनंदको ने यह बीड़ा उठाया है। ये जिला चिकित्सालय से प्राप्त पॉजिटिव व्यक्तियों की सूची से व्यक्तिगत रूप से मोबाइल पर संपर्क करके उन्हें मानसिक रुप से सशक्त होने तथा सकारात्मक सोच के साथ रहकर बीमारी को हराने के गुर सिखाएंगे। इसी पर राज्य संस्थान भोपाल के श्री मुकेश कारुआ ने भी प्रकाश डाला तथा इस अभिनव प्रयास की सराहना भी की।
इस मीटिंग में राज्य आनंद संस्थान जिला इकाई मुरैना के जिला सम्पर्क व्यक्ति श्री बाल किशन शर्मा, आचार्य आनंद क्लब के श्री सुधीर आचार्य, मास्टर ट्रेनर श्री विनोद धाकड़ तथा आनंद सहयोगी, आनंदको मैं श्री दीपक भोला, विश्वनाथ गुर्जर,श्री वीरेंद्र कुमार शर्मा , सुश्री सुजाता तोमर, श्री मनोज शर्मा, श्री दुष्यंत सिंह तोमर, श्री कपिल भारद्वाज, सुश्री सारिका चतुर्वेदी ,श्री बिंदुसार सिंह तोमर,श्री श्याम सिकरवार, श्री अरविन्द माव ई, सुश्री बिन्दु सोलंकी,श्री सुशील शर्मा, श्री वीरेंद्र उपस्थित थे।

निगम के विभिन्न वार्डो में सैनेटाइजर का कार्य युद्ध स्तर पर जारी
मुरैना 24 अप्रैल 2021/ जिले में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए कलेक्टर श्री बी कार्तिकेयन के निर्देशन में नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता के मार्गदर्शन में निगम के कई वार्डो में सैनिटाइजर का कार्य प्रारंभ किया है। निर्देशों के तहत स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जगदीश टैगोर द्वारा शनिवार को टीम ने विभिन्न क्षेत्रो में सैनिटाइजर का कार्य युद्ध से किया। जिसमें वार्ड क्रमांक 23,24,38,30,24 में सैनेटाइजर किया गया।

मुरैना जिले मेें शादी-विवाह समारोह शासन की गाइडलाइन अनुसार हों – कलेक्टर
मुरैना 24 अप्रैल 2021/ जिले में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए कलेक्टर श्री कार्तिकेयन के निर्देशन में महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों की टीम गठित की है। यह टीम शादी विवाह समारोह में पहुंच कर नियमों का पालन कराएगी। जो लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत कानूनी कार्रवाई करेगी। एसडीएम मुरैना द्वारा जारी निर्देश के तहत बताया गया कि परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास मुरेना, परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास ग्रामीण मुरैना और एकीक्रत बाल विकास अधिकारी ग्रामीण बानमोर इस कार्य के लिए नियुक्त किये है। शादी विवाह में भ्रमण कर निर्धारित संख्या से अधिक लोग पाए जाने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी। तथा बिना मास्क के लोग शादी में मिलने वालों पर सख्त कार्रवाई करेगी।

वार्ड क्रमांक 23 में सेनेटाइजर का छिड़काव किया गया
मुरैना 24 अप्रैल 2021/ कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन के निर्देशन में नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता के मार्गदर्शन में नगर निगम के वार्ड क्रमांक-23 हनुमान चैराहा पर सैनेटाइजर का छिड़काव किया गया।

शादी समारोह में बाल विवाह न हो – कलेक्टर
कलेक्टर ने की टीम गठित
मुरैना 24 अप्रैल 2021/ जिले में शादी विवाह के सीजन है। इस संबंध मे कलेक्टर श्री कार्तिकेयन के निर्देशन में महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों की टीम गठित की है । यह टीम शादी विवाह समारोह में पहुंच कर वाल विवाह न हो इसकी निगरानी करेगी। जो लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी। एसडीएम मुरैना ने जारी निर्देशों के तहत बताया कि परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास मुरेना, परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास ग्रामीण मुरैना और एकीक्रत बाल विकास अधिकारी ग्रामीण बानमोर इस कार्य के लिए नियुक्त किये है। शादी विवाह में भ्रमण कर निर्धारित आयु से कम विवाह होते पाये जाने पर नियमो के खिलाफ कार्रवाई करेगी


’दवाएँ खरीदते समय उपभोक्ता करें अपने अधिकारों का उपयोग’
मुरैना 24 अप्रैल 2021/मूल्य के बदले में वस्तु या सेवा प्राप्त करने वाला व्यक्ति उपभोक्ता है। सेवा के अंतर्गत बैंक, बीमा, परिवहन, विद्युत, मनोरंजन, रेल, डाक, दूरभाष आदि की तरह दवाएँ भी शामिल हैं, जिन्हें जीवन रक्षक के रूप में उपभोक्ता क्रय करता है। उपभोक्ता उसके मूल्य का भुगतान तो करता है परंतु आवश्यकता पड़ने पर अपने अधिकारों का उपयोग नहीं करता है। प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री फैज अहमद किदवई ने कहा कि कोई भी व्यापारी अथवा निर्माता उपभोक्ता के जीवन के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकता। उपभोक्ता को उसके द्वारा भुगतान की गई राशि के बदले वस्तु अथवा गुणवत्तापूर्ण सेवा प्राप्त करने का पूर्ण अधिकार है। उपभोक्ता दवाएँ खरीदते समय पर्चे के साथ दवा के नाम का मिलान कर लें। जब-तक कोई दवाई इस्तेमाल नहीं हो जाती, तब-तक उसके बिल अथवा रसीद को संभाल कर रखें। दवाई के रेपर पर अंकित दवा की उपयोगिता समाप्ति की तिथि को देखकर ही दवा खरीदें। यदि एक्सपायरी डेट निकल गई हो तो न दवा खरीदें और न ही उसका उपयोग करें। ये जिंदगी के लिए नुकसानदायी हो सकती हैं। उपभोक्ता सिर्फ डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएँ ही क्रय करें। केमिस्ट की सलाह पर दवाइयों का इस्तेमाल न करें। जागरूक उपभोक्ता के रूप में दवाई के पैकेट पर खरीदी गई दवाओं पर अधिकतम खुदरा मूल्य के साथ ही उत्पादक के लाइसेंस नंबर को भी देखना चाहिए।
प्रमुख सचिव ने बताया कि उपभोक्ता जैनेरिक दवाएँ भी डॉक्टर की सलाह लेकर खरीद सकते हैं। ये दवाइयाँ गुणवत्ता में अन्य दवाईयों के समान होती हैं इनकी कीमत अन्य दवाओं की तुलना में काफी कम होती है। जैनेरिक दवाएँ किसी ब्रााण्ड विशेष का इस्तेमाल नहीं करती इसलिए इनकी कीमतें कम होती हैं। उन्होंने बताया कि नकली व मिलावटी दवाईयों के बारे में उपभोक्ता अपनी शिकायत अपने जिले के औषधि निरीक्षक या राज्य के औषधि नियंत्रक से कर सकते हैं।

’वाहनों पर फास्टैग लगाया जाना अनिवार्य’
मुरैना 24 अप्रैल 2021/परिवहन विभाग द्वारा 1 दिसम्बर 2017 के पश्चात निर्मित या विक्रय किए गए वाहनों पर फास्टैग लगाया जाना अनिवार्य किया गया है। समस्त राष्ट्रीय परमिट प्राप्त करने वाले वाहनों में 1 अक्टूबर 2019 से फास्टैग लगाया जाना अनिवार्य किया गया है तथा समस्त एम और एन श्रेणी चार पहिया यात्री एवं मालवाहन जो एक दिसम्बर 2017 से पूर्व विक्रित किए गए हो उन्हें फास्टैग लगाया जाना अनिवार्य किया गया है। समस्त चार पहिया वाहन विक्रेता, समस्त बस संचालक, समस्त ट्रक संचालक तथा समस्त चार पहिया वाहन स्वामियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने वाहनों में फास्टैग अनिवार्य लगवा लें अन्यथा बिना फास्टैग वाले वाहनों के पंजीयन, अंतरण, फिटनेस , परमिट जारी नहीं किए जाएंगें। इसलिए अपने वाहनों में फास्टैग अनिवार्य लगवायें और होने वाली असुविधा से बचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort