• Sun. May 29th, 2022

कोविड-19 के प्रकोप में बढ़ोत्तरी को दृष्टिगत रखते हुये समीक्षा बैठक आज

Byadmin

May 23, 2021

कोविड-19 के प्रकोप में बढ़ोत्तरी को दृष्टिगत रखते हुये समीक्षा बैठक आज
मुरैना 23 मई 2021/ संभागीय आयुक्त ग्वालियर एवं चंबल संभाग श्री आशीष सक्सेना की अध्यक्षता में 24 मई 2021 को प्रातः 10 बजे संभाग के जिलों में कोविड-19 के प्रकोप में बढ़ोत्तरी को दृष्टिगत रखते हुये दैनिक आधार पर समीक्षा बैठक आयोजित की गई है। बैठक में समस्त जिलों के कलेक्टर उपस्थित रहकर संबंधित बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी देंगे।
जिसमें कोविड की वर्तमान स्थिति (पाजिटिविटी रेट), पोस्ट कोविड वार्ड, उपचार, किल कोरोना निरंतर (50 घरों पर 1 व्यक्ति नियुक्त करना जो वैक्सीनशन एवं अपडेट करेगा, वैक्सीनेशन, अस्पतालों के लिए आगामी तैयारी (डिमांड), कोविड से संबंधित लाभार्थियों को लाभ प्रदान करना, अनाथ हुए बच्चों को 5 हजार रूपये पेंशन लाभ प्रदान करना, आयुष्मान भारत योजना (मुख्यमंत्री कोविड उपचार) योजना, कोविड से मृत्यु पर 1 लाख रूपये लाभ प्रदान करना, कोरोना योद्धाओं की मृत्यु होने पर आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति और राशन वितरण की जानकारी से अवगत करायेंगे।

पोरसा शहर में लगातार किया जा रहा है सेनेटाइजर का छिड़काव
मुरैना 23 मई 2021/ कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन के निर्देशन में नगर पालिका परिषद पोरसा द्वारा पोरसा शहर में लगातार सैनेटाइजर छिड़काव का कार्य किया जा रहा है। जिसमें अंबाह रोड़, जोटई रोड़, गौशाला रोड़ की सभी गलियां, तालाब रोड़ की सभी गलियां आदि स्थलों पर किया जा रहा है।

नगर निगम द्वारा युद्ध स्तर से नाले एवं नालियों की सफाई जारी
मुरैना 23 मई 2021/ कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन के निर्देशन में नगर निगम का सफाई अभियान युद्ध स्तर से जारी है। जिसमें जेसीबी के माध्यम से नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता के मार्गदर्शन में नैनागढ़ रोड़ पर सफाई अभियान नालों का किया गया।

जौरा तहसीलदार सुश्री कल्पना शर्मा द्वारा कोरोना कफ्र्यू का कड़ाई से कराया जा रहा है पालन
मुरैना 23 मई 2021/ जिले में 31 मई 2021 प्रातः 6 बजे तक कोरोना कफ्र्यू लगाया गया है। जिसमें जौरा तहसीलदार सुश्री कल्पना शर्मा द्वारा जौरा में कोरोना कफ्र्यू का कड़ाई से पालन करा रहीं है।


एसडीएम मुरैना ने कोविड केयर सेन्टर का किया निरीक्षण
मुरैना 23 मई 2021/ कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन के निर्देशन में टाउनहाॅल जीवाजीगंज मुरैना में कोविड केयर सेन्टर खोला गया था। जहां पर रविवार को एसडीएम मुरैना श्री आर.एस. बाकना द्वारा औचक निरीक्षण किया गया। जहां लगातार सेम्पल होते हुये पाये गये।

मुख्यमंत्री मंगलवार को भवन कर्मकार मण्डल के सदस्यों के खाते में भेजेंगे 1-1 हजार रुपये की राशि
मुरैना 23 मई 2021/प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान मंगलवार 25 मई को दोपहर 3.30 बजे सिंगल क्लिक के माध्यम से भवन कर्मकार मण्डल के सदस्यों के खातों में कोरोना काल सहायता के रूप में 1-1 हजार रुपये की राशि भेजेंगे।

प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों के लिये 3856 करोड़ रूपये की कार्य-योजना मंजूर
लोक निर्माण मंत्री द्वारा केंद्र सरकार का आभार
मुरैना 23 मई 2021/प्रदेश में 724 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए भारत सरकार द्वारा 3856 करोड़ रुपए की वार्षिक कार्य-योजना को मंजूरी दी है। इस राशि से प्रदेश के 51 राष्ट्रीय राजमार्गों के सुदृढ़ीकरण, पुल और नवीन मार्गों के निर्माण का कार्य कराया जाएगा। लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने इसके लिये केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया है।

लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव श्री नीरज मण्डलोई ने बताया कि प्रदेश से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों के रख-रखाव, गुणवत्ता नियंत्रण, चैड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण, पुल निर्माण तथा नवीन राजमार्गों के निर्माण की विस्तृत कार्य-योजना तैयार कर भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजी गई थी, जिसे भारत सरकार द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि इसके तहत 8 राष्ट्रीय राजमार्गों की 527 किलोमीटर सड़कों का चैड़ीकरण किया जायेगा। इस कार्य के लिये 2966 करोड़ रुपये की राशि की स्वीकृति दी गई है। इसी प्रकार 11 राष्ट्रीय राजमार्गों के 210 किलोमीटर के निर्माण में भू-अर्जन के लिये 526 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। राष्ट्रीय राजमार्गों पर यातायात की सुगमता के लिये 3 पुलों के निर्माण के लिये 33 करोड़ रुपये, 7 राष्ट्रीय राजमार्गों के 197 किलोमीटर सड़क मार्गों के सुदृढ़ीकरण के लिये 125 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं। इसी प्रकार प्रदेश में 22 राष्ट्रीय राजमार्गों पर 112 किलोमीटर क्षेत्र में सुदृढ़ीकरण सहित अन्य कार्यों के लिये 200 करोड़ रुपये तथा प्रदेश में नवीन 194 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों की डीपीआर तैयार करने के लिये 6 करोड़ रुपये की राशि कार्य-योजना में स्वीकृत की गई है।
8 राष्ट्रीय राजमार्गों के चैड़ीकरण पर खर्चं होंगे 2966 करोड़ रूपये
वर्ष 2021-22 की स्वीकृत वार्षिक कार्य-योजना में नसरुल्लागंज-रेहटी-बुधनी मार्ग में 47 किलोमीटर क्षेत्र के चैड़ीकरण के लिये 3 करोड़ 4 लाख 55 हजार रुपये स्वीकृत किये गये हैं। इसी प्रकार जीरापुर सुसनेर से राजस्थान सीमा तक 47 किलोमीटर मार्ग के लिए 3 करोड़ 6 लाख 54 हजार, कुरावाई, मुंगावली से चंदेरी तक 81 किलोमीटर के लिए 4 करोड़ 99 लाख, डिंडौरी- सागर टोला 78 किलामीटर के लिए 3 करोड़ 29 लाख, जीरापुर-पचैर बायपास को सम्मलित करते हुए 53 किलोमीटर के लिए 4 करोड़ 36 लाख, कुन्डम सें शहापुरा 40 किलोमीटर के लिए 1 करोड़ 78 लाख, जाहरखेडा- बैरासिया- धौलखेड़ी बायपास को सम्मलित करते हुए 87 किलोमीटर के लिए 3 करोड़ 56 लाख रूपये तथा डिंडौरी से मण्डला से बायपास को सम्मलित करते हुए 94 किलोमीटर के लिए 5 करोड़ 56 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है।

11 राष्ट्रीय राजमार्गों के भू-अर्जन के लिए 526 करोड़ का प्रावधान
प्रमुख सचिव श्री नीरज मंडलोई ने बताया कि प्रदेश में 11 राष्ट्रीय राजमार्गों के विस्तार कार्य के लिए भू- अर्जन किया जाना है। इसके तहत एनएच-43 पवई बायपास पर 12 किलोमीटर, एनएच-943 कैथी-पडारीया कॅला बायपास पटना, तमोली बायपास, जासौ बायपास और नगोद बायपास 15 किलोमीटर, एनएच-552 मुरैना- अम्बाह बायपास 21 किलोमीटर, खिलचीपुर बायपास 5.50 किलोमीटर, पचैर-शुजालपुर-आष्टा बायपास 19 किलोमीटर, पोरसा-अटेर-प्रतापपुरा से भिंड बायपास 20 किलोमीटर, मिहोना-लहार-दवोह-भांडेर बायपास 19 किलोमीटर, बीरोरा बायपास 3 किलोमीटर, छतरपुर बायपास 15 किलोमीटर, हरपालपुर बायपास 10 किलोमीटर तथा श्यामपुर से सबलगढ़ तक 70 किलोमीटर मार्ग पर भू-अर्जन के लिए 526 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गयाहै।
33 करोड़ रूपये की लागत से बनाये जाएंगे तीन पुल
एनएच-346 पर विदिशा से मैलुआ मार्ग पर 3 छोटे पुलों का निर्माण कराया जायेगा। इसके लिए 33 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।
125 करोड़ रूपये से 7 राष्ट्रीय राजमार्गों का सुदृढ़ीकरण
स्वीकृत कार्ययोजना के अंर्तगत खलघाट-कसरावद-खरगौन-बिस्ठान रोड पर 4 किलोमीटर, टीकमगढ़-पृथ्वीपुर से ओरछा मार्ग पर 41 किलोमीटर, शहगढ़ से टीकमगढ़ रोड़ पर 36 किलोमीटर, इंदौर से बैतूल रोड़ पर 47 किलोमीटर, बालाघाट-नैनपुर रोड पर 4 किलोमीटर, बैतूल से आशापुर रोड़ पर 4 किलोमीटर तथा दौलखेड़ी चैराहा- मैलुआ चैराहा-कुरवाई रोड पर 60 किलोमीटर सड़कों का सुदृढ़ीकरण किया जायेगा। इसके साथ ही 6 राष्ट्रीय राजमार्गों के 194 किलोमीटर की डीपीआर तैयार करने के लिए 6 करोड़ रूपये तथा 22 राष्ट्रीय राजमार्गों के 112 किलोमीटर क्षेत्र में विभिन्न कार्यों के लिए 200 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान कि गई है।

पौधा लगाएँ, फोटो अपलोड करें और मुख्यमंत्री से अवार्ड पाएँ
जन-सहभागिता से वृक्षारोपण के लिए अंकुर कार्यक्रम -मुख्यमंत्री श्री चैहान, पर्यावरण को स्वच्छ और प्राणवायु से समृद्ध बनाना है कार्यक्रम का उद्देश्य
मुरैना 23 मई 2021/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा है कि जन-जन के सहयोग से प्रदेश के हरित क्षेत्र में वृद्धि कर पर्यावरण को स्वच्छ और प्रकृति को प्राणवायु से समृद्ध करने के उद्देश्य से अंकुर कार्यक्रम आरंभ किया गया है। कार्यक्रम के अंतर्गत वृक्षारोपण के लिए जन-सामान्य को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से पौधा लगाने वाले चयनित विजेताओं को प्राणवायु अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा।
कार्यक्रम में भाग लेने की प्रक्रिया
कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गूगल प्ले-स्टोर्स से ’’वायुदूत एप’’ डाउनलोड कर पंजीयन करना होगा। कार्यक्रम में भाग लेने वाले व्यक्ति को स्वयं के संसाधन से कम से कम एक पौधा लगाकर, पौधे की फोटो एप के माध्यम से लेकर अपलोड करनी होगी। पौधा लगाने के तीस दिन बाद फिर से पौधे की नई फोटो एप पर अपलोड कर सहभागिता प्रमाण-पत्र डाउन लोड किया जा सकेगा। जिलेवार चयनित विजेताओं को प्राणवायु अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा, जिसके अंतर्गत मुख्यमंत्री द्वारा प्रमाण-पत्र प्रदान किया जायेगा।
सभी जिलों में होंगे नोडल अधिकारी और वेरिफायर
अंकुर कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए राज्य शासन द्वारा पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एपको) नोडल एजेंसी बनाया गया है। जिला कलेक्टर इस कार्य के लिए जिले के वरिष्ठ अधिकारी को जिला नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे। जिला नोडल अधिकारी द्वारा आवश्यकतानुसार स्थानीय वेरिफायर का नामांकन कर ’’वायुदूत एप’’ में उनकी प्रवृष्टि की जायेगी।


’विश्व तंबाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस 31 मई को’
मुरैना 23 मई 2021/विश्व तंबाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस 31 मई को आयोजित किया जाएगा। इसका उद्देश्य युवाओं, छात्र-छात्राओं एवं बढ़ती हुई तंबाकू सेवन, धूम्रपान की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए तंबाकू एवं बीड़ी, सिगरेट के दुष्परिणामों से इन्हें अवगत कराना है। तंबाकू एवं गुटखा, बीड़ी सिगरेट के सेवन की बढ़ती प्रवृत्ति से युवाओं एवं जनसामान्य को कैंसर और टीबी की बीमारियों से बचाया जा सके। तंबाकू, धूम्रपान के सेवन की रोकथाम के लिए वातावरण निर्माण हो सके।
सामाजिक न्याय विभाग ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 के दृष्टिगत शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के तहत किसी प्रकार का आयोजन समारोह आयोजित किया जाना संभव नहीं है। निषेध दिवस पर दृश्य श्राव्य माध्यमों द्वारा तंबाकू से बने उत्पादों के दुष्परिणामों से युवाओं एवं समाज को अवगत कराने के लिए दिवस की महत्ता पर फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जागरूकता करने की कार्यवाही एवं शपथ लेने की कार्यवाही करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort