• Wed. May 25th, 2022

खरीदी केन्द्रों पर चैक लिस्ट के हिसाब से सभी व्यवस्थायें सुनिश्यिचत करायें- कलेक्टर

Byadmin

Apr 6, 2021

खरीदी केन्द्रों पर चैक लिस्ट के हिसाब से सभी व्यवस्थायें सुनिश्यिचत करायें- कलेक्टर
मुरैना 05 अप्रैल 2021/ जिले में 1 अप्रेल से खरीदी का कार्य प्रारंभ है जिसमें 78 केन्द्र बनाये गये हैं। सरसों के लिये 68 केन्द्र और चना के लिये 8 केन्द्र बनाये गये हैं। जिले के 77 केन्द्रों पर बारदाना पहुंच चुका है। प्रत्येक खरीदी केन्द्र पर एक एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। ये नोडल अधिकारी पूरे समय खरीदी केन्द्र पर रहकर संपूर्ण गतिविधियों को अपनी निगरानी में करेंगे। खरीदी कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। इसके लिये 10 खरीदी केन्द्र पर एक सुपरवीजन के लिये अधिकारी नियुक्त किया है। इनके अलावा जिले की अलग टीम समय समय पर निरीक्षण करती रहेगी। खरीदी केन्द्र पर चेक लिस्ट के हिसाब से आवश्यक सुविधायें उपलब्ध रहें जिसमें कम्प्यूटर, पेजर, छाया, हंबाल, त्रिपाल, तौल कांटा आदि के पर्याप्त इंतजाम होना चाहिये। ये निर्देश कलेक्टर श्री बी कार्तिकेयन ने सोमवार को नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मुरैना में सभी अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री रोशन कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री संजीव कुमार, श्री एलके पाण्डे, नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता, समस्त जिला अधिकारी, नगरीय निकायों के सीएमओ व जनपद सीईओ उपस्थित थे।
कलेक्टर ने कहा कि इस वर्ष जिले के 19 खरीदी केन्द्रों पर महिला स्वसहायता समूहों द्वारा खरीदी कार्य हाथ में लिया है। इन केन्द्रों पर विशेष तौर से अधिकारी निगरानी करें। क्योंकि महिला स्वसहायता समूह से किसी भी प्रकार की गडबडी नहीं होनी चाहिये। कलेक्टर ने कहा कि एनआरएलएम भी इस कार्य में सहयोग प्रदान करें। कलेक्टर श्री कार्तिकेयन ने कहा कि खरीदी केन्द्र पर मास्क, सेनेटाइजर उपलब्ध रहे। खरीदी केन्द्रों पर कार्य करने वाले 45 वर्ष के उपर वाले लोगों के वैक्सीन लगवाई जाना सुनिश्चित करें।

पोजिटिव व्यक्तियों के घरों पर स्टाॅपर बैरीकेटिंग करायें- कलेक्टर
बाहर से आने वाले लोगों को होम क्वारंटाइन कराएँ
मुरैना 5 अप्रेल 2021/कोरोना से अत्यधिक प्रभावित राज्यों व जिलों से आने वाले लोगों को होम क्वारंटाइन कराएँ। शहर की विभिन्न कॉलोनियों की रहवासी समितियों से भी बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी प्राप्त करें और उन्हें क्वारंटाइन करने की कार्रवाई की जाए। साथ ही शहर की सीमाओं पर स्थापित नाकों, रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग कर बाहर से आने वाले लोगों की कोरोना जाँच और क्वारंटाइन करने की कार्रवाई की जाए। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री बी कार्तिकेयन ने सभी जिला अधिकारियो एवं स्वास्थ्य संबंधित को दिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डेय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री संजीव जैन, नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता, श्री एलके पाण्डे, समस्त एसडीएम, समस्त अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने कहा कि होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को नियमित रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चिकित्सक सलाह देते रहें। साथ ही उन तक दवाईयाँ भी नियमित रूप से पहुँचती रहें। इसमें किसी प्रकार की ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं होगी। श्री सक्सेना ने कोरोना संक्रमित मरीजों के घर पर कोविड-19 का पर्चा चिपकाने पर भी विशेष बल दिया।
कोरोना गाइडलाइन के पालन में जोर देते हुए कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक इंसीडेंट कमाण्डर हर दिन मास्क न लगाने वाले लोगों के खिलाफ चालान की कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क लगाने के लिये जागरूक करने के साथ-साथ सख्ती भी बरती जाए। जो लोग समझाने के बाबजूद भी मास्क नहीं लगा रहे हैं उनसे जुर्माना वसूलें। साथ ही उन्हें खुली जेल भेजकर निबंध लिखवाये ।

कोरोना के बढ़ते मरीजों को ध्यान में रखते हुये शादी की लेनी होगी अनुमति – कलेक्टर
शादी में डीजे एवं बैण्ड बाजों पर रहेगा पूर्णतः प्रतिबंध
मुरैना 05 अप्रैल 2021/ मुरैना में लगातार कोरोना के मरीज दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है, इसलिये कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री बी. कार्तिकेयन ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये है कि अपने क्षेत्र में रोको-टोको अभियान चलायें। यह अभियान प्रतिदिन सायं 5 से 7 बजे तक शहर के मुख्य बाजारों में चलना चाहिये। उन्होंने कहा कि शादी या अंत्येष्टी के लिये अनुमति संबंधित एसडीएम या तहसीलदार से लें। इसके अलावा कथा, भागवत, जन्मदिन, तेरवी, दंगल एवं अन्य कोई बड़े कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे। ये निर्देश उन्होंने सोमवार को नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मुरैना में समस्त अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डेय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री संजीव जैन, नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता, श्री एलके पाण्डे, समस्त एसडीएम, समस्त अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोरोना के केस बढ़ना नहीं चाहिये। हर स्टेज पर अधिकारी पुख्ता प्रबंध करें। बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर पैनी नजर रहे, इस प्रकार के संपर्क सूत्र बनायें कि आना वाला व्यक्ति घर में पहुंचने से पहले उसका सैम्पल कराया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण के लिये जिले के 40 अधिकारी तैनात किये है, जिसमें नगर निगम, पुलिस के अधिकारी शामिल रहेंगे। यह अधिकारी रोको-टोको अभियान के तहत मुख्य चैराहोें पर खड़े होकर बिना मास्क वालों से चालानी कार्रवाही करेंगे। जिसमें 100 रूपये, 50 रूपये या खुली जेल में शासकीय उ. मा.वि मुरैना में पहुंचायेंगे। उन्होंने कहा कि दुकानदार मास्क नहीं लगाता है या उसकी दुकान के सामने गोले नहीं लगे है तो तत्काल उसकी दुकान 24 घंटे के लिये बंद कर देंगे। दूसरे राउंड पर पुनः दुकानदार मास्क लगाते नहीं मिला तो उसकी दुकान 4 दिन के लिये सटर लाॅकडाउन कर देंगे। तीसरे राउंड पर दुकानदार मास्क नहीं लगाते मिला तो उसकी दुकान एक सप्ताह के लिये बंद कर देंगे।
कलेक्टर ने कहा कि जिले में शादियों में किसी भी प्रकार का डीजे, बैण्ड बाजे नहीं बजेंगे। कन्या पक्ष के दरवाजे पर बारात सादा रूप में पहुंचेगी और शादी कार्यक्रम संपन्न करायेगी। कलेक्टर ने कहा कि रेल्वे स्टेशन, बस स्टेण्ड पर चैकिंग पाॅइंट सख्ती से हो, हो सके तो एनटीपीसीआर भी बाहर से आने वाले लोंगो की कराई जावे। कलेक्टर ने वैक्सीनेशन की भी समीक्षा की।
कलेक्टर ने कहा कि जिले में होटल, रेस्टोरेंज, ढ़ाबा पर खाना खाने की अनुमति नहीं होगी। सिर्फ खाना पैकिंग कराकर घर ले जाया जा सकेगा। उन्होंने जिले के समस्त स्थानों पर जगह-जगह चैपाटी बाजार लगे रहते है, वहां पर भी उन्हें चेतावनी के रूप में निर्देशित किया जाये कि ठेले पर खड़े होकर समूह के रूप में कोई भी नाश्ता न करे। नाश्ता पैकिंग के अंदर प्रदाय किया जाये। उन्होंने बाहर से आने वाली बसों पर सर्चिंग पाॅइंट लगाने के निर्देश दिये। जिले में नवदुर्गा, रमजान के त्यौहार को ध्यान में रखते हुये मंदिर एवं मजस्दि में एक समय 5 से अधिक व्यक्तियों को रूकने की अनुमति नहीं होगी। नियमों पर उल्लंघन करने पर धारा 188 के तहत संबंधित दुकान मालिक के खिलाफ कार्रवाही होगी। कलेक्टर ने कहा कि सब डिवीजन स्तर पर एक-एक कंट्रोल रूम नंबर प्रचारित किया जावे। जिस पर लोग गोपनीय सूचना भी दे सकें।

पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डेय ने कहा है कि कोविड अभी बढ़ेगा, जहां कोविड मरीज निकल रहे है वहां नगर निगम हाइपोक्लोराईड का छिड़काव करायें। और सभी पाॅइंटों पर सख्ती से रोको-टोको अभियान के तहत मास्क लगाने के लिये प्रेरित करें। पुलिस बल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहेगा। कोविड के केस बढ़ना नहीं चाहिये। सब्जी, दूध, राशन के लिये नगर निगम डीलर नियुक्त करें, उसका नंबर कोविड व्यक्ति के घर पर दिया जाये, कोविड व्यक्ति के परिजन घर से बाहर नहीं निकलें। उन्हें दूध, सब्जी, राशन मांग अनुसार घर पर डिलेवरी करवायें। जिले में किसी भी सूरत में बड़े आयोजन नहीं होंगे। जिले में प्रायवेट हाॅस्पीटलों की बैठकें कर ली जावेें। एसडीएम व्यापारियों तथा खोमचे वालों की अलग-अलग बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दें। निर्देशों के बाद कोई भी दुकानदार या खोमचा वाला उल्लंघन करते हुये पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाही होगी। उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल को ध्यान में रखते हुये जिले में किसी भी प्रकार की रैली, डीजे, सभा, जुलूस आदि की अनुमति नहीं देें।

सीएम हेल्पलाइन में कोई भी शिकायत फोर्सली क्लोज नहीं होना चाहिये – कलेक्टर
मुरैना 05 अप्रैल 2021/ प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री सीएम हेल्पलाइन को अधिकारी गंभीरता से लें। सीएम हेल्पलाइन की कोई भी शिकायत फोर्सली क्लोज नहीं होना चाहिये। कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन ने सोमवार को नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मुरैना में आयोजित टीएल बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री रोशन कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री संजीव कुमार, श्री एलके पाण्डे, नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता, समस्त जिला अधिकारी, नगरीय निकायों के सीएमओ व जनपद सीईओ उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन ने कहा है कि मार्च महीने में 8 हजार 460 शिकायतें ऐसी पाई गई है, जिनका निराकरण किया जाना है। इसमें कई शिकायतें ऐसी होंगी, जिनका लोंगो को लाभ प्राप्त हो चुका होगा, लेकिन शिकायतें पोर्टल पर दिख रहीं है। उन हितग्राहियों से संपर्क कर ऐसी शिकायतों को स्वैच्छा से बंद कराया जाये। उन्होंने कहा कि पीएचई विभाग की 332, विद्युत मंडल की 200 शिकायतें लंबित है, इसके अलावा कई शिकायतें ऐसी भी है, जो वास्तविक है। उन शिकायतों को फोर्सली क्लोज नहीं करायें।
कलेक्टर ने कहा कि 300 और 100 दिवस की शिकायतें ऐसी होंगी, जो रोजगार मूलक की शिकायतें अधिकतर होंगी। उन शिकायतों को फोर्सली क्लोज नहीं करायें। इनमें नियुक्ति संबंधी, नवीन सड़क आदि की शिकायतें फोर्सली क्लोज कराई जा सकती है। उन्हें फोर्स क्लोज करावें।
उन्होंने कहा कि गर्मी को ध्यान में राखते हुये बार-बार आगजनी की शिकायतें प्राप्त हो रहीं है, इसके लिये जिले के सभी नगरीय निकाय अपने-अपने क्षेत्र की फायरबिग्रेड को अपडेट रखें।

7 अप्रैल को अन्न उत्सव
जिले की पीडीएस की दुकानों पर 7 अप्रैल को अन्न उत्सव का कार्यक्रम किया जायेगा। इसमें अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उन दुकानों पर राशन पहुंचे, वहीं पर अन्न उत्सव के कार्यक्रम किये जायें। इसकी जानकारी नोडल अधिकारियों पर नहीं चाहिये।
आर्शीवाद योजना
पीडीएस की दुकान पर अन्न उत्सव के लिये 7 अप्रैल को कार्यक्रम होंगे। इसके पहले आर्शीवाद योजना के तहत ऐसे व्यक्तियों को घर राशन पहुंचाये, जो दुकान पर राशन लेने पहुंचने में असमर्थ है। उन्हें होम डिलेवरी करवायें।
क्र. 37ण
कक्षा 1 से 8 के छात्रों हेतु दूरदर्शन व रेडियो पर शैक्षणिक कार्यक्रम फिर शुरू
नवीन शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कक्षाओं का ऑनलाइन संचालन जारी रहेगा
मुरैना 05 अप्रैल 2021/स्कूल शिक्षा विभाग कक्षा पहली से आठवीं के विद्यार्थियों के लिए 1 अप्रैल से पूर्वानुसार ही दूरदर्शन और रेडियो पर शैक्षणिक कार्यक्रम का प्रसारण कर दिया गया है। रेडियो पर यह शैक्षणिक गतिविधियाँ प्रातः 10 से 11 और सांय 5 से 5.30 बजे तक एवं दूरदर्शन पर दोपहर 12 से 1ः30 बजे तक संचालित की जाएंगी। दूरदर्शन पर कक्षा छठवीं से आठवीं के लिए विज्ञान, गणित एवं सामाजिक विज्ञान में विषय आधारित शिक्षण कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। इसी प्रकार रेडियो पर कक्षा पहली से आठवीं के लिए पाठ्यपुस्तक आधारित हिंदी, गणित, अंग्रेजी विषयों में और सांयकालीन प्रसारण में खेल, योग, कला, म्यूजिक, यातायात नियम जैसे विषयों पर कार्यक्रम प्रसारित किए जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि डिजीलेप अर्थात डिजिटल लर्निंग एन्हांसमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत कक्षा पहली, दूसरी के पाठ्यपुस्तक आधारित वीडियो तथा कक्षा तीसरी से आठवीं के लिए दक्षता उन्नयन गतिविधि आधारित वीडियो प्रतिदिन व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से शिक्षकों, पालकों और विद्यार्थियों को उपलब्ध कराए जाएंगे। शिक्षकों के द्वारा इन वीडियो पर क्विज, प्रश्न आदि से सीखे गए विषयों के आधार पर विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया जाएगा। कोविड 19 वायरस की वर्तमान परिस्थितियों और विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर नवीन शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कक्षाओं का ऑनलाइन संचालन किया जाएगा। सत्र 2020-21 में कोविड-19 के कारण कक्षा पहली से आठवीं के विद्यार्थियों के लिए नियमित कक्षाओं का संचालन नहीं हो सका है। इस कारण संपूर्ण सत्र में शैक्षणिक गतिविधियों को रेडियो स्कूल, डिजीलैप और दूरदर्शन के माध्यम से आयोजित करके शिक्षण प्रक्रिया जारी रखी गई है। संपूर्ण सत्र को ‘‘हमारा घर-हमारा विद्यालय‘‘ की अवधारणा पर पालकों एवं शिक्षकों के सहयोग से शिक्षण प्रक्रिया सुचारू रखने के प्रयास किए गए हैं।

गांव और बेहतर कैसे डब्लप हों, प्रत्येक ब्लाॅक में दो-दो माॅडल विलेज बनायें – कलेक्टर
एई रामसेवक शर्मा का 15 दिवस का वेतन काटने की कार्रवाही
कलेक्टर ने ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा की
मुरैना 05 अप्रैल 2021/ कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन ने जिले के समस्त जनपद सीईओ को निर्देश दिये कि मुरैना जिला पंजाब जैसे राज्यों में जिला देखा जा रहा है। यहां फसलों के मामले में मुरैना बहुत आगे है। गांव और बेहतर कैसे डब्लप हों। इसके लिये हम सभी को आगे बढ़कर कार्य करने की जरूरत है। माॅडल विलेज प्रत्येक ब्लाॅक में दो-दो बनें। ऐसे प्रयास जनपद सीईओ को करने होंगे। समीक्षा बैठक में सबलगढ़ विकासखण्ड के अंतर्गत वर्ष 2017-2018 में वृक्षारोपण के कार्य अपूर्ण पाये गये, इसको कलेक्टर ने गंभीरता से लिया और एई सबलगढ़ रामसेवक शर्मा का 15 दिवस का वेतन काटने और मई तक कार्य पूर्ण नहीं होेने पर सेवा समाप्ति का नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। ये निर्देश उन्होंने नवीन जिला पंचायत सभागार में ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा के दौरान ग्रामीण विकास अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह, अतिरिक्त जिला सीईओ श्री आरके गोस्वामी, समस्त जनपद सीईओ सहित अन्य निर्माण विभाग के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन ने समस्त जनपदों में प्राप्त लक्ष्य के अनुसार तालाब निर्माण की समीक्षा की। जिसमें एक भी कार्य पूर्ण नहीं होना पाये। इस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुये समस्त जनपद सीईओ को निर्देश दिये कि 15 जून तक समस्त तालाब निर्माण कार्य पूर्ण किये जायें। तालाब निर्माण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाये। ये तालाब बरसात से पहले बनकर तैयार हो जायें। तालाब में पिचिंग कार्य गुणवत्ता का होना चाहिये। तालाब में पानी शतप्रतिशत रूके ऐसे प्रयास होने चाहिये। कलेक्टर ने कहा कि कार्य गुणवत्ता व समय पर पूर्ण नहीं हुआ तो संविदा नियुक्ति समाप्त करा दूंगा। उन्होंने कहा कि जिले में गौशालाओं का निर्माण हो चुका है, जिनमें गौशालायें पूर्ण हो चुकीं है, वहां संचालित एजेन्सी और पशु मिलने चाहिये। निरीक्षण के दौरान कर्मियां पायी गई तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाही होगी।
कलेक्टर श्री कार्तिकेयन ने कहा कि गांव को बेहतर बनाने के लिये दो गांव चिन्हित करें, जिसमें आदर्श गांव बनें। जिसमें तालाब, पार्क, नाली, सड़क, नल, बिजली, गौशाला आदि सभी बेहतर प्रबंध किये जायें।

सावधानी बरतें तो नहीं होगी गर्मी में वनों में आग दुर्घटना
मुरैना 05 अप्रैल 2021/वातावरण का तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है, तापमान में वृद्धि के साथ वनों में आग दुर्घटनाओं की आशंका रहती है। महुआ तथा अन्य वनों उपज संग्रहण के लिए भी पेड़ों के नीचे गिरे पत्तों को नष्ट करने के लिए लापरवाही से आग का उपयोग किया जाता है। इससे कई बार बड़े वन क्षेत्र में आग का प्रकोप हो जाता है। आग लगने से हरे-भरे वृक्ष झाडियां तथा घास नष्ट हो जाती हैं। जंगली जानवरों को भी इससे हानि पहुंचती है। आग से अनमोल वनसंपदा नष्ट हो जाती है। आग लगने से मिट्टी की ऊपरी सतह कठोर हो जाती है तथा कई पोषक सूक्ष्म, जीव नष्ट हो जाते हैं। आग को वनों में फैलने से रोकने के लिए सावधानी रखना आवश्यक है। वनों उपज संग्रहण के लिए वनों में आग न जलायें, वनों में आग की सूचना मिलने पर तत्काल क्षेत्र के वन विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दें। सबके सहयोग से ही वनों को आग से बचाया जा सकता है।

अवैध शराब पर छापामार कार्रवाही की गई
मुरैना 05 अप्रैल 2021/ कलेक्टर श्री बी.कार्तिकेयन के आदेशानुसार जिला आबकारी अधिकारी और सहायक आबकारी अधिकारी श्री एन. के.पारीक द्वारा चलाई गई मुहिम के तहत आबकारी विभाग द्वारा लगातार अवैध मदिरा के विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है। गत दिवस जिला भिंड तथा ग्वालियर में हुई घटनाओं को ध्यान में रखते हुए सघन जांच तलाशी की जा रही है। इसी क्रम में मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर ग्राम अजनौधा के पास चेकिंग पॉइंट लगाया गया, तब कुछ देर में एक व्यक्ति मोटरसाइकिल से कुछ सामान लाते हुए दिखाई दिया, उसको रोकने की कोशिश की परंतु वह कच्चे रास्ते का फायदा उठाकर भाग निकला। पीछा करने पर उसके घर पर पहुंचकर दबिश दी गई। दौरान दबिश रामकुमार पुत्र भगवान सिंह जाटव निवासी अजनोधा के घर से राजस्थान निर्मित 48 क्वार्टर युवराज व्हिस्की तथा 20 क्वार्टर रॉयल क्लासिक व्हिस्की बरामद किए गए। कुल 12.24 बल्क लीटर अवैध मदिरा जप्त होने से आरोपी रामकुमार के विरुद्ध मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34(1) का प्रकरण पंजीबद्ध कर गिरफ्तार किया गया। जप्त मदिरा की अनुमानित कीमत 4800 रुपए आंकी गई।

घरेलू हिंसा की पीड़ित महिलायें हेल्पलाइन नंबर-181 पर कर सकती है शिकायत
मुरैना 05 अप्रैल 2021/मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम अंतर्गत महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय सतना के माध्यम से बीएसडब्ल्यू पाठ्यक्रम संचालित किया जा रहा है। प्रतिभागी छात्र-छात्राओं द्वारा प्रायोगिक कार्य के अंतर्गत समुदाय को विभिन्न शासकीय योजनाओं एवं सामाजिक कुरीतियों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसी के तहत बीएसडब्ल्यू द्वितीय वर्ष की प्रतिभागी रेणुका इंदोलिया द्वारा प्यारे का पुरा, ग्राम पिपरसा में सरपंच निवास पर जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें एएनएम श्रीमती सुनीता माहौर, गांव की महिलाएं, बालिकाये एवं बच्चे उपस्थित थे।
उपस्थित जनसमुदाय को छात्रा रेणुका इंदोलिया द्वारा घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005 के प्रति जागरूक करते हुए उषा किरण योजना की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि अगर किसी महिला को परिवार के किसी सदस्य के द्वारा मारा पीटा जाता है या उसे किसी भी तरह से प्रताड़ित किया जाता है चाहे वह शारीरिक, मानसिक, आर्थिक प्रताड़ना हो तो वह महिला अपनी मदद हेतु महिला हेल्पलाइन नंबर 181 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है साथ ही अपने साथ होने वाले अन्याय, अत्याचार की शिकायत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित वन स्टॉप सेंटर पर जाकर भी करा सकती है वन स्टॉप सेंटर के द्वारा किसी भी तरह से प्रताड़ित महिलाओं को 6 प्रकार की सहायता व मदद की जाती है इस अवसर पर उपस्थित एएनएम द्वारा भी जन समुदाय को उन के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए महिलाओं बच्चों को पोस्टिक आहार लेने के साथ-साथ समय-समय पर टीकाकरण लगाने हेतु प्रेरित किया एवं कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु मार्गदर्शन दिया गया।

जनसुनवाई स्थगित
मुरैना 05 अप्रैल 2021/जिले में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के दृष्टिगत जनस्वास्थ्य एवं लोक हित में कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन ने प्रति मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया है।

करीब 517 कर¨ड़ की 513 जलप्रदाय य¨जनाअ¨ं के कार्य प्रारम्भ
मुरैना 05 अप्रैल 2021/प्रदेश की ग्रामीण आबादी शुद्ध पेयजल के लिए परेशान न ह¨ इस दिशा में सरकारी प्रयास तेजी से जारी हैं। जहाँ जलस्त्र¨त हैं, वहाँ उनका समुचित उपय¨ग कर आसपास के ग्रामीण रहवासिय¨ं क¨ पेयजल प्रदाय किया जायेगा। जिन ग्रामीण क्षेत्र¨ं में जलस्त्र¨त नहीं हैं वहाँ यह निर्मित किए जायेंगे। समूची ग्रामीण आबादी के लिए यह व्यवस्था चरणबद्ध तरीके से अगले तीन साल¨ं (2023 तक) में पूरा करने का लक्ष्य है।
ल¨क स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्वालियर-चम्बल संभाग के ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अश¨कनगर दतिया, मुरैना तथा भिण्ड जिले में 513 ग्रामीण जलप्रदाय य¨जनाअ¨ं हेतु 516 कर¨ड़ 79 लाख 21 हजार रूपये की स्वीकृतियाँ दी जा चुकीं हैं। विभाग के मैदानी अमले द्वारा जल जीवन मिशन के मापदण्ड¨ं के अनुसार कार्य भी प्रारम्भ कर दिये गए हैं। राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के अन्तर्गत प्रदेश की समग्र ग्रामीण आबादी क¨ घरेलू नल कनेक्शन से पेयजल की आपूर्ति किए जाने के लिए ल¨क स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल संरचनाअ¨ं की स्थापना एवं विस्तार के कार्य किए जा रहे हैं। इनमें ग्वालियर जिले की 104, गुना 127, शिवपुरी 48, दतिया 17, अश¨कनगर 55, मुरैना 79 तथा भिण्ड की 83 जलसंरचनायें शामिल हैं। इन जिल¨ं के विभिन्न ग्राम¨ं में पूर्व से निर्मित पेयजल अध¨संरचनाअ¨ं क¨ नये सिरे से तैयार कर रेट्र¨फिटिंग के अन्तर्गत भी कार्य किया जा रहा है।

अब 8 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन
मुरैना 05 अप्रैल 2021/ मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार 10 अप्रैल को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत की तिथि में परिवर्तन किया गया है। अब इस नेशनल लोक अदालत का आयोजन शनिवार 8 मई को किया जायेगा।
अपर जिला जज एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री शरतचन्द्र सक्सेना ने बताया कि लोक अदालत में माननीय उच्च न्यायालय के समक्ष लंबित राजीनामा योग्य आपराधिक प्रकरण निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के अंतर्गत चैक बाउन्स प्रकरण, बैंक वसूली, मोटर दुर्घटना क्लेम अपील, श्रम प्रकरण, विद्युत एवं जल बिल, वैवाहिक प्रकरण, भू-अधिग्रहण, सर्विस व सेवानिवृत्ति स्वत्व भुगतान संबंधी रिट पिटीशन, सिविल प्रकरण एवं राजस्व प्रकरण सहित अन्य राजीनामा योग्य प्रकरणों का निराकरण पक्षकारों की आपसी सहमति से किया जायेगा। लोक अदालत के माध्यम से निराकृत प्रकरणों में पक्षकार पूर्व में अदा की गई कोर्ट फीस वापिस करने का हकदार होगा। इसलिए जिन पक्षकारगण के राजीनामा योग्य प्रकरण माननीय उच्च न्यायालय खण्डपीठ ग्वालियर के समक्ष लंबित हैं, वे अपने प्रकरण का निराकरण 8 मई को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के माध्यम से कराए जाने के लिये अपनी सहमति स्वयं अथवा अपने अधिवक्ता के माध्यम से प्रस्तुत कर सकते हैं।

आठवीं तक की कक्षाओं का 15 अप्रैल तक नहीं होगा संचालन
मुरैना 05 अप्रैल 2021/प्रदेश के सभी शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों में पहली से 8वीं तक की कक्षाएँ 15 अप्रैल, 2021 तक संचालित नहीं की जायेगी। कोरोना वायरस के संक्रमण में विगत दिनों में हो रही वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा यह निर्देश जारी किये गये हैं।
इस संबंध में सभी कलेक्टर, जिला शिक्षाधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक को कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिये स्कूल बंद रखे जाने के निर्देश जारी किये हैं। स्पष्ट किया गया है कि कक्षा-9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं का संचालन पूर्व में जारी किये गये निर्देशों के अनुसार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort