• Sun. May 22nd, 2022

खुशियों की दास्तां

Byadmin

Mar 10, 2021

(खुशियों की दास्तां)
दिव्यांग धर्मवीर, पद्मन और अनीता को अब पाव मिलने से भर सकेंगे सपनो की उड़ान
मुरैना 10 मार्च 2021/ दिव्यांग धर्मवीर पुत्र मुन्नालाल, पद्मन पुत्र रामसाय और श्रीमती अनीता पत्नि धर्मेन्द्र के लिये 9 मार्च मंगलवार की जनसुनवाई वरदान बनकर साकार हुई। जब जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह ने स्वयं तीनों दिव्यांगों को व्हीलचेयर एवं ट्रायस्किल को प्रदान की, तब दिव्यांग कहने लगे कि अब हमें अपने सपनों की उड़ान मिल गई है। जिसकी हमें वर्षो से तमन्ना थी।
अम्बाह के ग्राम गोपियापुरा निवासी धर्मवीर पुत्र मुन्नालाल ने बताया कि जन्म के कुछ समय बाद मेरे पैर में पोलियो की शिकायत हुई, उसने मुझे आजीवन अपंग बना दिया। इतना पैसा नहीं था कि मैं अपने पैर के लिये बैकल्पिक पैर लगवा सकंू या घूमने-फिरने के लिये ट्रायस्किल क्रय कर सकूं।
मुरैना जनपद के ग्राम हुसैनपुर निवासी पद्मन पुत्र रामसाय गुर्जर ने बताया कि मेरे पैर जन्म से ही इस प्रकार के थे, तो मैं चलने-फिरने में असमर्थ था। मेरे सभी भाई पूरे दिन भाग दौड़ करते रहते थे और रिश्तेदारियों में जाते रहते थे। किन्तु मैं अपंगता के कारण कहीं रिश्तेदारों के यहां नहीं जा सकता था।
जौरा विकासखण्ड के ग्राम धमकन निवासी श्रीमती अनीता पत्नि श्री धर्मेन्द्र ने बताया कि 5 वर्ष की उम्र के बाद किसी कारण बस मेरे पैर में फालिस मार गई थी, जिस कारण मुझे चलने-फिरने में अपंगता थी, मैं किसी भी कार्य के लिये घर के अन्य सदस्यों पर आश्रित थी।
तीनों दिव्यांगों ने बताया कि कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन के निर्देशन में जिला सीईओ द्वारा यह ट्रायस्किल एवं व्हीलचेयर हमें प्रदान की है, इससे अब हमारे लिये दिव्यांगता आड़े नहीं आयेगी। अब हम घर के अन्य सदस्यों पर निर्भर नहीं रहेंगे। अपने कार्य स्वयं अपने नये पैरो से ट्रायस्किल से कर सकेंगे। क्योंकि शासन द्वारा अब हमें नये पैर दे दिये है। यह सब साकार हुआ है, प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी जनसुनवाई योजना से अब हम अपने सपनों की उड़ान भर सकेंगे।
मो. नं. 8770535193/7692981048/6375563498
डी.डी.शाक्यवार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort