• Fri. May 20th, 2022

जनसुनवाई में कलेक्टर ने 109 आवेदनों को सुना

Byadmin

Feb 23, 2021

जनसुनवाई में कलेक्टर ने 109 आवेदनों को सुना
24 घंटे में निराकरण हेतु 32 आवेदन अधिकारियों को सौंपे
मुरैना 23 फरवरी 2021/ जनसुनवाई लोगों के लिये काफी मददगार साबित हो रही है, क्योंकि कलेक्टर बी कर्तिकेयन लोगों को तत्काल लाभ दिलाने की मंशा रखते हैं। जनसुनवाई में उन्होंने 23 फरवरी को 109 आवेदनों को सुना जिसमें 32 आवेदन ऐसे निकाले जिन्हें 24 घंटे के अंदर निराकरण करने के लिये अधिकारियों को सौंपा। जनसुनवाई के दौरान अपर कलेक्टर श्री उमेश प्रकाश शुक्ला, संयुक्त कलेक्टर श्री संजीव कुमार जैन, श्री एलके पांडे, एसडीएम समस्त विभागों के जिलाधिकारी, तहसीलदार, जनपद सीईओ उपस्थित थे।
जनसुनवाई के दौरान जौरा विकासखण्ड के ग्राम पचैखरा निवासी करीबन 25 लोगों ने कलेक्टर को लिखित में आवेदन प्रस्तुत किया कि ग्राम में राशन वितरण नहीं हो रहा है, इस पर कलेक्टर ने तत्काल डीएसओ श्री भीकम सिंह तोमर को आज ही स्पाॅट पर पहुंचकर पीडीएस की दुकान का निरीक्षण करने तथा राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। इसके अलावा कलेक्टर ने सबलगढ़ एसडीएम से वर्चुअल काॅन्फ्रेस के माध्यम से सीधे संवाद किया और लोंगो को राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। ग्रामीणों ने जब कलेक्टर एवं एसडीएम से वर्चुअल काॅन्फ्रेस के माध्यम से कलेक्टर द्वारा दिये गये निर्देशों को सुना तो ग्रामीण लोग गदगद हो गये और कहने लगे कि ऐसे होती है सुनवाई। कलेक्टर गरीब लोंगो की अवश्य सुनवाई कर रहे है।
इसके बाद कलेक्टर श्री कार्तिकेयन ने पिछले मंगलवार 16 फरवरी 2021 को जनसुनवाई की थी, जिसमें 33 आवेदन ऐसे तय किये गये थे, जिन्हें 24 घंटे के अंदर निराकरण करने हेतु अधिकारियों को सौंपे गये थे। जिसमें 17 आवेदन निराकरण होना पाये गये थे, शेष 3 आवेदनों पर सुनवाई करने के लिये तिथि तय कर दी गई है, शेष 13 आवेदनों का निराकरण अन्य विभागों से जांच उपरांत ही करने की बात अधिकारियों ने कलेक्टर से कही। इस पर कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा है कि मुझे 24 घंटे वाले आवेदनों में शतप्रतिशत निराकरण चाहिये, ये आवेदन जाइज आवेदन है, उनका निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि जिस व्यक्ति का आवेदन 24 घंटे के अंदर निराकरण के लिये मार्क किया गया है, उस आवेदन का निराकरण होना चाहिये, ऐसा नहीं होना चाहिये कि मुझसे कहा कि आवेदन का निराकरण हो गया है और इसके बाद आवेदनकर्ता पुनः जनसुनवाई में आया तो उस अधिकारी की खैर नहीं होगी।

रोजगार मेले की तिथियां निर्धारित
मुरैना 23 फरवरी 2021/ बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के मकसद से प्रदेश सरकार के निर्देश पर जिलों में रोजगार मेले आयोजित कर अधिक से अधिक लोंगो को रोजगार मुहैया कराया जाना है। इसके तहत कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन ने जिला रोजगार अधिकारी एवं मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रबंधक को निर्देश दिय है कि इस माह में रोजगार मेेले आयोजित कर लोंगो को रोजगार दिलायें। इसके तहत जिला परियोजना प्रबंधक श्री दिनेश सिंह तोमर ने 24 फरवरी को जौरा जनपद के सभागार में, 25 फरवरी को पोरसा जनपद के सभागार में, 26 फरवरी को मुरैना जनपद के सभागार में प्रातः 11 से 4 बजे तक रोजगार मेले की तिथियां निर्धारित की है। जिसमें मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत रोजगार मेले का आयोजन किया गया है।

कोविड पुनः दस्तक न दे अभी से एतिहात बरतें- कलेक्टर
सोशल मीडिया पर मैसेज करें लोग अधिक से अधिक कोविड से बचने के लिये मास्क का उपयोग करें- पुलिस अधीक्षक
महाराष्ट्र, केरल से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग करें
मुरैना 23 फरवरी 2021/ कोविड एक बहुत बड़ी बीमारी है इससे बचने के लिये हम सभी को एतिहात बरतने होंगे। प्रायः देखने में आया है कि महाराष्ट्र, केरल में कोविड के केस पुनः बढ़ने लगे हैं इसलिये हम सबको सजग रहने की जरूरत है। महाराष्ट्र और केरल से आने वाले लोगों की रेल्वे स्टेशन या जिस क्षेत्र में पहुंच रहे हैं उस क्षेत्र में पहुंचकर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाये और 14 दिन के लिये होम क्वारेंटाइन रहने की सलाह दें। महाराष्ट्र, केरल से आने वाले लोगों की कोविड टेस्ट भी करा लें। यह बात कलेक्टर बी कार्तिकेयन मंगलवार क्रायसिस मैनेजमेंट की बैठक में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों एवं अधिकारियों से कही। इस अवसर पर बैठक में वर्चुअल काॅन्फ्रेंस के माध्यम से सबलगढ विधायक बैजनाथ सिंह कुशवाह, मुरैना विधायक राकेश मावई जुड़े। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पांडे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हंसराज, अपर कलेक्टर उमेश प्रकाश शुक्ला, संयुक्त कलेक्टर सहित संबंधित विभागों के जिलाधिकारी प्रस्तुत थे।
कलेक्टर श्री बी कार्तिकेयन ने कहा कि कोविड हम सबके लिये गंभीर बीमारी है। इससे बचने के लिये एतिहात बरतें, लोगों में अवेयरनेस फैलायें कि मास्क का उपयोग करें, सेनेटाइजर लगायें और दो मीटर की दूरी अवश्यक बनायें। उन्होंने कहा कि नगर निगम और नगरीय निकाय प्रतिदिन कचरा उठाने वाली गाड़ियों पर कोविड से बचने के लिये आवश्यक सावधानियों के जिंगल बनाकर तैयार किये जायें और उन्हें बजवाया जाये। शहरों के प्रमुख बाजारों, प्रमुख चैराहों पर पोस्टर बैनर में कोविड से बचने के लिये मास्क लगायें। इस प्रकार के संदेश लिखवाये जायें। उन्होंने कहा कि जो लोग मास्क का उपयोग नहीं करते हैं उन पर निश्चित राशि तय की जाये जिससे प्रत्येक व्यक्ति मास्क लगाये। उन्होंने कहा कि दुकानदार भी अपनी दुकान पर सेनेटाइजर एवं मास्क रखें जो भी व्यक्ति सामग्री लेने के लिये आता है उसे सामग्री अवश्य दें और उसे बिना मास्क के आता है तो उसे एक मास्क अवश्य पहनायें जिसकी राशि समग्री खरीदते समय उस राशि में से काटें। कलेक्टर ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा रेल्वे स्टेशन पर महाराष्ट्रा और केरल से आने वाले मुसाफिरों की थर्मल स्क्रीनिंग करने के लिये टीम गठित कर दी है। यह टीम शीघ्र ही अपनी सर्चिंग का कार्य प्रारंभ करेंगी। कलेक्टर ने कहा कि बैंकों, शासकीय कार्यालयों में सेनेटाइजर उपलब्ध रहे तथा प्रत्येक व्यक्ति मास्क का उपयोग अवश्यक करे। उन्होंने कहा कि लाॅकडाउन सभी के लिये कठिनाई का कारण था। इससे बचने के लिये अभी से एतिहात बरतने की जरूरत है।
पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पांडे ने कहा कि क्रायसिस मैनेजमेंट के सभी सदस्य अपने अपने मोबाइल से एक एक मिनट का वाॅइस बोलकर तैयार करें जिसमें कोविड से बचने के लिये सेनेटाइजर मास्क का उपयोग और दो गज की दूरी का पालन करें इस प्रकार का संदेश सोशल मीडिया पर जायेगा तो यह मैसेज सुदूर एवं अंतिम व्यक्ति तक अवश्य पहुंचेगा तो लोग सजग होकर इसका पालन करेंगे। यह विधि बिना खर्च की है। जनप्रतिनिधि जनता में जनजाग्रति करेंगे तो लोगों में बहुत अच्छे से मैसेज जायेगा। उन्होंने कहा कि पहले ऐसे हाॅटस्पाॅट देखें जहां महाराष्ट्र और केरल से लोग आये हों। उन स्थानों पर मीटिंग के माध्यम से समझायें। यह समस्या बड़ी है लड़ाई लड़नी होगी। लोग बाहर से ऐसे रूटों की बसों को चिन्हित करें जहां पर कोविड तेजी से बड़ रहा है। समाजसेवी आगे आयें और निचली बस्तियों में मास्क एवं सेनेटाइजर का वितरण करायें।

मुरैना विधायक श्री राकेश मावई ने कहा कि पहले जैसे हालत न बनें। समारोह में भीड़ एकत्रित न हो। कार्यक्रमों में रोक लगायें। जिला प्रशासन जो भी निर्णय लेगा उस निर्णय में हम सब सहयोग देंगे।
सबलगढ विधायक श्री बैजनाथ सिंह कुशवाह ने कहा कि कोविड एक बहुत बड़ी बीमारी है इससे बचने के लिये हम सभी को अभी से एतिहात बरतनी होगी इसके लिये मैं तो सभी विधायकों से यह कहना चाहता हूं कि विधायक अपनी विधायक निधि से 2-2 लाख रूपये दें जिससे उस इकटठी राशि से अच्छा से प्रचार प्रसार हो सके। होर्डिंग लग सकें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन पूरी रणनीति बना ले , हम पूरा सहयोग करेंगे।
बैठक में सभी पदाधिकारियों ने अपने अपने सुझाव प्रस्तुत किये इसके पूर्व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ आरसी बांदिल ने पिछले वर्ष कोविड से प्रभावित लोगों की जानकारी एवं संपूर्ण जानकारी से स्लाइड के माध्यम से अवगत कराया एवं प्रथम फेस में 85 प्रतिशत वैक्सीन लगने की जानकारी भी बैठक में प्रस्तुत की।

खनिज विभाग द्वारा फरवरी माह में अभी तक कुल 09 प्रकरणों में एफ.आई.आर. दर्ज
मुरैना 23 फरवरी 2021/कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन के निर्देश पर खनिज अधिकारी श्री सुखदेव निर्मल द्वारा एस.डी.एम. श्री आरएस बाकना, खनिज निरीक्षक श्री वर्मा, पुलिस अधिकारी, तहसीलदारों, वनविभाग के सहयोग से संपूर्ण मुरैना जिले में अवैध खनिज परिवहन कर्ताओं, उत्खनन कर्ताओं एवं भण्डारण कर्ताओं के विरूद्ध प्रभावी तथा त्वरित कार्यवाही करते हुये माह फरवरी 2021 में अभी तक कुल 31 प्रकरण दर्ज किये गये। जिसमें से 11 प्रकरण वन अपराध अधिनियम में कार्यवाही वन विभाग द्वारा की जा रही है। 20 प्रकरणों में गौण खनिज नियमों में कार्यवाही करते हुये 1 करोड़ 47 लाख 39 हजार 300 रूपये का अर्थदण्ड प्रस्तावित करते हुये न्यायालय कलेक्टर मुरैना में प्रस्तुत किये गये। अवैध खनिज परिवहन ईट के 07 प्रकरण, खंडापत्थर 09 प्रकरण, फर्सीपत्थर-01 प्रकरण, गिटटी के 02 प्रकरण, अवैध खनिज भंडारण 01 प्रकरण दर्ज किये हैं। चंबल नदी के रेत परिवहन करते 11 प्रकरण दर्ज किये गये हैं, जो वन विभाग द्वारा राजसात की कार्यवाही की जा रही है।
मान. उच्च न्यायालय के आदेश के पालन में माह फरवरी 2021 में अभी तक कुल 09 प्रकरणों में एफ.आई.आर. दर्ज की गई है। इस प्रकार 49 प्रकरणों में एफ.आई.आर.दर्ज की गई है।
कलेक्टर के निर्देशानुसार अवैध खनिज परिवहन, उत्खनन एवं भंडारण कर्ताओं के विरूद्ध लगातार कार्यवाही जारी रहेगी। इसके लिये 04 टीमों का गठन अनुविभाग स्तर पर अनुविभागीय अधिकारी के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। संपूर्ण जिले में खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन, भंडारण के विरूद्ध संयुक्त कार्यवाहियंा अनुविभागवार टीम द्वारा आगे भी जारी रहेगी।

जिले में नवीन आधार पंजीयन केन्द्र खोलने केे लिये आवेदन आमंत्रित
मुरैना 23 फरवरी 2021/ शासन की विभिन्न योजनाओं पर लाभ लिये जाने हेतु आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। इसके लिये जिला ई-गवर्नेंस सोसायटी मुरैना द्वारा आधार पंजीयन केन्द्रों का संचालन करवाया जा रहा है, किन्तु अधिकांश दूरी के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आमजनों की असुविधा को देखते हुये जिला ई-गवर्नेंस सोसायटी मुरैना द्वारा नवीन आधार पंजीयन केन्द्र खोले जाने है।
आवेदक आॅनलाइन पोर्टल की बैवसाइट उचेमकबण्उचण्हवअण्पद पर आवेदन भर सकते है। यह जानकारी जिला ई-गवर्नेस सोसायटी के प्रबंधक श्री मनीष शर्मा ने दी है।

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग 8 मार्च को
मुरैना 23 फरवरी 2021/मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान की अध्यक्षता में 8 मार्च को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आयोजित की गई है। मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त कलेक्टर्स, कमिश्नर्स, पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस महानिरीक्षकों से संवाद करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में विगत 8 फरवरी को आयोजित कलेक्टर्स कमिश्नर्स कॉन्फ्रेंस के कार्यवाही विवरण के पालन प्रतिवेदन की समीक्षा करेंगे।
इसके साथ ही आंगनवाडी में पोषण आहार एवं पूरक पोषण आहार के वितरण की समीक्षा, कुपोषण से मुक्ति के लिए अपनाई गयी रणनीति के क्रियान्वयन की समीक्षा, माफिया के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही एवं आगामी ग्रीष्म ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए जल संरक्षण एवं प्रबंधन तथा कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा। फ्रंट लाईन वर्कर्स को कोविड टीकाकरण कार्यक्रम पर चर्चा एवं गेहॅू उर्पाजन की समीक्षा। मैदानी अमले की फील्ट में उपस्थिति के संबंध में प्रस्तावित योजना पर चर्चा। शासकीय भूमियों पर होने वाले अतिक्रमण की पहचान के संबंध में प्रस्तुतिकरण एव सीएम हेल्पलाईन को विश्लेषणात्मक टूल के रूप में उपयोग करने के विषय में प्रस्तुतिकरण सहित अन्य बिन्दुओं की समीक्षा की जाएगी।

पीजी काॅलेज मुरैना में रोजगार मेला 26 फरवरी को
मुरैना 32 फरवरी 2021/ जिला स्तरीय रोजगार मेला 26 फरवरी 2021 को प्रातः 10 बजे से शासकीय पीजी काॅलेज (जौरा रोड़) मुरैना में आयोजित किया जायेगा। रोजगार मेले में लगभग 10 से 15 कंपनियांे के भाग लेने की संभावना है।
जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि रोजगार मेले में मार्केटिंग, रिटेल, सिक्योरिटी गार्ड, इंश्यारेंस, पैकेजिंग आदि सेक्टर की कंपनियों युवकों का चयन करेगी। आवेदक अपने साथ योग्यता की मूल प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो साथ में अवश्य लावें। रोजगार मेले में अधिक से अधिक आवेदक लाभान्वित होंगे। रोजगार मेले में कौशल प्रदाता भी भाग ले सकते है।

रोजगार मेला सबलगढ़ में संपन्न: 111 युवकों का हुआ चयन
मुरैना 23 फरवरी 2021/ कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन के निर्देशन में प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा सबलगढ़ में रोजगार मेले का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 216 युवाओं ने भाग लिया। जिसमें 111 युवकों का विभिन्न कंपनियों द्वारा चयन किया गया है। यह जानकारी प्रबंधक श्री दिनेश तोमर द्वारा दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort