• Fri. May 20th, 2022

जन अभियान परिसर के लोग अंतिम व्यक्ति तक कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने का संदेश दें – कलेक्टर

Byadmin

Apr 8, 2021

जन अभियान परिसर के लोग अंतिम व्यक्ति तक कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने का संदेश दें – कलेक्टर
संक्रमण की रफ्तार तिगुनी है, मास्क ही इसका उपाय है
मुरैना 08 अप्रैल 2021/ जिले में संक्रमण की रफ्तार इस बार तिगुनी गति से फैल रही है। एक-एक दिन एक-एक क्षण हम सबके लिये कीमती है। जन अभियान परिसर के लोग अंतिम व्यक्ति तक कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने का संदेश दें, तभी हम इस कोरोना की महामारी से विजय पा सकेंगे। यह बात कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन ने गुरूवार को नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार में जन अभियान परिसर के सदस्यों के साथ बैठक के संबोधित करते हुये कही। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्री एलके पाण्डेय, जन अभियान परिसर के समन्वयक श्री सतीश सिंह तोमर, ब्लाॅक काॅर्डीनेटर, विभिन्न संस्थाओं के एनजीओ, बिस्फोटन समिति के सदस्य मौजूद थे।
कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन ने कहा है कि संपूर्ण लाॅकडाउन लंबे समय तक रखना कोरोना का हल नहीं है। लंबे समय तक लाॅकडाउन रहने से सभी इकोनोमिक गतिविधियां रूक जायेंगी, जिससे दैनिक आवश्यकता की पूर्तियां संभव नहीं हो पाती है और शासन द्वारा इस प्रकार के निर्देश नहीं है कि लंबे समय तक लाॅकडाउन लगाया जा सके। शासन की गाइडलाइन है कि आर्थिक गतिविधियां न रूकें, लोंगो के धंधे रोजगार का लाॅस नहीं हो। कोरोना से बचने के लिये दो गज की दूरी, मास्क एवं सैनेटाइजर ही इसका स्थाई उपाये है, तभी हम कोरोना से विजय प्राप्त कर सकते है। लोंगो में सजगता बनी रहे, हर समय लोग मास्क लगायें, नियमों का पालन करें, आसपास के लोंगो को जागरूक करें। कलेक्टर ने कहा कि प्रशासन की जो छोटी टीम है, वह जन अभियान परिसर के लोंगो के सहयोग से बड़ी टीम बन सकती है। जन अभियान परिसर के लोग गांव-गांव पहुंचकर यह संदेश दे कि अनावश्यक कार्य से लोग घर से नहीं निकलें। विशेषकर महाराष्ट्र, दिल्ली और राजस्थान से आने वाले लोंगो का कोविड टेस्ट करायें और प्रशासनिक अधिकारियों को सूचित करें। इस प्रकार का संदेश जन अभियान परिसर के लोग आसपास के लोंगो को देंगे तो वास्तव में लोग ग्रामीण ही लोंगो की बात तब्बजो देंगे और मास्क का उपयोग करने लगेंगे। इस बार का संक्रमण बहुत खतरनाक है, किन्तु हम सबके लिये व्यवसाय और आवश्यक रोजगार धंधे चलाना भी बहुत जरूरी है। कोरोना से हम बचें रहे। इसके लिये लोंगो में यह लड़ाई लड़कर संदेश पहुंचाना है। इस समय सावधानी हटी तो दुर्घटना घटी कहावत सिद्ध हो सकती है।

चंबल कमिश्नर ने जिला परिवहन अधिकारी भिण्ड को कारण बताओ नोटिस दिया
मुरैना 08 अप्रैल 2021/ चंबल कमिश्नर श्री आशीष सक्सेना ने कलेक्टर भिण्ड के प्रतिवेदन पर जिला परिवहन अधिकारी भिण्ड अनुराग शुक्ला को शासकीय कार्य में लापरवाही के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी किया हैं।
नोटिस में बताया गया है कि त्रिस्तरीय पंचायत, नगरीय निकाय निर्वाचन 2021 संपन्न कराने के लिये अधिकारियों, कर्मचारियों का डाटा आॅनलाइन दर्ज कर प्रपत्र अ एवं डाटा फीड करने के लिये कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया था, किन्तु जिला परिवहन अधिकारी द्वारा कलेक्टर के आदेश का जबाव प्रस्तुत नहीं किया। न ही कर्मचारियों की पासवर्ड जारी कर डाटा फीड किया। यह सब शासकीय कार्य में लापरवाही को परिलक्षित करता है। जो एक लोक सेवक के पद के अपेक्षित आचरण के विपरीत होकर मध्यप्रदेश सिविल सेवा नियम 1965 का उल्लंघन है। इस संबंध में जिला परिवहन अधिकारी शुक्ला को आगामी दो वार्षिक वेतनवृद्धियां अंसचयी प्रभाव से रोके जाने की लघुशासित अधिरोपित की जाती है। इस संबंध में लिखित उत्तर समय सीमा में प्रस्तुत करें। समयावधि में पश्चात् यह मान लिया जावेगा कि इस संबंध में कुछ कहना नहीं चाहते है। इसके बाद एक पक्षीय कार्रवाही पारित की जायेगी।

रोको-टोको अभियान के लिये नोडल अधिकारी नगर पुलिस अधीक्षक
मुरैना 08 अप्रैल 2021/ कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री बी. कार्तिकेयन ने जिला संकट प्रबंधन समूूह की बैठक में प्राप्त निर्णयों के अनुसार जिले में सोशल डिस्टेंस का पालन करने के लिये जिले के लोंगो से अपील की है कि वे मास्क का उपयोग अवश्य करें। इसके साथ ही उन्होंने रोको-टोको अभियान में 42 दल गठित किये है। दल द्वारा बिना मास्क वालों पर जुर्माना वसूलने के निर्देश भी दिये है। रोको-टोको अभियान के नोडल अधिकारी नगर पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र रघुवंशी को नियुक्त किया है। इनका मोबाइल नंबर 9425463727 रहेगा। दल में नियुक्त अधिकारी, कर्मचारियों को आवश्यक सहयोग हेतु इस नंबर पर काॅल कर सकेंगे।

शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुरैना को अस्थाई ओपन जेल बनाया
मुरैना 08 अप्रैल 2021/ कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री बी. कार्तिकेयन ने गृह विभाग के आदेशानुसार कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण करने के लिये अक्षरशः पालन करने के निर्देश अधीनस्थ अधिकारियों को दिये है। जिसमें जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार आमजन को जागरूक करने के लिये मास्क व सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने के लिये कहा गया है। जो व्यक्ति कोरोना गाइडलाइन का पालन करेेगा, उस व्यक्ति को अधिनियम 1994 की धारा 3 के प्रावधान के अन्तर्गत शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुरैना को अस्थाई ओपन जेल बनाया है।

किशोरी बालिकाओं को किया गया पर्यावरण संरक्षण हेतु जागरूक
मुरैना 08 अप्रैल 2021/ मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग मुरैना द्वारा संचालित बीएसडब्ल्यू पाठ्यक्रम के प्रतिभागियों द्वारा प्रायोगिक कार्य के तहत विभिन्न समुदाय आधारित जन जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत बीएसडब्ल्यू तृतीय वर्ष की प्रतिभागी छात्रा कु शहनाज बानो ने दत्तपुरा मुरैना में किशोरी बालिकाओं की जागरूकता हेतु जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें किशोरी बालिकाएं उपस्थित थी।
उपस्थित किशोरी बालिकाओं को शहनाज बानो द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु समझाइश दी गई तथा पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 तथा जल प्रदूषण अधिनियम 1924 के बारे में विस्तार से बताया गया। हमें हर प्रकार से अपने आसपास के वातावरण साफ एवं स्वच्छ रखना चाहिए, जल एवं पेड़ पौधों का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है। पेड़ पौधों से हमें ऑक्सीजन प्राप्त होती है, हमें प्रयास करते रहना चाहिए कि हम अपने आसपास गंदा पानी एकत्रित ना होने दें तथा अपने आसपास के वातावरण में पेड़ पौधे लगाते रहे। अपने लिए स्वच्छ एवं पीने योग्य जल का ही प्रयोग करें। प्रदूषण एवं प्रदूषित जल के उपयोग से होने वाली बीमारियों से बचा जा सके है। इस अवसर पर उपस्थित बालिका साइना खान द्वारा भी अपनी साथी बालिकाओं को संबोधित कर कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु अपनाई जाने वाली सावधानियों के बारे में समझाया गया।

वल्र्ड हेल्थ डे के अवसर पर पीएचई विभाग ने रूई की मंडी के चैराहे पर बांटे मास्क
मुरैना 08 अप्रैल 2021/ वल्र्ड हेल्थ डे के अवसर पर पीएचई विभाग द्वारा रूई की मंडी चैराहे पर आमजन को मास्क बांटे गये। इस अवसर पर कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री आरएन करैया, जिला समन्वयक श्री एचएस वरुण, श्री प्रदीप माहोर श्री विष्णु प्रजापति और श्री रामदास दौदेरिया उपस्थित थे।

कलेक्टर ने अम्बाह विकासखण्ड पर खण्ड स्तर के अधिकारियों को दिये कोविड से जंग जीतने के निर्देश
मुरैना 08 अप्रैल 2021/ कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन और पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डेय ने बुधवार को अम्बाह विकासखण्ड मुख्यालय पर जनपद संभागार में कोविड-19 वैक्सीन, रोको-टोको अभियान, धारा 144 के आदेशों का प्रतिबंधात्मक पालन तथा अम्बाह हाॅस्पीटल में कोविड मरीजों को किस प्रकार से सुविधायें उपलब्ध हों। इस प्रकार के निर्देश खण्ड स्तर के अधिकारियों, बीएमओ को दिये। इस अवसर पर एसडीएम अम्बाह श्री राजीव समाधिया, थाना प्रभारी, बीएमओ, सीईओ, सीएमओ, बीओ और बीआरसी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन जनपद सभागार में अधिकारियों को कड़े निर्देश दिेय कि कोविड गाइडलाइन के अनुसार नियमों का पालन जिला मुख्यालय के अलावा ब्लाॅक मुख्यालय पर भी सख्ती से किया जाये। इस कार्य में किसी प्रकार की कोताई बर्दाश्त नहीं होगी। सर्वप्रथम कलेक्टर ने कोविड वैक्सीन की समीक्षा की, समीक्षा के दौरान लक्ष्य के अनुरूप वैक्सीनेशन होना नहीं पाया गया। उन्होंने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोविड वैक्सीन लगने पर ही हम लोग कोविड पर विजय पा सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस बार शासन की गाइडलाइन के अनुसार अधिकतर कोविड व्यक्ति को होम क्वारंटाइन रखा जाना है। जिस व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण तेजी गति से फैलते है या उसके घर में सदस्यों की संख्या के अलावा प्रयाप्त रूम नहीं है, उस व्यक्ति को जिला चिकित्सालय में रखा जा सकेगा। उस व्यक्ति के लिये खान-पान आदि का प्रबंध करने के पुख्ता इंतजाम किये जाये। कलेक्टर ने अम्बाह हाॅस्पीटल पहुंचकर आईसोलेशन वार्ड, फीवर क्लीनिक और वैक्सीनेशन सेन्टर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आईसोलेशन वार्ड में 12 पलंग लगवायें गये। कलेक्टर ने कोविड वार्ड में बेहतर व्यवस्थायें सुनिश्चिित करनें के निर्देश दिये है। कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने दोहरी रोड़ पर पहुंचकर 12 वर्षीय कोविड होम क्वारंटाइन व्यक्ति के घर पहुंचकर उसकी कुशलता पूछी।
पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डेय ने कहा है कि प्रतिबंधात्मक आदेश का कड़ाई से पालन हो, इसके लिये राजस्व एवं पुलिस के अधिकारी सांमज्यस स्थापित कर रोको-टोको अभियान में गति लायें, जो लोग मास्क नहीं लगा रहे है, उन पर फाइन भी करें।
कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने अन्न उत्सव कार्यक्रम का किया निरीक्षण
अम्बाह से लोटते समय कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने दिमनी पीडीएस की दुकान पर अन्न उत्सव कार्यक्रम का जायजा लिया। कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण लोग कोविड नियमों का पालन करते पीडीएस खाद्यान्न प्राप्त करते हुये पाये गये।

आवास हेतु गैर मलिन बस्तियों में हितग्राहियों को भी मिलेगा डेढ़ लाख का अनुदान
मुरैना 08 अप्रैल 2021/राज्य शासन द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अफोर्डेबल हाउसिंग पार्टनरशिप (एएचपी) घटक के अन्तर्गत गैर मलिन बस्ती में निवासरत पात्र ई.डब्ल्यू.एस.श्रेणी के हितग्राहियों को भी केन्द्र के समान राज्य अनुदान राशि एक लाख 50 हजार रूपये प्रति आवास स्वीकृत की जाएगी। इस संबंध में नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिये गए हैं।


श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा स्थगित
मुरैना 08 अप्रैल 2021/राज्य शासन द्वारा 11 अप्रैल 2021 को आयोजित होने वाली श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा-2021 को अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है। प्रवेश परीक्षा की नवीन तिथि निर्धारित होने पर उसकी सूचना पृथक से दी जायेगी।

धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी
मुरैना 08 अप्रैल 2021/ नोवेल कोरोना वायरस के फैलते हुये संक्रमण को नियंत्रण करने के लिये कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री बी. कार्तिकेयन ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1993 की धारा 144 के अन्तर्गत व्यापक लोक हित जनसामान्य को स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं लोक हित में शान्ति बनाये रखने के लिये संपूर्ण मुरैना जिले की सीमा में सभी प्रकार की दुकान, प्रतिष्ठानों को खोलने के लिये प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये है।
सार्वजनिक स्थानों पर, जहां तक संभव हो, आपस में 6 फीट की दूरी रखना अनिवार्य होगा। पर्याप्त मात्रा में हेण्डवाॅश, सेनेटाइजर रखना व चेहने पर मास्क, फेस कवर ढ़कना अनिवार्य होगा। साबुन एवं पानी से बार-बार 46-60 सेंकड तक हाथ धोंय जाये। अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर से हाथों को सेनेटाइज करने की सुविधा, जहां उपयुक्त हो, उपलब्ध रखना होगा। श्वसन एटीकेट्स का कड़ाई से पालन रकना, छींकते, खांसते समय मंूह को रूमाल, पेपर, कोहनी से ढ़ंकन एवं उपयोग किये गये टिश्यू पेपर का ठीक से निस्तारण सुनिश्चित करना होगा। स्वयं के स्वास्थ्य की निगरानी करना तथा बीमारी के लक्षण होने पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें। सार्वजनिक स्थलों पर थूकना सर्वथा वर्जित है। सार्वजनिक स्थलों पर थूकते पाये जाने पर 100 रूपये जुर्माना वसूला जायेगा।
समस्त दुकान, प्रतिष्ठान को सुनिश्चित करना होगा कि प्रवेश द्वार पर हेण्ड हायजीन के लिये सेनेटाइजर डिस्पेन्सर अनिवार्य से उपलब्ध रखना होगा। लक्षण रहित व्यक्तियों (सर्दी, खांसी, बुखार आदि न होने पर) को ही परिसर में प्रवेश की अनुमति रहेगी। दुकान, प्रतिष्ठानों में मास्क, फेसकवर पहनने पर ही अनुमति होगी। कोविड-19 संक्रमण बचाव संबंधी प्रसार सामग्री का प्रदर्शन प्रमुखता से करना होगा। आॅडियो, वीडियो क्लिप द्वारा बचाव संबंधी जानकारियों का प्रचारण बार-बार करना सुनिश्चित करेंगे। सोशल डिस्टेसिंग सुनिश्चित कराने के लिये कतार की लाइन में गोले के निशान बनवाने होंगे। संभव होने पर प्रवेश एवं निकास द्वारा पृथक-पृथक रखना होगा। अधिक भीड़, बड़ी संख्या में लोंगो को एकत्रित करने की अनुमति नहीं होगी। दुकान, प्रतिष्ठान की सफाई व्यवस्था रखना, टाॅयलेट, बाथरूम एवं हाथ पैर धोने के स्थान पर सफाई रखनी होगी।

प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालय तीन माह तक सप्ताह में 5 दिन लगेंगे
सभी नगरों में 8 अप्रैल से रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कफ्र्यूू रहेगा, सभी नगरों में रविवार को रहेगा लॉकडाउन, मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कोरोना के संबंध में उच्च स्तरीय बैठक ली
मुरैना 08 अप्रैल 2021/मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान की अध्यक्षता में बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में निर्णय लिया गया है कि प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए, प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालय आगामी तीन माह तक सोमवार से शुक्रवार तक सप्ताह में पाँच दिन लगेंगे। शनिवार एवं रविवार को कार्यालय बंद रहेंगे।
बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्रों में 8 अप्रैल से प्रतिदिन आगामी आदेश तक प्रतिदिन रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। साथ ही आगामी आदेश तक प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन रहेगा।
बैठक में निर्णय लिया गया कि छिंदवाड़ा जिले में 8 अप्रैल की रात 8 बजे से आगामी सात दिनों तक सम्पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। शाजापुर शहर में बुधवार (7 अप्रैल) रात 8 बजे से अगले दो दिन के लिए सम्पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान, अपर मुख्य सचिव गृह श्री राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने भोपाल से वर्चुअल काॅन्फ्रेस के माध्यम से मुरैना जिले की 3 औद्यौगिक इकाईयों का लोकार्पण किया
जिले के 66 लोंगो को मिलेगा रोजगार
मुरैना 08 अप्रैल 2021/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने मिन्टो हाॅल भोपाल से वर्चुअल काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से मुरैना जिले की 3 औद्यौगिक इकाईयों का लोकार्पण किया। जिसमें 876 लाख रूपये की पूंजी निवेश हुआ है। इन इकाईयों के लगने से जिले के 66 लोंगो को रोजगार मिलेगा। इन औद्यौगिक इकाईयों का लोकार्पण कार्यक्रम टाउन हाॅल मुरैना में जौरा विधायक श्री सूबेदार सिंह रजौधा, पूर्व मंत्री श्री रूस्तम सिंह एवं भाजपा जिलाध्यक्ष श्री योगेश पाल गुप्ता की उपस्थिति में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन, पूर्व विधायक श्री रघुराज सिंह कंषाना, पूर्व सभापति श्री अनिल गोयल, समाजसेवी श्री सोनू, प्रेमकान्त, एसडीएम, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री अरविंद विश्वरूप, सैडमैप की ओर से श्री आरके शर्मा सहित विभिन्न औद्यौगिक इकाईयों के मालिक एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुये जौरा विधायक श्री सूबेदार सिंह रजौधा ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा मुरैना जिले को सीतापुर की जो सौगात दी है, उससे मुरैना में विकास की धारा आगे भी बढ़ती रहेगी, जिससे यहां के लोगों को रोजगार भी मिलता रहेगा।
पूर्व मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने बानमौर, सीतापुर और पिपरसेवा में औद्यौगिक इकाईयों का निर्णय लिया है, जिससे मुरैना विकास के पथ पर निरंतर गति पकड़ता रहेगा। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को जागरूक होने की जरूरत है, इस समय कोविड का दौर चल रहा है। हर व्यक्ति को सुरक्षा की दृष्टि से मास्क अतिआवश्यक है।
पूर्व विधायक श्री रघुराज सिंह कंषाना ने कहा कि जिन 3 उद्योगों की स्थापना की गई है, उनका मुख्यमंत्री जी द्वारा आज रिमोट के माध्यम से लोकार्पण किया गया है।
भाजपा जिलाध्यक्ष श्री योगेशपाल गुप्ता ने कहा कि आज मुरैनावासियों के लिये सौभाग्य का दिन है कि मुरैना में 3 औद्यौगिक इकाईयों का मुख्यमंत्री के हाथों लोकार्पण किया जा रहा है।
कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन ने कहा कि मुरैना जिले में 876 लाख रूपये में पूंजी निवेश पर 3 औद्यौगिक इकाईयों का लोकार्पण किया गया है। जिसमें मैसर्स महाकालेश्वर आॅयल प्रा.लि. ग्राम करूआ में एडीबल आॅयल 470 लाख रूपये में स्थापित की गई है। इस इकाई में 35 लोंगो को रोजगार मिलेगा। मै. तिरूपति पीव्ही केमीकल एण्ड औद्यौगिक क्षेत्र मुरैना में सिंदूर 335 लाख रूपये में स्थापित की गई है, जिसमें 18 लोंगो को रोजगार मिलेगा। मै. हिन्दुस्तान केन मेन्यूफेक्चरिंग कंपनी औद्यौगिक क्षेत्र बानमौर में डिस्पोजल सिल्वर काॅटेड स्पून एवं पेपर नेमकिन 71 लाख रूपये में स्थापित की गई है। जिस पर 13 लोंगो को रोजगार मिल सकेगा।

राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन अब 8 मई को
मुरैना 08 अप्रैल 2021/मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार 10 अप्रैल को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत की तिथि में परिवर्तन किया गया है। अब इस नेशनल लोक अदालत का आयोजन शनिवार 8 मई को किया जायेगा। कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप में प्रि-सिटिंग निर्धारित करने में बाधाओं को दृष्टिगत रखते हुए नेशनल लोक अदालत की तिथि में परिवर्तन किया गया है। जिसके तहत नेशनल लोक अदालत का आयोजन नवीन तिथि 8 मई को होगा।

प्रदेश में अनुसूचित-जाति वर्ग की छात्राओं के लिये 10 छात्रावासों की मंजूरी
प्रथम किश्त के रूप में मिली 26.25 करोड़ रूपये की राशि
मुरैना 08 अप्रैल 2021/प्रदेश में अनुसूचित-जाति वर्ग की छात्राओं के शैक्षणिक सशक्तिकरण के लिये केन्द्र सरकार की बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना के अन्तर्गत 10 जिलों में छात्रावास मंजूर हुए हैं। इनके लिये प्रथम किश्त के रूप में 26 करोड़ 25 लाख रूपये की राशि मंजूर हुई है। यह छात्रावास भवन केन्द्र सरकार की सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा मंजूर हुए हैं।
केन्द्र सरकार ने वर्ष 2020-21 में बालिका छात्रावास के लिये 1750 सीट मंजूर की हैं। यह सीटें मुरैना, भिण्ड, इंदौर, उज्जैन, छतरपुर, आगर-मालवा, विदिशा, शाजापुर, सीहोर और देवास में मंजूर हुई हैं। केन्द्र सरकार द्वारा माध्यमिक विद्यालयों, उच्च माध्यमिक विद्यालयों, कॉलेजों और विश्वविद्यालय में पढ़ रहे अनुसूचित-जाति वर्ग के बालक और बालिकाओं को छात्रावास सुविधा प्रदान करने के मकसद से बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना संचालित की जा रही है। केन्द्र सरकार द्वारा पहले चरण में इसके लिये 52 करोड़ 50 लाख रुपये मंजूर किये गये हैं। प्रदेश में 1750 सीटों के छात्रावास की स्वीकृति से प्रदेश में अनुसूचित-जाति वर्ग की बालिकाएँ छात्रावास योजना का लाभ लेकर उच्च अध्ययन कर सकेंगी। यह छात्रावास केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचन्द गहलोत के प्रयासों से मंजूर हुए हैं।
छात्रावासों के लिये उत्कृष्टता पुरस्कार योजना
अनुसूचित-जाति कल्याण विभाग द्वारा छात्रावासों के उत्कृष्ट संचालन एवं व्यवस्था को प्रोत्साहित करने के मकसद से उत्कृष्टता पुरस्कार योजना संचालित की जा रही है। योजना में श्रेष्ठ स्थान प्राप्त करने वाले छात्रावासों के प्रभारी एवं कर्मचारियों को 10 हजार रुपये का नगद पुरस्कार, शील्ड एवं प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जा रहा है। चयनित छात्रावास के संचालकों को प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर पुरस्कृत किया जा रहा है।
छात्रावासों में पुस्तकालय योजना
विभाग द्वारा प्रत्येक छात्रावास में विद्यार्थियों की सुविधा के लिये उनके पाठ्यक्रम से संबंधित जीवनोपयोगी पुस्तकें उपलब्ध कराने के लिये पुस्तकालय योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के माध्यम से करीब 85 हजार विद्यार्थियों को फायदा पहुँच रहा है।


शासन द्वारा क¨र¨ना संबंधी जाँच की दरें निर्धारित
मुरैना 08 अप्रैल 2021/राज्य शासन द्वारा विभिन्न निजी अस्पताल¨ं, नर्सिंग ह¨म्स, डायग्न¨स्टिक सेंटर आदि में क¨र¨ना संबंधी जाॅच¨ं की दरें निर्धारित की गई हैं तथा निर्देश दिए गए हैं कि निर्धारित शुल्क से अधिक राशि वसूल करने वाल¨ं के खिलाफ संबंधित प्रावधान¨ं के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। जो दरें निर्धारित की गई है, उनमें ए.बी.जी. टेस्ट 600 रूपये में, डी डाइमर टेस्ट 500 रूपये में, प्रोकैल्सिटोनिन टेस्ट 1 हजार रूपये में, सी.आर.पी. टेस्ट 200 रूपये में, सीरम फैरिटिन टेस्ट 180 रूपये में तथा आई.एल. 6 टेस्ट 1 हजार रूपये में होगा। मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ अधिनियम 1940 के अंतर्गत राज्य शासन द्वारा 18 मार्च 2020 क¨ अधिसूचना जारी कर पूरे मध्यप्रदेश में क¨र¨ना बीमारी क¨ संक्रामक घ¨षित किया गया है। डिजास्टर मैनेजमेंट अधिनियम 2005 के अंतर्गत यदि क¨ई भी व्यक्ति इस बीमारी के संबंध में कर्तव्य¨ं का निर्वहन कर रहे राज्य शासन, केंद्रीय शासन अथवा अन्य सक्षम प्राधिकारी क¨ र¨कता है अथवा निर्देश¨ं का पालन करने से मना करता है, त¨ उसे 1 वर्ष तक की कैद एवं जुर्माने की सजा दी जा सकती है। यदि उसके कारण जीवन का खतरा अथवा हानि ह¨ती है त¨ सजा 2 वर्ष तक ह¨ सकती है।


ग्रामीण युवक, युवतियों को सामाजिक अंकेक्षण का प्रशिक्षण दिया गया
मुरैना 08 अप्रैल 2021/ सेन्ट ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान सेन्ट में जिला पंचायत द्वारा शासन के निर्देशानुसार मनरेगा अंतर्गत संचालित कार्यों का सामाजिक अंकेक्षण किये जाने हेतु ग्राम सामाजिक एनीमेटर (टै।) 05 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण 6 अप्रैल से 10 अप्रैल 2021 तक संचालित किया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह द्वारा समस्त प्रशिक्षणार्थियों को मनरेगा की कुछ बारीकियांे की जानकारी देने के साथ-साथ उनका मार्गदर्शन भी किया।
आरसेटी के संकाय सदस्य श्री रियाज खान ने सभी को विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण के पश्चात 03-03 का दल बनाकर आवंटित दो-दो ग्राम पंचायतों में जाकर सामाजिक अंकक्षण का दस्तावेजी, भौतिक एवं मौखिक रूप से सत्यापन करेगें।
इस अवसर पर मनरेगा के जिला समन्वयक श्री देवेन्द्र वर्मा, ब्लाक समन्वयक श्री पवन चैरसिया, श्रीमती सुमन सिंह मास्टर ट्रेनर, श्री दिनेश सिंह तोमर जिला परियोजना अधिकारी एनआरएलएम, श्री धर्मेन्द्र करोरिया जिला प्रबंधक स्किल एनआरएलएम एवं श्री जे.एस. प्रजापति सेन्ट आरसेटी मौजूद थे।

13 हजार 775 प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण पूर्ण
मुरैना 08 अप्रैल 2021/ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले में मार्च 2021 के अन्त तक 13 हजार 775 प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है।
चंबल संभाग के संयुक्त आयुक्त विकास श्री राजेन्द्र सिंह ने एक जानकारी में बताया कि 214 और प्रधानमंत्री आवास पूर्ण होने की संभावना है।
श्री सिंह ने बताया कि सर्वाधिक 3 हजार 254 आवास सबलगढ़ में निर्मित किये गये है। जौरा में 2 हजार 89, कैलारस में 2 हजार 544, मुरैना में 1 हजार 236, पहाडगढ़ में 2 हजार 567, पोरसा में 1 हजार 347 और अम्बाह में 738 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort