• Fri. May 20th, 2022

जिले के प्रभारी मंत्री ने मधवापुर घाट व लक्ष्मणपुर बैराज का आकस्मिक निरीक्षण कर लिया जायजा

Byadmin

Jun 22, 2021

👉जिले के प्रभारी मंत्री ने मधवापुर घाट व लक्ष्मणपुर बैराज का आकस्मिक निरीक्षण कर लिया जायजा
👉राप्ती के घटते-बढ़ते जलस्तर पर रखी जाए पैनी नजर-प्रभारी मंत्री
👉सम्भावित बाढ़ के मद्देनजर राहत एवं बचाव की सभी तैयारियां पहले से ही कर ली जाएं चुस्त-दुरूस्त-प्रभारी मंत्री
श्रावस्ती, 22 जून, 2021। सू0वि0। जिले के प्रभारी मंत्री/प्रदेश के राज्यमंत्री खाद्य रसद एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह (धुन्नी सिंह) ने तहसील जमुनहा के अन्र्तगत मधवापुर घाट एवं राप्ती नदी पर स्थित लक्ष्मणपुर बैराज का आकस्मिक निरीक्षण कर जायजा लिया। इस दौरान माननीय मंत्री जी ने लोक निर्माण विभाग एवं बाढ़ कार्य खण्ड के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया कि आपस में समन्वय बनाकर ऐसी व्यवस्था की जाए कि किसी भी दशा में मधवापुर घाट की सड़क कटने न पावे। इस स्थान पर विशेष निगरानी रखी जाए और मरम्मत कार्य युद्ध स्तर पर जारी रखा जाए ताकि लोगों के आवागमन में कोई दिक्कत न होने पाये। इसके अलावा सभी बन्धों/स्परों का भी बारीकी से निरीक्षण कर लिया जाए। यदि कहीं भी मरम्मत की जरूरत है तो तत्काल मरम्मत कार्य करा दिया जाए। क्योंकि हल्का-फुल्का भी जल रिसाव से बन्धें को क्षति पहंुचने की सम्भावना बनी रहती है। इसलिए बन्धों पर भी निगरानी रखकर जहां मरम्मत की जरूरत प्रतीत होती है, तत्काल वहां पर मरम्मत कर मुकम्मल व्यवस्था करके बन्धे को और मजबूती प्रदान की जाए। तत्पश्चात माननीय मंत्री ने लक्ष्मणपुर स्थित राप्ती बैराज का भी निरीक्षण कर जल के स्तर का भी मुआयना किया तथा बढते-घटते जलस्तर पर निरंतर निगरानी रखते रहने का निर्देश दिया।

इस दौरान माननीय मंत्री जी को जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जिले में 18 बाढ़ चैकियों की स्थापना की गई है, हर बाढ़ चैकी पर स्वास्थ्य टीम की व्यवस्था के साथ-साथ बरसात के दिनों में होने वाली संक्रामक बीमारियों से बचाव हेतु तथा यदि किसी भी व्यक्ति के बाढ़ के दौरान सांप काट लेता है तो उनसे बचाव हेतु वैक्सीन सहित अन्य व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त रखने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा सम्भावित बाढ़ को देखते हुए पशुओं को चारे की कोई दिक्कत न होने पावे, इसके लिए भूसा के इंतेजाम की आवश्यक कार्यवाही तथा पशुओं को बरसात के दिनों में होने वाली बीमारियों के बचाव हेतु शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया है। तथा कृषि विभाग को निर्देश दिया है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत बाढ क्षेत्र के सभी पात्र व्यक्तियों का बीमा कराना सुनिश्चित करें। साथ ही बाढ आने की दशा में वैकल्पिक धान एवं अन्य बीजों की व्यवस्था रखें।

जिलाधिकारी ने मंत्री जी को यह भी अवगत कराया कि पहले से ही कम्यूनिकेशन प्लान तैयार कर लिया गया है। तथा राहत एवं बचाव कार्य हेतु जिले में एन0डी0आर0एफ0 की 11 बटालियन टीम बनारस से जिले में आ चुकी है, टीम कमाण्डर प्रिय रंजन है। इस टीम में मोटरबोट-04, लाइफबाॅय रिंग-16, लाइफ जैकेट-24, टावर लाइट-01, कटिंग यंत्र-12, आपदा प्रबन्धन किट-01 एवं शेल्टर टेण्ट-01 है। ये कम्पनी वर्षा ऋतु तक यहीं रहेगी तथा सम्भावित आपदा आने पर मदद के लिए तत्पर रहेगी।
उन्होने बताया है कि जिले के सम्भावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के ऐसे गाँव जहां पर बाढ़ के आने की प्रबल सम्भावना रहती है, इन गांवों में निवास करने वाले 910 व्यक्तियों की सूची बनायी गई है, जो सम्भावित आपदा आने के दौरान पहले ही उनके नम्बर पर सन्देश भेज कर अलर्ट कर दिया जायेगा।

लक्ष्मणपुर स्थित राप्ती बैराज के निरीक्षण के उपरान्त माननीय मंत्री, माननीय विधायक रामफेरन पाण्डेय, जिलाधिकारी एवं जिला अध्यक्ष संजय कैराती ने वृक्षारोपण कर राप्ती बैराज स्थित गेस्ट हाउस के कैम्पस में वृहद वृक्षारोपण कर लोगों को अपने घर के आस-पास एवं सुविधानुसार खाली जमीनों पर वृक्षारोपण करने का संदेश दिया। उन्होने कहा कि वृक्षारोपण करने से पर्यावरण संतुलित रहता है तथा वातावरण भी शुद्ध रहता है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए पर्यावरण शुद्ध रहना आजकल की महती आवश्यकता है। इसलिए सभी लोगों केा वृक्षारोपण कर पर्यावरण को शुद्ध बनाये रखने में अपनी महती भूमिका निभानी चाहिए।
उक्त अवसर पर उपजिलाधिकारी प्रवेन्द्र कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ए0पी0 भार्गव, जिला प्रभारी अवधेश पाण्डेय, रणवीर सिंह, जिला अध्यक्ष संजय कैराती, पूर्व जिलाध्यक्ष शंकर दयाल पाण्डेय, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष रमन सिंह, खण्ड विकास अधिकारी जमुनहा जितेन्द्र नाथ सहित सम्बंधित विभागों के जिला स्तरीय, तहसील एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगण/पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।
तदोपरान मा0 मंत्री, मा0 विधायक, जिलाधिकारी, जिला अध्यक्ष एवं अन्य विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं पदाधिकारियों ने वहीं पर राप्ती नदी के तट पर स्थित माता जगपती धाम का दर्शन पूजन कर प्रसाद भी ग्रहण किया

संपादक

सी बी मणि त्रिपाठी

बलरामपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort