• Sat. Jun 25th, 2022

डा शवेता रस्तोगी के द्वारा अगर आप भी नहीं खाते हैं मूली, तो जरूर पढ़िए इसके फायदे

Byadmin

Jan 19, 2022

डा शवेता रस्तोगी के द्वारा अगर आप भी नहीं खाते हैं मूली, तो जरूर पढ़िए इसके फायदे

सर्दियों में सलाद के बहुत सारे ऑपशन होते हैं. लेकिन ज्यदातर लोग मूली खाना ज्यादा पसंद करते हैं. पर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मूली का सलाद खाना या यू कहें कि मूली कच्चा खाना पसंद नहीं करते हैं, तो ऐसे में वो लोग मूली के पराठे या फिर मूली को आचार रूप खाते हैं. हालांकि बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो मूली की शक्‍ल देखकर ही मुंह बनाने लगते हैं. अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं तो आपके लिए मूली के फायदों को जानना बेहद जरूरी है.

  1. कैंसर की छुट्टी
    मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं. ये तत्‍व शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं. मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से लड़ने में यह बहुत सहायक होती है.
  2. डायबिटीज से छुटकारा
    मूली कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स के लिए जानी जाती है. यानी कि इसे खाने से ब्‍लड शुगर पर असर नहीं होता है. रोजाना सुबह खाने में मूली का सेवन करने से डायबिटीज से जल्द छुटकारा मिल सकता है.
  3. सर्दी-जुकाम में राहत
    मूली खाने से जुकाम भी नही होता है. कुछ नहीं तो मूली को कम से कम सलाद में तो जरूर खाना चाहिए.
  4. दूर भगाए बीमारियां
    बवासीर में कच्ची मूली या मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर खाना फायदेमंद होता है. हर रोज सुबह उठते ही एक कच्ची मूली खाने से पीलीया रोग में आराम मिलता है. अगर पेशाब का बनना बंद हो जाए तो मूली का रस पीने से पेशाब दोबारा बनने लगती है. आधा गिलास मूली का रस पीने से पेशाब के साथ होने वाली जलन और दर्द मिट जाता है. खट्टी डकारें आती है तो मूली के एक कप रस में मिश्री मिलाकर पीने से लाभ मिलता है.
  5. पायरिया से राहत
    पायरिया से परेशान लोग मूली के रस से दिन में 2-3 बार कुल्ले करें और इसका रस पिएं तो बहुत फायदा होगा. मूली के रस से कुल्ला करना, मसूड़ों-दांतों पर मलना और पीना दांतों के लिये बहुत लाभकारी है. मूली को चबा-चबा कर खाने से दांतों और मसूड़ों की बीमारियां दूर होती हैं.
  6. मिटेगी थकान, दूर होगा मोटापा
    थकान मिटाने और नींद लाने में मूली बेहद फायदेमंद है. वहीं, अगर आपको मोटापे से छुटकारा पाना है तो मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर खाने से बहुत लाभ मिलता है. दरअसल, मूली खाने से आपकी भूख शांत होती है.
  7. मुंहासों से मुक्ति
    मूली में विटामिन C, जिंक, B कांप्‍लेक्‍स और फॉस्‍फोरस होता है. मुंहासों के लिए मूली का टुकड़ा गोल काट कर मुंहासों पर लगाएं और तब तक लगाए रखें जब तक यह खुश्क न हो जाए. थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में चेहरा साफ हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort