• Sun. Jun 26th, 2022

डा शवेता रस्तोगी के द्वारा जानिए खीरे का उपयोग कैसे करे

Byadmin

Apr 1, 2022

डा शवेता रस्तोगी के द्वारा जानिए खीरे का उपयोग कैसे करे
खीरा
खीरा तो सभी को पता है पर शायद ही कोई इसके औषधीय उपयोग जानता होगा। गर्मी के मौसम में इसे सलाद के रूप में जरूर खाना चाहिए क्यों की ये शीतल होता है। खीरा पित्त और खून की गर्मी को शांत करता है। इससे पेट की जलन दूर होती है। हम नीचे कुछ बीमारिया और उनके लिए खीरे का उपयोग कैसे करे यह विस्तार से लिख रहे है।

👉पथरी👈

पथरी होने पर खीरे का 60 मिली ताजा रस निकालकर सुबह खाली पेट पी ले। ऐसा रोजाना करने से गुर्दे की पत्थरी गलकर बाहर निकल जाएगी।

👉घुटनो का दर्द👈

अगर घुटनो में दर्द होता हो तो भोजन के साथ खीरे का सलाद बनाकर उसमे 1 कली लहसुन की डालकर खाना चाहिए। गठिया रोगी इसे रोजाना अगर खाये तो गठिया की बीमारी ठीक होती है।

👉कब्ज👈

खीरे को रोज रोज खाने से पेट में गैस नहीं बनती। ककड़ी, टमाटर, गाजर, पालक, पत्तागोभी को कच्चा खाने से भी कब्ज की शिकायत दूर होती है।

👉निम्न रक्तचाप Low B.P.👈

लो बीपी जिसे है ऐसे लोग 200 ग्राम खीरे के टुकड़े पर निम्बू का रस एवं सेंधानमक डालकर सुबह शाम खाये तो इससे लो बीपी सामान्य हो जाती है।

👉चेहरे की सुन्दरता👈

2 चम्मच खीरे का रस, आधा चम्मच निम्बू का रस और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना ले। यह पेस्ट प्रतिदिन आधे घंटे तक चेहरे पर लगाए फिर चेहरे को पानी से धोए। ऐसा करने से चेहरे का रंग निखरता है और चेहरे के दाग धब्बे निकल जाते है।

👉शरीर में जलन👈

अगर आप के शरीर में जलन होती हो तो खीरे का ताजा रस 60 मिली लेकर प्रतिदिन पीने से और जहां जलन हो रही है वहा रस को लगाके रखने से शरीर की जलन दूर हो जाती है।

👉धूप से सांवलापन 👈

अगर धूप में काम करने के कारण आप की स्किन गोरी से सांवली हो गयी है तो आप 100 ग्राम खीरे के टुकड़े करके 500 मिली पानी में उबाल ले और जब पानी आधा बच जाये तो उतारकर हल्का ठंडा होने दे और बाद में इस पानी से चेहरे को धोए इससे सांवलापन दूर हो जाता है।

👉आँखों की चारो ओर काले घेरे👈

ताजा खीरे के रस में रुई को भिगोकर पलको पर और आँखों के आस पास कुछ देर तक लगाकर रखे और फिर साफ़ कर ले। इसे 2-3 हफ्ते तक रोजाना प्रयोग करते है तो काले घेरे कम हो जाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort