• Wed. May 25th, 2022

नवयुग कन्या महाविद्यालय में शारीरिक शिक्षा एवं राष्ट्रीय सेवा योजना की सहभागिता द्वारा मिशन शक्ति के साप्ताहिक कार्यक्रम के अंतिम दिवस पर

Byadmin

Dec 17, 2020

नवयुग कन्या महाविद्यालय में आज दिनांक 16:12 20 को शारीरिक शिक्षा एवं राष्ट्रीय सेवा योजना की सहभागिता द्वारा मिशन शक्ति के साप्ताहिक कार्यक्रम के अंतिम दिवस पर डा विनोद चंद्रा समाजशास्त्री ,विभागाध्यक्ष, समाजशास्त्र विभाग, के जे एन पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज ,ने व्याख्यान दिया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ शारीरिक शिक्षा विभागाध्यक्ष डॉ सीमा पांडेय ने मिशन शक्ति के सप्ताहिक कार्यक्रमों की श्रंखला के बारे में बताया तथा डॉ चंद्रा जी के उपलब्धियों को बताते हुए कार्यक्रम प्रारंभ किया, प्राचार्या डॉ सृष्टि श्रीवास्तव द्वारा डॉ चंद्रा को पोंध भेंट कर स्वागत किया गया, प्राचार्या द्वारा बच्चों को प्रेरित किया गया कि वे आत्मनिर्भर बने और अपने पैरों पर खड़े हो।

डॉ चंद्रा द्वारा एब्यूज के विभिन्न प्रकारों एवं उनके रोकथाम को विस्तार से बताया गया। उन्होंने कहा कि आपको यह जानना होगा कि कौन सी परिस्थिति, कौन सी घटना, कौन सी अवस्था, कौन सी मनोदशा , मानसिक, शारीरिक, भावनात्मक एबयूज़ है। और जब आप जान जाएंगी और उसको सोचेंगी तब अपने मन में उसका आंकलन करें कि आप उसकी विक्टिम हो या नहीं। जब छात्राएं यह पहचान जाए कि वह किसी भी प्रकार का शोषण का शिकार हो रही है तो उससे वह तभी बाहर आ पाएंगी ।जब हर व्यक्ति, हर लड़का ,हर लड़की, हर परिवार इस परिवर्तन का अभिकरण बनेगा एवंम इन परिवर्तन को अपने में उतारेगा तभी इन मिशन का सही उपयोग होगा।

मिशन शक्ति कार्यक्रम आपको सजग करता है कि आपके आसपास के वातावरण में जो भी गलत हो रहा है उसके प्रति आवाज उठाएं। आपके जीवन में कोई भी मिशन बदलाव नहीं ला सकता जब तक कि आप स्वयं जागरूक ना हो,अपनी बातों को माता पिता के सामने, शिक्षकों के सामने या किसी समूह के सामने बेझिझक कहें,तभी आप सजग बनेंगे। और तभी एब्यूज के शिकार होने से बच पाएंगे। कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ राशिदा खातून के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया। कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय की शिक्षिकाएं डॉ सुनीता दिवेदी, डॉ संगीता कोतवाल , डॉ सीमा सरकार ,डॉ नेहा , श्रीमती ललिता पांडेय , आयशा वहीद सहित शिक्षिकाएं मौजूद रही।

संपादक

सी बी मणि त्रिपाठी

बलरामपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort