• Wed. May 25th, 2022

पीडीएस की दुकान से उपभोक्ता राशन प्राप्त कर सकेगे – कलेक्टर श्री कार्तिकेयन

Byadmin

May 2, 2021

पीडीएस की दुकान से उपभोक्ता राशन प्राप्त कर सकंेगे – कलेक्टर श्री कार्तिकेयन
प्राथमिक एवं अन्त्योदय परिवारों को निःशुल्क राशन वितरण किया जावेगा
मुरैना 02 मई 2021/जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत माह मई 2021 में खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मंत्रालय के निर्देशों के तहत की गई है । जिसमें कलेक्टर श्री बी कर्तिकेयन ने बताया कि माह मई 2021 में 15 मई 2021 तक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के अंतर्गत वितरित होने वाला नियमित खाद्यान्न वितरित किया जाना है। जिसमें गेहू चावल आदि वितरित किया जायेगा ।
मई 2021 में तीन माह अप्रैल मई व जून 2021 का खाद्यान्न निःशुल्क 05 किलो प्रति सदस्य के मान से परिवारों को एवं 35 किलो प्रति कार्ड अन्त्योदय परिवारों को वितरण किया जायेगा। जिन उपभोक्ताओं ने माह अप्रैल 2021 में खाद्यान्न प्राप्त कर लिया है उन्हें माह मई एवं जून 2021 का एक मुश्त 15 मई 2021 तक निःशुल्क प्रदाय किया जायेगा।
16 मई 2021 से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत आवंटित गेहॅू माह मई एवं जून 2021 हेतु एक मुस्त 10 किलो प्रति सदस्य के मान से प्राथमिक एवं अन्त्योदय परिवारों को निःशुल्क वितरण किया जावेगा। अप्रैल 2021 में कीमत देकर खाद्यान्न प्राप्त करने वाले उपभोक्ताओं को माह जुलाई 2021 में निःशुल्क खाद्यान्न वितरण किया जायेगा। ऐसे उपभोक्ता जिनके द्वारा माह अप्रैल 2021में खाद्यान्न प्राप्त नही किया गया है, उन्हें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के अंतर्गत प्रति सदस्य माह अप्रैल 05 किलो मई 05 किलो जून 05 किण् एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत माह मई 05 किलो जून 05 किलो कुल 25 किलो खाद्यान्न प्रदाय कराया जा रहा है।
वन नेशन वन राशन कार्ड योजना अंतर्गत राज्य से बाहर का राशन कार्डधारी पात्र व्यक्ति किसी भी शासकीय उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त कर सकता है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 का नियमित आवंटन यऐसे उपभोक्ता जिनके द्वारा अप्रैल 2021 में खाद्यान्न प्राप्त नही किया है। अप्रैल मई जून 2021 एक मुश्त् अंत्योदय परिवार 35 किलो प्रति परिवार। प्राथमिकता परिवार 05 किलो प्रति सदस्य। अंत्योदय परिवार 105 किलो प्रति कार्ड एवं प्राथमिकता परिवार 15 किलो प्रति सदस्य को मिलेगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 का नियमित आवंटन ऐसे उपभोक्ता जिनके द्वारा अप्रैल 2021 में खाद्यान्न प्राप्त किया है। मई जून 2021 एक मुश्त् अंत्योदय परिवार 35 किलो प्रति परिवार। प्राथमिकता परिवार 05 किलो प्रति सदस्य। अंत्योदय परिवार 70 किलो प्रति कार्ड एवं प्राथमिकता परिवार 10 किलो प्रति सदस्य दिया जायेगा । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 16 मई से 10 जून तक मई व जून 2021 एक मुश्त गेहॅू अंत्योदय एवं प्रामिकता परिवार 05 किलो प्रति सदस्य और 10 किलो प्रति सदस्य प्रदान किया जायेगा ।

नगर निगम ने चलाया शहर में सैनेटाइजर करने का अभियान
मुरैना 02 मई 2021/नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता के निर्देशन में स्वास्थ्य अधिकार डाॅ. जगदीश टेगौर ने निगम के वार्ड क्र. 27 रामनगर, एमएस रोड़, पुरानी कलेक्ट्रेट, चम्बल कमिश्नर कार्यालय सहित अन्य वार्डो में सैनेटाइजर अभियान चलाया । डा. टेगोर ने कहा कि किसी भी वार्ड, गली, मोहल्लों को छोड़ा नहीं जायेगा । जो क्षेत्र संक्रमित है वहां निगम की टीम अवश्य पहुंचेगी और वहां सैनेटाइजर करवाया जायेगा ।


आयुर्वेदिक काढ़ा बढ़ायेगा इम्युनिटी
मुरैना 02 मई 2021/शासन के निर्देशानुसार जिले में आयुर्वेद विभाग कोरोना के लक्षण वाले सभी व्यक्तियों को आयुर्वेदिक काढ़ा वितरित करेगा। इस काढ़े को पानी में उबालकर पीने से शरीर में कोरोना से लड़ने की शक्ति पैदा होगी।
कलेक्टर श्री बी कार्तिकेयन द्वारा जिला आयुर्वेद अधिकारी को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

निगम द्वारा शहर के सभी गली, वार्डो एवं एमएस रोड़ पर किया बैरीकेटिंग
मुरैना 02 मई 2021/ प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना कफ्र्यू की समयावधि 7 मई कर दी है। इसके तहत शासन के निर्देश है कि आने वाले दिनों में कोई भी व्यक्ति घरों से वाहर न निकले । इसके लिए गली, मोहल्लों में सक्ती से काम किया जाये । इस संबंध में कलेक्टर श्री बी कार्तिकेयन के निर्देशन में निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता ने टीम गठित कर दी है । ये टीम कार्यपालन यंत्री श्री ललित शर्मा के मार्गदर्शन में कार्य कर रही है । शहर के कई वार्डो को बैरीकेटिंग कर शील किया गया है। वहीं एमएस रोड, हनुमान चैराहा, महादेव नाका रोड़ पर एक भी वाहन निकलते हुये नहीं दिखाई दे रहे है। श्री ललित शर्मा ने कहा कि इसी प्रकार की बैरीकेटिंग नेहरू पार्क, एमएस रोड, सहित अन्य स्थानों पर की गई है ।
अम्बाह, पोरसा में एसडीएम श्री राजीव समाधिया के निर्देशन में रोड़ ब्लाॅक कर दी गई है । बहुत इमरजेन्सी सेवाओं को छोड़कर निकलने वालों को रोको टोको किया जा रहा है ।
जौरा में एसडीएम श्री सुरेश बराहदिया के निर्देशन में तहसीलदार सुश्री कल्पना शर्मा द्वारा सक्ती से कार्य किया जा रहा है । वहां भी इमरजेन्सी सेवाओं को छोड़कर निकलने वाले व्यक्तियों को रोको टोको अभियान के तहत सक्ती दिखाई जा रही है । तभी कारोना की चैन तोड़ी जा सकती है ।

घरों से बाहर आने पर डबल मास्क का उपयोग करें’
’मेडिकल आपात काल के आलावा घरों से नहीं निकले’
मुरैना 02 मई 2021/जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। संक्रमण पिछले बार की तुलना में अधिक तेजी से फैल रहा है। अखबारो में आ रही खबरों के अनुसार अनेक स्टडी में भी यह बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस इस बार अधिक लोगों को संक्रमित कर रहा है और इसके बचाव के लिए हमें डबल मास्क लगाने की आवश्यकता है। अनिवार्य रूप से एक ट्रिपल लेयर अच्छी गुणवत्ता का डबल मास्क का उपयोग करें, इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग भी रखी जाए। घरों में किसी भी बाहरी व्यक्ति को नहीं आने दे। इसके साथ ही आपने घरों से मेडिकल आपात जरूरत के बिना नहीं निकले।
कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए उसकी चैन को ब्रेक करना अनिवार्य है इसके लिए सभी लोग घरों में रहे और घर में किसी को भी सर्दी खांसी, बुखार, आंखो का आना, सर दर्द, पेट दर्द के साथ मरोड़ और पेट खराब होने के लक्षणों को गंभीरता से ले और ऐसे व्यक्ति को तुरंत ही सबसे अलग कर दूसरे कमरे में आइसोलेट कर दे डॉक्टर से संपर्क कर कोरोना की जांच कराए। घरों के बाकी सदस्य भी लोगो से मिलना जुलना बंद कर दे और फिजिकल डिस्टेंस रखे। सभी लोग घरों में भी मास्क लगाकर रखे और लक्षण वाले मरीज को कोरोना जांच अनिवार्य रूप से कराए। लगातार प्राणायाम और योगा करते रहें, मल्टी विटामिन, विटामिन सी, जिंकोविट आदि की गोलियों का सेवन करते रहे, अनावश्यक घर से बाहर ना निकले, हाथों को साबुन से धोते रहें और सैनिटाइज करते रहें
प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, भोपाल मध्य प्रदेश (त्व्ठ) द्वारा जनहित में सूचना जारी की है कि कोरोना के नए स्ट्रेन से बचाव के लिए डबल मास्क का उपयोग करें, यदि हम डबल मास्क पहने, तो हम कोरोना से बचाव कर सकते हैं, इसके लिए हमेशा एक सर्जिकल और एक कॉटन मास्क पहने, एक जैसे दो मास्क ना पहने, पहले सर्जिकल मास्क पहने, इस तरह से दोनों और गठान बांधे, इससे दोनों तरफ से अंदर की ओर मोड़े, पहले सर्जिकल मास्क पहने फिर उसके ऊपर कॉटन मास्क पहने, एन 95 के साथ 2 मास्क ना पहने ।

कोविड से मृत्यु पर पत्रकारों के परिजनों को आर्थिक सहायता
मुरैना 02 मई 2021/कोरोना महामारी के दौरान पत्रकारों की कोरोना से मृत्यु पर मध्यप्रदेश सरकार उनके परिजनों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराती है।
जनसंपर्क संचालनालय द्वारा आदेश जारी किए गए है कि जिले में ऐसे पत्रकार जिनकी हाल ही में कोरोना से मृत्यु हुयी है, उनकी समस्त जानकारी के साथ निर्धारित प्रोफार्मा में चंजतांतांसलंदध्हउंपसण्बवउ पर आवेदन पत्र के साथ संबंधित पत्रकार का कोरोना से मृत्यु संबंधी प्रमाण-पत्र, बैंक अकाउंट तथा आयकर दाता न होने एवं परिवार में आय का दूसरा स्त्रोत न होने संबंधी शपथ पत्र संलग्न कर भेजा जावे।

लंदन से डॉक्टर विशेषज्ञयो ने होम आइसोलेट लोगों को गूगल मीट के माध्यम से दिए टिप्स
मुरैना 02 मई 2021/मुरैना जिला प्रशासन ने होम क्वारेटाइम लोगों के लिए नया नवाचार किया है। यह नवाचार चंबल कमिश्नर श्री आशीष सक्सेना, कलेक्टर श्री बी कार्तिकेयन, जिला सीईओ श्री रोशन कुमार सिंह के मार्गदर्शन में लंदन से एमडी सुश्री चांदनी भाग द्वारा लोगों को नए टिप्स दिए और उन्हें होम क्वारंटाइम में रहकर क्या-क्या सावधानियां वरतना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए। इस प्रकार की जानकारी गूगल मीट के माध्यम दी। संयुक्त कलेक्टर श्री संजीव कुमार सिंह ने जिले के करीबन 100 लोगों को लिंक के माध्यम से जोड़ा। गूगल मीट के माध्यम से संभाग के अन्य विशेषज्ञ ने भी होम क्वारंटाइम वाले मरीजो को ट्सि दिए। यह सभी लोग रविवार को बीसी से जुड़े थे। इनके द्वारा कोविड के दौरान घर में किस तरह से रहना है और लोगों के मन में कोरौना को लेकर के जो प्रश्न थे उनके प्रश्न के जवाब दिए गए। गूगल मीट के माध्यम से डाॅ. शशीकान्त यूके, डाॅ. सुधीन्द्र धामावरन यूके, चांदनी बान, जम्मू कुमार जैन भोपाल, एके दीक्षित ग्वालियर जुड़े रहे।

’होम आइसोलेट पॉजिटिव व्यक्ति निर्देशों का पालन करें’
’बाहर घूमता पाए जाने पर कार्यवाही होगी’
मुरैना 02 मई 2021/कोविड-19 के तहत पॉजिटिव पाए जाने पर होम आइसोलेट किए गए व्यक्ति पूरी तरह क्वारंटाइन रहें। संक्रमित व्यक्ति और उनके परिजन कंटेनमेंट से बाहर न आएं। यदि होम आइसोलेट व्यक्ति द्वारा तय मानकों का उल्लंघन किया जाना पाया जाता है तो रोगी एवं उसके वयस्क देख भालकर्ता अथवा परिजनों के विरुद्ध मध्य प्रदेश पब्लिक हेल्थ एक्ट 1949, महामारी रोग अधिनियम 1984 एवं राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 की धारा 51 के तहत पेनल्टी एवं वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।
संक्रमित व्यक्ति जो होम आइसोलेशन में है वे नियमों का पालन करते हुए पॉजिटिव सैंपल आने के बाद 14 दिन तक होम क्वारंटीन रहेंगे। इसके पश्चात दो नेगेटिव रिपोर्ट आने के उपरांत भी सात दिन तक होम आइसोलेशन में रहेंगे। संक्रमित व्यक्ति एवं उनके परिजन यदि होम आइसोलेशन से बाहर पाए जाते हैं तो उन पर दो हजार रूपये का जुर्माना और धारा 188 के तहत प्रकरण दर्ज किया जाएगा । यदि होम आइसोलेट व्यक्ति के उक्त अवधि समाप्त होने के उपरांत भी कंटेनमेंट समाप्त नहीं किया गया है तो वे इसकी जानकारी कंट्रोल रूम नंबर 1075 पर दे सकते हैं। मगर किसी भी स्थिति में संक्रमित व्यक्ति अथवा उनके परिजन होम आइसोलेशन के निर्देशों का उल्लंघन नहीं करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort