• Tue. Jun 28th, 2022

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन मतदाता सूची पुनरीक्षण, गोरखपुर-फैजाबाद खण्ड शिक्षक निर्वाचन 2020 एवं जनपद में शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक

Byadmin

Nov 28, 2020

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन मतदाता सूची पुनरीक्षण, गोरखपुर-फैजाबाद खण्ड शिक्षक निर्वाचन 2020 एवं जनपद में शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक

बलरामपुर। 28 नवम्बर, 2020/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत 01 जनवरी, 2021 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले महिला/पुरुष मतदाताओं के नाम जोड़ने व मतदाताओं के नाम फार्म-8 से संशोधित किये जाने एवं गोरखपुर-फैजाबाद खण्ड शिक्षक निर्वाचन 2020 चुनाव की प्रगति के संबन्ध में आयुक्त देवीपाटन मण्डल, गोण्डा श्री एस0एस0 रंगाराव की अध्यक्षता में एवं जिलाधिकारी, बलरामपुर कृष्णा करुणेश, मुख्य विकास अधिकारी अमनदीप डुली की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक संपन्न हुई। इसके पूर्व आयुक्त देवीपाटन मण्डल, गोण्डा द्वारा उतरौला विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत सईपुर इटई, गुमड़ी बूथ, बलरामपुर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत आदर्श इण्टर काॅलेज भगवतीगंज बूथ का निरीक्षण किया गया। बूथों पर उपस्थित बी0एल0ओ0 से नये मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए फार्म-6 भरे जाने की जानकारी ली गयी तथा मतदाताओं का नाम बढ़ाये जाने की प्रगति का निर्देश दिया गया।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे आयुक्त देवीपाटन मण्डल, गोण्डा श्री एस0एस0 रंगाराव ने निर्देश देते हुये कहा कि समस्त बी0एल0ओ0 को निर्देशित किया जाये कि बूथ दिवस के दिन बी0एल0ओ0 फार्म-6 भरकर नये मतदाताओं का नाम जोड़ा जाये। बैठक में उपिस्थत मा0 विधायक सदर श्री पल्टूराम ने सुझाव दिया कि नये मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए प्रत्येक तहसीलों में मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए फार्म जमा करने के लिए अलग से काउण्टर स्थापित कर दिया जाए, जिससे लोेग आसानी के साथ फार्म भरकर तहसीलों में जमा करा दें। आयुक्त देवीपाटन मण्डल ने निर्देश देते हुये कहा कि विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों को फार्म-6 व फार्म-8 देकर गांवों में डोर-टू-डोर जाकर नये मतदाताओं के नाम भरकर बूथ दिवस के दिन बी0एल0ओ0 को फार्म उपलब्ध करा देंगे तो मतदाताओं के नाम जोड़ने से प्रगति बढ़ जायेगी। ऐसे पात्र व्यक्ति जिनकी आयु दिनंाक 01 जनवरी, 2021 को 18 वर्ष या उससे अधिक हो गयी है वे अभी भी मतदाता नहीं बने है, उनके नाम विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में शामिल किये जाने हेतु फार्म-6, मृतक, शिफ्टेड, डुप्लीकेट नामों के अपमार्जन किये जाने हेतु फार्म-7, मतदाता सूची में दर्ज अशुद्ध प्रविष्टियों को शुद्ध करने हेतु फार्म-8 तथा एक विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर नाम स्थानान्तरण हेतु फार्म-8क जो समुचित हो ये विशेष अभियान 28 नवम्बर शनिवार, 05 व 13 दिसम्बर, 2020 को अपने संबन्धित मतदेय स्थल पर बूथ लेवल अधिकारियों के पास उक्त फार्म जमा कर सकते है।

जिलाधिकारी श्री कृष्णा करुणेश ने निर्देश देते हुये कहा कि सभी बूथ लेवल अधिकारी संबन्धित मतदेय स्थलों पर निर्वाचक नामावली, पर्याप्त फार्म आदि के साथ अनिवार्य रूप से समय से उपस्थित होकर नये मतदाताओं का नाम जोड़ने की प्रगति बढ़ायेगें। इसके साथ ही सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयुक्त देवीपाटन मण्डल द्वारा विधानसभा निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबन्ध में सुझाव मांगे गये और कार्यक्रम के संबन्ध मंे विस्तृत रूप से जानकारी ली गयी।

        इसके अलावा गोरखपुर-फैजाबाद खण्ड निर्वाचन 2020 के चुनाव खण्ड निर्वाचन 2020 दिनांक 01 दिसम्बर, 2020 के होने वाले चुनाव की तैयारियों के बारे में मुख्य विकास अधिकारी अमनदीप डुली द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से तैयार की गयी रिपोर्ट के अनुसार जानकारी देते हुये बताया कि जनपद बलरामपुर में कुल 10 बूथ बनाये गये है जिसमें 1131 वोटर है, रुरल ऐरिया में 08 बूथ तथा अरबन ऐरिया में 02 बूथ स्थापित की गयी है। पुरुष मतदाताओं की संख्या 951 व महिला मतदाता की संख्या 180 है। जनपद को 10 सेक्टर तथा 03 जोन में बांटा गया है। चुनाव संपन्न कराये जाने हेतु 10 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई गयी है। चुनाव संपन्न हो जाने के पश्चात् सभी मतपेटिका या बैलेट बाक्स जिला निर्वाचन कार्यालय पर एकत्र करके सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पीठासीन अधिकारी की उपस्थित में गोरखपुर में जमा कराया जायेगा।

इस समीक्षा बैठक में जनपद के समस्त विभागों की तैयार की गयी रिपोर्ट को मुख्य विकास अधिकारी अमनदीप डुली द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से विभागवार आयुक्त देवीपाटन मण्डल को जनपद बलरामपुर में कोविड-19 की प्रगति के बारे में तैयार की गयी रिपोर्ट के आधार पर जानकारी देते हुये बताया गया कि जनपद में कुल 30 कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु हुई है। जिसमें कुल 1755 व्यक्ति कोरोना से टीक हुये है। ऐक्टिव केस 90 है। मा0 विधायक सदर पल्टूराम द्वारा जनपद में आर्थोपैडिक डाक्टर की नियुक्ति की मांग की गयी। दिल्ली व अन्य प्रान्तों से ट्रेनों से आने वाले लोगों को बलरामपुर स्टेशन पर एनटीजन टेस्ट स्वास्थ्य टीम द्वारा की जाती है। दिल्ली से आने वाले 88 लोगों की टेस्टिंग हुई है जिसमें कोई भी केस पाॅजिटिव नहीं पाया गया। इसके अलावा धान खरीद वर्ष 2020-21 की समीक्षा की गयी किसानों के धान खरीद करने के लिए निर्देशित किया गया और किसानों के धान क्रय कराये जाने के पश्चात् किसानों को भुगतान खाते में समय से किया जाए। जनपद में कुल 06 रैन बसेरा स्थापित किया गया। समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, एम0एस0डी0पी0 योजना के अन्तर्गत 02 परियोजना जो अभी चालू नहीं है इसके संबन्ध में समीक्षा की गयी। सिल्ट के सफाई के कार्यों की प्रगति पूर्वांचल विकास निधि के अन्तर्गत जिलान्स के प्रस्ताव एवं आगणन की समीक्षा, मिशन शक्ति के कार्यक्रम की समीक्षा, उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई, महिला एवं बाल सम्मान कोष योजना की प्रगति, कृषि अपशिष्टि/पराली जलाने के संबन्ध में समीक्षा, चीनी मिल के चालू होने एवं किसानों के गन्ना क्रय किये जाने के भुगतान की समीक्षा, मा0 मुख्यमंत्री योजना के अन्तर्गत जनपद में जो भी कार्य होने है। उसके संबन्ध में समीक्षा की गयी। प्रगति समीक्षा के पश्चात् आयुक्त देवीपाटन मण्डल श्री एस0वी0एस0 रंगाराव ने निर्देश देते हुये कहा कि शासन द्वारा जनपद में जितनी योजनाएं संचालित है, उसका सही क्रियान्वयन गुणवत्तापूर्ण एवं शासन की मंशानुरूप कराये जाए। विकास के कार्यों में कोई भी अवरोध उत्पन्न नहीं होने चाहिए। लोक निर्माण विभाग के दोनो खण्डों मेें अधिशाषी अभियन्ता की नियमित नियुक्ति किये जाने की मांग विधायक सदर श्री पल्टूराम द्वारा आयुक्त देवीपाटन मण्डल से की गयी।



        इस समीक्षा बैठक में उपरोक्त के अतिरिक्त मा0 विधायक सदर पल्टूराम, मा0 विधायक उतरौला राम प्रताप वर्मा, डीएम कृष्णा करुणेश, सीडीओ अमनदीप डुली, अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार शुक्ल, सीएमओ डा0 घनश्याम सिंह, अपर सीएमओ डा0 ए0के0 सिंघल, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी मोहीद अहमद व समस्त पार्टी के जनप्रतिनिधि व अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

                                            

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort