• Wed. May 25th, 2022

रोजगार मेला 9 फरवरी को

Byadmin

Feb 6, 2021

रोजगार मेला 9 फरवरी को
मुरैना 06 फरवरी 2021/ कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन के निर्देशन में जिला रोजगार अधिकारी श्रीमती प्रियंका कुलश्रेष्ठ ने जिला रोजगार कार्यालय हाउसिंग बोर्ड काॅलोनी मुरैना में रोजगार मेले का आयोजन 9 फरवरी को किया है। मेले में एसबीआई कार्ड इनोव सोर्स कंपनी आकर शिक्षित युवाओं का चयन करेेंगी। जिसमें 18 से 30 वर्ष तक के और कक्षा 12वीं उत्तीर्ण तथा अनुभवी युवाओं का चयन करेेंगी। मेले में कोविड नियमों को ध्यान में रखते हुये मास्क एवं दो गज की दूरी का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये है।

अभ्युदय विमुक्ति जाति आश्रम मुरैना में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया
मुरैना 06 फरवरी 2021/ जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सुबोध कुमार जैन के निर्देशन में अपर जिला न्यायाधीश श्री शरतचंद्र सक्सेना द्वारा अभ्युदय विमुक्ति जाति आश्रम मुरैना में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में अपर जिला न्यायाधीश श्री शरतचंद्र सक्सेना ने शिविर में उपस्थित बालक और बालिकाओं को राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संचालित योजना बच्चों के मैत्रीपूर्ण व्यवहार के संबंध में जानकारी दी, बच्चों को चाईल्ड हेल्पलाईन नम्बर के बारे में जानकारी दी। कोविड-19 से बचाव के संबंध में जानकारी दी। शिविर में अपर जिला न्यायाधीश श्री वैभव विकास शर्मा, न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री ऋषभ डाॅनल सिंह उपस्थित थे।

आज विद्युत सप्लाई बंद रहेगी
मुरैना 06 फरवरी 2021/ विद्युत मंडल के उपमहाप्रबंधक ने बताया कि 132 केव्ही उपकेेन्द्र मुरैना पर स्थापित हाफ मेन बस पर कार्य होने के कारण 07 फरवरी 2021 को सुबह 8 से सुबह 10 बजे तक 33 केव्ही केएस आॅयल, 33 केव्ही बीरमपुरा, 33 केव्ही जडेरूआ, 33 केव्ही देवरी, 33 केव्ही जींगनी, 33 केव्ही मंडी, 33 केव्ही इंडस्ट्रीयल, 33 केव्ही शिकारपुर, 33 केव्ही महाराजपुरा और समस्त 11 केव्ही फीडरों से संबंधित उपभोक्ताओं की विद्युत सप्लाई बंद रहेगी।

’पंजीकृत वास्तुविद 300 वर्ग मीटर तक के भू-खण्डों पर जारी कर सकते हैं भवन अनुज्ञा’
मुरैना 06 फरवरी 2021/मध्यप्रदेश भूमि विकास नियम-2012 के नियम 6 के उप-नियम (3) में संशोघन किया गया है। जिसके तहत पंजीकृत वास्तुविद, स्ट्रक्चरल इंजीनियर को संचालक नगर तथा ग्राम निवेश के अनुमोदन के बाद 300 वर्ग मीटर तक के क्षेत्रफल के भू-खण्डों पर भवन अनुज्ञा जारी करने के लिये प्राघिकृत किया जा सकेगा। ऐसे कॉलोनाइजर, जो भू-खण्ड, भवन विक्रय करते हैं, को ऐसी अनुज्ञा जारी नहीं की जा सकती। सक्षम प्राघिकारी भवन अनुज्ञा जारी करने की शक्ति किसी भी ऐसे वास्तुविद, स्ट्रक्चरल इंजीनियर को नहीं देगा, जो 10 वर्ष का अनुभव नहीं रखते हों तथा अन्य निर्घारित मापदण्डों का पालन नहीं करते हों ।

नगर निगम ने चलाया सफाई अभियान
मुरैना 06 फरवरी 2021/ नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता के मार्गदर्शन में नगर निगम के अन्तर्गत विभिन्न वार्डो में विशेष सफाई अभियान चलाया है। अभियान में शहर की समाजसेवी श्रीमती सरिता गोयल, अभ्युदय आश्रम के बच्चों द्वारा 5 दिवसीय जनजागरूकता अभियान के तहत शहर के प्रमुखों मार्गो पर पहुंचकर लोंगो से अपील की है कि डस्टबिन का उपयोग करें, कचरा सड़क पर न फैंके, लोंगो को शहर का एक जिम्मेदार नागरिक बनने की सलाह दी।निगम कमिश्नर ने सभी 47 वार्डो के इंसीडेन्ट कमाण्डरों को निर्देश दिये है कि प्रत्येक वार्ड में पहुंचकर साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें और वार्डो के नागरिकों से अपील की है कि वार्ड में किसी भी प्रकार की गंदगी या कचरा न उठने पर संबंधित इंसीडेन्ट कमाण्डर को अवश्य सूचित करें।
सफाई अभियान में ज्याति कदम, समिति गर्ग, रूद्रप्रताप, गरिमा गौरव, राज शर्मा, शुभम छारी, प्रियंका गोयल, प्रियंका सिकरवार, राकेश नागर, प्रवीण शर्मा, अशोक यादव, राखी राठौर, सालू शिवहरे, शिवानी अग्रवाल, रागिनी, पल्लवी गोयल, रामचरण कुशवाह, गमिर टेगौर आदि उपस्थित थे। नगर निगम कमिश्नर ने अभियान केे टीम लीडर को माला पहनाकर स्वागत किया।
नगर निगम कमिश्नर श्री गुप्ता ने डब्ल्यूबीएम सड़क का किया निरीक्षण
नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता ने नाला नंबर-1 पर निर्माणाधीन डब्ल्यूबीएम रोड़ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ठेकेदार को कार्य में तेजी लाने तथा सड़क की गुणवत्ता का विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि परीक्षण के बाद सड़क निर्माण में कमी पाई गई तो संबंधित ठेकेदार पर फाइन किया जायेगा।

’8 मार्च और 5 जून को भी होंगी विशेष ग्राम सभा’
मुरैना 06 फरवरी 2021/ 8 मार्च और 5 जून को विशेष ग्राम सभा सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित होगी। वर्ष में पूर्व से निर्धारित चार ग्राम सभाओं के अलावा प्रत्येक वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च एवं विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को भी ग्राम सभा की विशेष बैठक आयोजित की जायेंगी। ग्राम सभाएँ रोटेशन में ग्राम पंचायत के सभी ग्रामों में पृथक-पृथक आयोजित की जाएं। जब ग्राम पंचायत के मुख्यालय के गाँव में ग्राम सभा का आयोजन हो तो सभी ग्रामों के लोग उपस्थित रहें। वर्तमान में प्रत्येक ग्राम सभा के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी सामान्यतः क्लस्टर, सेक्टर लेवल के होते हैं। कुछ चयनित ग्राम सभाओं में जिला या विकासखंड स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त करने के लिये कहा गया है। कोरम की पूर्ति एक औपचारिकता का विषय नहीं। ग्राम सभा आयोजन का प्रचार-प्रसार किया जाये, जिससे कोरम की पूर्ति हो सके।
ग्राम सभा की वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से कराने के निर्देश दिये गये हैं। ग्राम सभा की बैठक का कार्रवाई विवरण बैठक समाप्त होने के पूर्व पढ़कर सुनाया जाये। संचालक पंचायत राज ने कहा कि ग्राम सभाओं की बैठकों को आकर्षक व रोचक बनाने के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग व अन्य विकास विभागों का आई.ई.सी. मटेरियल, दृश्य, श्रव्य माध्यामों से डिस्प्ले की व्यवस्था की जाये। ग्राम सभा की बैठकों में महिलाओं, अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग, युवाओं व दिव्यांगों की उपस्थिति ग्राम सभाओं की जनसंख्या के अनुपात में सुनिश्चित की जाए। कोविड-19 के तहत शासन स्तर से जारी निर्देशानुसार प्रभावी कार्रवाई करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित हो।


शासकीय पत्रों में फोन, ई-मेल का उल्लेख हो
मुरैना 06 फरवरी 2021/सामान्य प्रशासन भोपाल द्वारा प्रदेश के समस्त विभाग प्रमुखों को उनके द्वारा जारी किए जाने वाले पत्रों, आदेश एवं निर्देश में अधिकारी का नाम, पदनाम, दूरभाष एवं ई-मेल के पते का उल्लेख किए जाने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

देश की पहली चिकित्सा शिक्षा छात्र बीमा योजना मध्यप्रदेश में होगी शुरू
मुरैना 06 फरवरी 2021/चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने बताया है कि प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय, स्वशासी चिकित्सा, दंत चिकित्सा, नर्सिंग महाविद्यालयों एवं शासकीय पैरामेडिकल संस्थानों में पढ़ रहे चिकित्सा शिक्षा छात्रों को उनकी पढ़ाई के दौरान स्वास्थ्य बीमा एवं व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा का कवच दिया जायेगा। यह देश की पहली ‘‘चिकित्सा शिक्षा छात्र बीमा योजना’’ है, जिसमें चिकित्सा शिक्षा छात्र को उनके पढ़ाई की पूरी अवधि में राज्य सरकार द्वारा बीमा प्रदान किया जा रहा है। इस बीमा योजना के लिये वार्षिक प्रीमियम की राशि को संबंधित महाविद्यालय द्वारा वहन किया जायेगा।
श्री सारंग ने बताया कि प्रदेश के मेडिकल, डेन्टल, नर्सिंग और पैरा मेडिकल के 18 से 35 वर्ष के चिकित्सा छात्रों को उनकी पढ़ाई के दौरान स्वास्थ्य बीमा एवं व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा का लाभ दिया जाएगा। योजना में छात्रों को 2 लाख का मेडिक्लेम मिलेगा। व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के अतर्गत स्थाई डिसेबिलिटी और मृत्यु होने पर 10 लाख रूपये का मेडिक्लेम दिया जायेगा। योजना में 5 लाख रूपये का अस्थायी डिसेबिलिटी कवर शामिल है। इस योजना में प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधीन शासकीय, स्वशासी शासकीय महाविद्यालयों में पढ़ रहे 15 हजार से अधिक छात्रों को लाभ मिल सकेगा। योजना में चिकित्सा शिक्षा छात्रों को चयनित बीमा कंपनी द्वारा मेडिक्लेम के लिये केशलेस कार्ड की सुरक्षा दी जायेगी। केशलेस कार्ड से चिकित्सा शिक्षा छात्र देश के किसी भी शासकीय, निजी अस्पताल में अपना इलाज और जाँच करा सकेंगे। मेडिक्लेम में क्रिटिकल बीमारियों का इलाज भी शामिल रहेगा। साथ ही योजना में छात्रों की पूर्व से मौजूद बीमारियों को भी मेडिक्लेम में शामिल किया जायेगा। ओपीडी सेवा, जाँच और अस्पताल में भर्ती होने पर सभी उपचार इस बीमा योजना के लाभ में शामिल रहेंगे। योजना के लागू होने से प्रदेश के शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों में पढ़ रहें छात्रों और उनके परिवार पर बीमारी की स्थिति में कोई भी आर्थिक भार नहीं आएगा। साथ ही छात्र वित्तीय समावेशन में शामिल हो सकेंगे। कोविड जैसी महामारी के दौर के गुजरने के बाद इस बीमा योजना का महत्व और बढ़ जाता है। कई चिकित्सा छात्र कोविड के संक्रमण से भी प्रभावित हुए और चिकित्सा छात्रों के कार्य के स्वरूप में उनके कई संक्रामक बीमारियों से ग्रस्त होने की संभावना भी ज्यादा रहती है।

28 फरवरी तक डाउनलोड कर सकेंगे ईपिक कार्ड
मुरैना 06 फरवरी 2021/भारत निर्वाचन आयोग ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान जोड़े गये नवीन मतदाताओं को ई-मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड करने की सुविधा बढ़ाकर 28 फरवरी कर दी है। इस तिथि तक नवीन मतदाता अपने ईपिक कार्ड को डाउनलोड कर सकेंगे, पूर्व में यह तिथि 30 जनवरी नियत थी।

फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन 8 फरवरी को
मतदाता-सूची का अंतिम प्रकाशन 3 मार्च को
मुरैना 06 फरवरी 2021/राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिये एक जनवरी, 2021 की संदर्भ तारीख के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता-सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के लिये कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बी. कार्तिकेयन ने बताया कि मतदाता-सूची का अंतिम प्रकाशन 3 मार्च, 2021 को होगा। फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता-सूची का नगरीय निकायों के वार्ड एवं अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 8 फरवरी, 2021 को होगा। दावा-आपत्ति केन्द्रों पर 15 फरवरी तक दावे-आपत्ति लिये जायेंगे। दावे-आपत्तियों का निराकरण 20 फरवरी तक किया जायेगा। फोटोयुक्त अंतिम मतदाता-सूची का नगरीय निकायों के वार्ड तथा अन्य स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 3 मार्च, 2021 को किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort