• Fri. May 20th, 2022

विभागीय अधिकारी निर्देश नहीं दें धरातल पर काम दिखायें- कलेक्टर

Byadmin

Mar 8, 2021

विभागीय अधिकारी निर्देश नहीं दें धरातल पर काम दिखायें- कलेक्टर
टीएल बैठक में कलेक्टर ने दिये कई अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश
मुरैना 8 मार्च 2021/विभागीय अधिकारियों का दायित्व है कि वे धरातल पर योजनाओं को मूर्त रूप दे अधिकारियों का निर्देश देना, आदेश देना, लेटर जारी करना काफी नहीं ये सारे कार्य तो भोपाल स्तर से किये जाते हैं अधिकारियों का तो सिर्फ और सिर्फ धरातल पर काम कराने की जिम्मेदारी होती है जिसे जनता को सीधा लाभ पहुंचे। ये निर्देश कलेक्टर श्री बी कार्तिकेयन ने सोमवार को नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मुरैना में टीएल बैठक के दौरान समस्त जिलाधिकारियों को दिये। कई अधिकारियों द्वारा योजना की प्रगति लक्ष्य के अनुरूप नहीं होने पर उन्हें कारण बताओ नोटिस तथा वेतन काटने के भी निर्देश दिये। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्री उमेश प्रकाश शुक्ला, आयुक्त नगर निगम श्री अमर सत्य गुप्ता, समस्त एसडीएम, समस्त जिलाधिकारी, जनपद सीईओ, तहसीलदार एवं नगरीय निकाय के सीएमओ उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री बी कार्तिकेयन ने कहा कि जिले में सरसोें एवं गेंहू खरीदी का कार्य इस माह से प्रारंभ होगा इसके लिये समस्त एसडीएम एवं खरीदी विभाग से संबंधित अधिकारी कार्ययोजना बनायें और जिले में कितने सेंटर सरसों के लिये बनाये जाने हैं इस कार्य को प्राथमिकता से करें। बैठक से जिला स्टेट वेयरहाउस के श्री अग्रवाल अनुपस्थित रहे। कलेक्टर ने श्री अग्रवाल का एक दिवस का वेतन काटने का नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि जिले में 15 मार्च से सरसों की खरीदी और 1 अप्रेल से गेंहू की खरीदी का कार्य प्रारंभ होगा इसके लिये आवश्यक केंद्रवार तैयारियंा अभी से कर ली जायें। इन सेंटरों पर क्या आवश्यकता रहेगी और किस सेंटर पर कितने किसान पंजीकृत हैं उन सबका बारदाना आदि का प्रबंध पहले से करा लिया जाये। उन्होंने कहा कि एसडीएम प्लानिंग के साथ नान, सीसीव्ही, डीएसओ, मार्फेट के साथ बैठक कर यह जानकारी 2 दिवस में तैयार कर ली जाये।
कलेक्टर ने पीएम स्वनिधि योजना की समीक्षा की जिसमें उन्होंने निर्देश दिये कि नगरीय निकायों में बहुत अच्छा कार्य किया गया है। किन्हीं कारणवश सीएमओ का वेतन रोका गया है। उन सभी सीएमओ के वेतन जिला कोषालय अधिकारी जारी करें। कलेक्टर ने नवीन पात्रता खाद्यान्न की समीक्षा की जिसमें खाद्यान्न सामग्री की प्रगति इस सप्ताह ठीक पोर्टल पर दिखाई गई है। कलेक्टर ने वर्ष 2019 की गौशालाओं की समीक्षा की जिसमें 30 गौशालाओं में से 28 गौशालाओं का निर्माण पूर्ण होना बताया। शेष दो गौशालायें प्रगतिरत बताई गई हैं। कलेक्टर श्री बी कार्तिकेयन ने जलजीवन मिशन के तहत योजनाओं की समीक्षा की जिसमें वर्ष 2022 तक घर घर नल घर घर जल का कार्य पूर्ण होना है इस पर पीएचई विभाग के अधिकारी ने 85 योजनाओं को प्रगतिरत बताया। बैठक में जिला रोजगार अधिकारी अनुपस्थित पाई गईं। इस पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की और प्रति 26 तारीख को रोजगार मेला लगाने के निर्देश दिये। पिछले माह 1764 लोगों का चयन किया गया जिसमें 818 लोगों को जाॅब प्रदान किया। कलेक्टर ने कृषि विभाग की टाॅप 25 योजनाओं की समीक्षा की जिसमें प्रगति ं अच्छी नहीं होने पर उपसंचालक कृषि को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये।

08 मार्च 2021 अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस अंतर्गत भव्य जिला स्तरीय कार्यक्रम हुये आयोजिमुरैना 8 मार्च 2021/बेटी बचाओ-बेटी पढाओं अंतर्गत दिनांक 08 मार्च 2021 अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन स्थानीय टाउन हाॅल जीवाजी गंज मुरैना में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती गीता हर्षाना थी। कार्यक्रम की प्रधान मजिस्ट्रेट, किशोर न्याय बोर्ड मुरैना श्रीमती विमलेश मुढैया, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास श्री डी.के.सिद्वार्थ विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला-मुरैना श्रीमती उपासना राय के कुशल मार्गदर्शन में हुआ। जिला स्तरीय कार्यक्रम में हुनर हाट का आयोजन किया किया। जिसमें कई महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने भाग लिया।
कार्यक्रम में इनके अलावा डाॅ. नीरज गुप्ता, सदस्य, किशोर न्याय बोर्ड मुरैना श्री राकेश शिवहरे, डी.एस.पी. सुश्री प्रियंका मिश्रा, समाजसेवी श्रीमती शिल्पी जैन, श्रीमती शशि कुलश्रेष्ठ, आशा सिकरवार, विभागीय अधिकारी, सहायक संचालक श्री महेन्द्र सिंह अम्ब, परियोजना अधिकारी श्री मनीष सिंह, श्रीमती ललिता मुदगल, श्रीमती रचना जैन, श्रीमती अपूर्वा चैधरी एवं श्रीमती नीलिमा दलाल तथा समस्त पर्यवेक्षक, आदि उपस्थित रहें। भव्य आयोजन में लगभग 550 महिलाओं, बालिकायें द्वारा प्रतिभागिता की गई।
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथति श्रीमती गीता हर्षाना द्वारा कन्या पूजन (बेटियों की पूजा) कर किया गया एवं बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के संबंध में संबंधित समस्त प्रतिभागियों को बेटा-बेटी में भेद न कर बेटियों को समानता से स्वीकार करने करने के लिये आग्रह किया गया तथा लैंगिक असमानता दूर हटाने हेतु जोर दिया गया। प्रधान मजिस्ट्रेट श्रीमती विमलेश मुढैया द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं के कानूनों पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला गया।
संयुक्त संचालक श्री डी.के.सिद्वार्थ ने विस्तृत रूप से जिले में बेटियों की घटती संख्या की ओर सभी का ध्यान आकर्षित करते हुये कहा कि बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच रखेे तथा महिला सम्मान को प्राथमिकता दी जावे तथा समाज में व्याप्त कुरीतियों को समाप्त करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने सबसे अपील की कि बेटियों के प्रति समाज की जो सोच है उसमें जागरूकता लाने का हरसंभव प्रयास करें। इसके अलावा किशोर न्याय बोर्ड सदस्य डाॅ. नीरज गुप्ता द्वारा किशोर न्याय अधिनियम एवं पाॅक्सों तथा श्री राकेश शिवहरे द्वारा जेजेएक्ट पर विस्तृत प्रकाश डाला गया।
महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती उपासना राय द्वारा बालिकाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य, सम्मान एवं सुरक्षा विषय पर उपस्थित समस्त प्रतिभागियों को विस्तृत रूप से बताया गया एवं बालक, बालिकाओं के पोषण स्तर के संबंध में भेदभाव न हो इसके संबंध में उपस्थित प्रतिभागियों से अपील की गयी कि वह अपने क्षेत्र के समस्त नागरिकों को महिला सम्मान एवं सुरक्षा हेतु जागरूक करने का हर संभव प्रयास करें।
कार्यक्रम में महिला उधमियों, स्व-सहायता समूहों द्वारा लगाई गयी प्रदर्शनी एवं हुनर हाट में अपने-अपने उत्पादों का प्रदर्शन एवं विक्रय किया गया तथा सम्मिलित समस्त स्व-सहायता समूहों को सम्मानित किया गया। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में एवं विभागीय कार्ययोजनाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली महिलाओं, बालिकाओं को एवं एक बेटी अथवा दो बेटी वाले दम्पतियों का स्वागत एवं सम्मान किया गया।
कार्यक्रम उपरांत समस्त प्रतिभागियों को संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग चंबल संभाग मुरैना द्वारा महिला सम्मान हेतु शपथ दिलाई गयी एवं श्री महेद्र सिंह अम्ब, सहायक संचालक द्वारा सभी का आभार प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम का संचालन सीडीपीओ कैलारस, सबलगढ श्रीमती रचना जैन ने किया। कार्यक्रम में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में कठपुतिली, नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम किये गये। जिले में हुनर हाट का भी आयोजन किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया
मुरैना 8 मार्च 2021/ अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जिला चिकित्सालय में एक दिवसीय महिला स्वास्थ्य परीक्षण शिविर और महिला सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया।
सिविल सर्जन डाॅ एके गुप्ता ने बताया कि अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर जिला चिकित्सालय में महिला स्वास्थ्य शिविर लगाकर महिलाओं की संपूर्ण जांच की गई। शिविर में एनिमिया, उच्च रक्तचाप, डायबिटिज, सर्वाइकल, ब्रेस्ट ओरल केंसर तथा रजोनिवृत्ति से संबंधित समस्याओं की पहचान कर उपचार के लिये महिलाओं को चिन्हित किया गया।
इस अवसर पर कोविड 19 सर्वव्यापी महामारी ‘‘वूमेन इन इंटरशिप अचीविंग इन इक्यूल फयूचर इन ए कोविड 19 बोर्ड की महिलाओं ने महामारी के दौरान महिलाओं ने विभिन्न भूमिकाओं में कोविड को मात देने के लिये व्यापक रूप से शासन को दिये सराहनीय सहयोग के लिये महिलाओं को सम्मानित किया गया।

कोविड टीकाकरण में अधिकारी गति लायें – कलेक्टर
मुरैना 8 मार्च 2021/ 1 मार्च से 60 वर्ष के उपर तथा 49 से 59 वर्ष तक के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों के टीकाकरण का कार्य प्रदेश के साथ साथ जिले में प्रारंभ किया गया है। जिसमें मुरैना जिले में सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को टीकाकरण का कार्य किया जायेगा। कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन ने कहा है कि जिले में प्रतिदिन 3600 लोगों का टीकाकरण किया जाना था जिसमें मात्र 2304 लोगों का टीकाकरण किया गया है यह स्थिति ठीक नहीं है जबकि जिला स्तर अस्पताल 500, सीएसी पर 350, पीएससी पर 150 सब सेंटर पर 100 और प्रायवेट जिले के दो अस्पताल चिन्हित किये हैं उनमें 250 लोगों को टीकाकरण किया जाना है इस प्रकार जिले में सभी स्वास्थ्य सुविधाओं पर यह कार्य संतोषजनक नहीं पाया इस कार्य को बीएमओ प्राथमिकता से लें। उन्होंने कहा कि एसडीएम, जनपद बीएमओ और सीएमओ अपने अपने क्षेत्र के सचिव जे आरएस को टीम का हिस्सा बनायें और शतप्रतिशत टीकाकरण निर्धारित आयु वाले लोगों का कराना सुनिश्चित करें। इसके लिये व्यक्ति को आधार कार्ड और कोई भी चिन्हित एक आईडी लेकर पहुंचे और अपना कोविड के टीका के लिये पंजीयन करायें। बैठक में कलेक्टर ने स्ट्रीट वेंडर बैंक लिंकेज, आरसीएमएस, की समीक्षा की।

जिले में 12 मार्च को मिशन नगरोदय होगा
मुरैना 8 मार्च 2021/ कलेक्टर श्री बी कार्तिकेयन ने कहा कि जिले के सभी नगरीय निकायों में 12 मार्च को मिशन नगरोदय कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा, जिसमें जिला स्तर पर कार्यक्रम टाउनहाॅल मुरैना में होगा। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित अभी तक कितने लोगों को लाभ, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत हितग्राहियों को लाभ, अमृत के तहत शिलान्यास एवं लोकार्पण के कार्यों की रूपरेखा तय की जायेगी तथा नगरीय क्षेत्र में पंचवर्षीय कार्ययोजना की बुकलेट जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जायेगी।

कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान दो जेएसओ को कारण बताओ नोटिस दिये
सीएम हेल्पलाइन में नगर निगम की प्रशंसा कलेक्टर ने की
मुरैना 08 मार्च 2021/ कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान कई विभाग ऐसे पाये गये, जिनकी शिकायतें निराकरण कम होना पाई गई तथा शिकायतें नवीन ज्यादा प्राप्त होती पाई गई। उन अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन में निराकरण की गति तेज करने के निर्देश दिये। समीक्षा में पंचायती राज की 239, राजस्व की 320, पीएचई की 223 एवं डीएसओ की सबसे ज्यादा शिकायतें लगातार बढ़त होती पाई गई, जबकि निराकरण की गति धीमी पाई गई। इस पर कलेक्टर ने जेएसओ श्री संजीव शर्मा और जेएसओ श्री जितेन्द्र राजावत को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।
समीक्षा के दौरान नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता ने पिछले सप्ताह की अपेक्षा इस सप्ताह सीएम हेल्पलाइन में बहुत अच्छा कार्य किया है। जिससे सीएम हेल्पलाइन की संख्या बहुत तदायत में कम हुई। इस पर कलेक्टर ने नगर निगम कमिश्नर को गुण कहते हुये बैठक में संबोधित किया।

मुुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने सपत्निक दीदी कैफे में स्वादिष्ट भोजन किया
सभी दीदियों को धन्यवाद देकर गोदरेज का फ्रिज भी भेंट किया, जिला पंचायत भोपाल के परिसर के आंगन में दीदी कैफे में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर रौनक छाई
मुरैना 08 मार्च 2021/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिला पंचायत स्थित दीदी कैफे पहुंचे। यहां आस्था स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा विशेष स्वरुचि भोजन बनाया गया। इस पर मुख्यमंत्री ने भोजन करने की इच्छा जाहिर की तो सभी दीदियों ने सहर्ष ही मुख्यमंत्री को सपत्नीक भोजन कराया । भोजन में दाल, चावल, सब्जी, रोटी, मिठाई में गुलाब जामुन और पापड़ आदि भी दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सचमुच खाना बहुत अच्छा बना है और ऐसा लगा कि घर का खाना खा रहे हैं । दीदी कैफे के भोजन की राशि एक हजार 500 रूपये आस्था स्व सहायता समूह को श्रीमती साधना सिंह चैहान ने भुगतान भी की। मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों को भी कहा कि दीदी कैफे में एक बार भोजन अवश्य करें। इस समूह की महिलाओं को आर्थिक रूप से सुदृढ़ता भी मिलेगी और आपको बेहतर भोजन भी उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री के साथ पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया ने भी भोजन किया ।
जिला पंचायत कार्यालय परिसर स्थित दीदी कैफे का उद्घाटन आज से 3 माह पूर्व किया गया था । जिसमें स्थानीय स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा नाश्ता, चाय, कॉफी आदि उपलब्ध कराया जाता है। कम से कम दर पर सुस्वादिष्ट नाश्ता और भोजन उपलब्ध कराया जाता है । इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, एसीएस श्री मनोज श्रीवास्तव, संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत, कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे ।
मुख्यमंत्री श्री चैहान और धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह ने जिला पंचायत परिसर में स्व सहायता समूह के स्टॉल से अनुज आजीविका स्व सहायता समूह आगरिया खुर्द फन्दा द्वारा बनाया गया शिवरात्रि गिफ्ट हेम्पर रूपये 5 सौ 50 देकर खरीदा। शारदा माँ देविका स्व सहायता समूह द्वारा बनाए गए उत्पादों में घी, साबुन, फिनाइल, चप्पल आदि की भी उन्होंने जानकारी ली और मुख्यमंत्री ने कहा कि शासकीय उपयोग के लिय महिला स्व सहायता समूह से खरीदी की व्यवस्था की जायेगी। शासकीय आर्थिक सहायता के लिए दीदियों ने मुख्यमंत्री श्री चैहान का आभार व्यक्त किया, जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह तो अभी शुरूआत है आपको अभी बहुत आगे तक जाना है।

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बालिकाओं को आत्मरक्षा हेतु जूडो प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभांरभ
मुरैना 8 मार्च 2021/अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 08 मार्च के अवसर पर मुरैना मुख्यालय पर शा.उ.मा.वि.क्र.1 मुरैना में बालिकाओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण के अंतर्गत जूडो कराटे का प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभांरभ संयुक्त संचालक महिला एवं वाल विकास श्री डी के सिधार्थ एवं जिलाकार्यक्रम अधिकारी श्रीमती उपासनाराय द्वारा किया गया। कार्यक्रम का आयोजन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सहयोग से किया गया। इस अवसर उन्होने कहा कि जिले के समस्त विकास खण्डों पर भी प्रशिक्षण दिया जायेगा ।
इस अवसर पर 50 बालिकाओं द्वारा जूडो का डेमो भी प्रदर्शित किया गया। आयोजित कार्यक्रम में बालिकाओं को प्रोत्साहित किया और कहा कि बालिकाएं आत्मरक्षा के प्रशिक्षण में भाग लेकर अन्य बालिकाओं को भी प्रोत्साहित करें। इस तरह के प्रशिक्षण निरंतर जारी रहेंगे।

आज के समय में किसी भी बीमारी का इलाज असंभव नहीं है – श्रीमती गीता इंदर हर्षाना
अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर अध्यक्ष जिला पंचायत मुरैना का उद्बोधन
मुरैना 8 मार्च 2021/ वर्ष 2021 में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस का प्रसंग है। सर्वव्यापी महामारी कोविड-19 के दौरान महिलाओं ने विभिन्न भूमिकाओं में कोविड को मात देने के लिये व्यापक रूप से शासन को सहयोग प्रदान किया जाने के लिये एवं महिलाओं के सहयोग को सम्मानित करने हेतु अंतराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च 2021 के उपलक्ष्य में जिला चिकित्सालय मुरैना में एक दिवसीय महिला स्वास्थ्य शिविर का उन्होंने संबोधित करते हुये कहा कि आज के समय में किसी भी बीमारी का ईलाज असंभव नहीं है। सभी का उपचार संभव है।
आयोजन दोपहर 12 बजे से सांय 5 बजे तक किया गया
शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि बतौर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती गीता इंदर हर्षाना, ने किया गया। मुख्य अतिथि का स्वागत जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री एसपी श्रीवास्तव आरएमओ डॉ धर्मेन्द्र गुप्ता, डिप्टी मीडिया ऑफीसर श्रीमती बसंती बाजौरिया, मेब कायाकल्प कॉर्डीनेटर, श्रीमती रिजबाना श्रीमती नीतू चैहान एवं अन्य स्वास्थ्य अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा स्वागत किया गया एवं अतिथियों के द्वारा भी आयोजित कैम्प में आने वाली महिलाओं का स्वागत किया गया।
इस शिविर में एनिमिया उच्च रक्तचाप, डायबटिज, सरवाईकल, ब्रेस्ट ओरल कैंसर तथा रजोनिवृत्ति से संबंधित समस्याओं की पहचान कर उपचार हेतु महिलाओं का चिन्हांकित किया गया।
मुख्य अतिथि श्रीमती गीता इंदर हर्षाना द्वारा बताया गया कि शिविर में वहुत ही महत्वपूर्ण है पहले के समय में इन सभी बीमारियों का इलाज नहीं था परन्तु आज के समय में ऐसी तकनीकी विकसित हो चुकी है कि प्रत्येक बीमारी का इलाज संभव है और महिलाओं को इन सभी बीमारियों का इलाज समय पर कराना चाहिये।

पी.सी.पी.एन.डी.टी. एक्ट के सलाहकार समिति के सदस्यों का एक दिवसीय उन्नमुखीकरण कार्यशाला 19 मार्च को
मुरैना 08 मार्च 2021/पी.सी.पी.एन.डी.टी. एक्ट के अन्तर्गत जिला स्तरीय समिति के सदस्यों, पर्यवेक्षक दलों के सदस्यों को एक दिवसीय ग्वालियर-चंबल संभाग स्तरीय उन्नमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन कन्या स्कूल मेहगांव जिला भिण्ड में किया जायेगा। कार्यशाला का आयोजन 19 मार्च को पूर्वान्ह 11 बजे से होगा।
कार्यशाला में मुरैना, भिण्ड, श्योपुर, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, गुना और अशोकनगर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, नामांकित विशेषज्ञ (स्त्री प्रसूति रोग विशेषज्ञ, रेडियोलाॅजी विशेषज्ञ, पैथोलाॅजी विशेषज्ञ, शिशु, रोग विशेषज्ञ,) जिला जनसंपर्क अधिकारी, जिला अभियोजन अधिकारी, जिला नोडल अधिकारी एवं नामित एनजीओ प्रतिनिधि इस कार्यशाला में आमंत्रित है। कार्यशाला हेतु अधिक जानकारी के लिये मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला भिण्ड के मोबाइल नंबर 09826216652 और ब्लाॅक मेडिकल आॅफीसर मेहगांव के मोबाइल नंबर 09669278596 पर संपर्क किया जा सकता है।
स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्रीय संचालक डाॅ. एके दीक्षित ने ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने जिले में संचालित यूएसजी, सीटी, एमआरआई, एआरटी, एएनडी, पीसी-पी.सी.पी.एन.डी.टी. एक्ट से संबंधित न्यायालयीन प्रकरणों की जानकारी पीपीटी में संकलित कर उपस्थित हों, साथ ही निर्धारित दिनांक को उक्त कार्यशाला हेतु समस्त सदस्यों को आमंत्रित करना सुनिश्चित करें।

खाद्य कारोबारकर्ता को प्रशिक्षण दिलाने हेतु विेजंब योजना प्रारंभ
मुरैना 08 मार्च 2021/ भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (भारत सरकार) ेिेंप नई दिल्ली द्वारा खाद्य व्यवसाय करने वाले विभिन्न खाद्य कारोबारकर्ताओं को प्रशिक्षण दिलाने के लिये विेजंब योजना आरंभ की गई है। इस योजना के तहत समस्त खाद्य कारोबारकर्ताओं को प्रशिक्षण लेना अनिवार्य है। प्रशिक्षण ेिेंप नई दिल्ली द्वारा निर्धारित एजेन्सियों द्वारा दिया जाना है।
खाद्य सुरक्षा प्रशासन के अभिहित अधिकारी ने जिले के सभी खाद्य कारोबारकर्ताओं को पत्र लिखकर निर्देश जारी किये है कि वे प्रशिक्षण लेना सुनिश्चित करें। प्रशिक्षण से संबंधित अधिक जानकारी ेिेंपण्हवअण्पद से प्राप्त की जा सकती है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित हुई दौड कार्यक्रम संपन्न
मुरैना 08 मार्च 2021/ जिले में भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का शुभारंभ प्रातः मिनी मैराथन दौड से की गई । जिला मुख्यालय पर प्रातः 8 बजे आयोजित इस दौड़ कों हरी झण्डी दिखाकर, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डेय ने रवाना किया।
नगर निगम, जिला युवा खेल विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस रैली में खेल परिसर की छात्राओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिकाओं, महिला कास्टेबलो के साथ-साथ विभिन्न संगठनो की महिलाओं ने भाग लिया। सोमवार को स्टेडियम मुरैना दौड़ से प्रारंभ इस रैली ने शहर के विभिन्न मांर्गो, पुरानी कलेक्ट्रेट से होते हुये रैली महिलाओं को जागरूक करते हुये स्टेडियम में समापन हुई। वहीं पम्प्लेटों के माध्यम से भी महिलाओं के कल्याण के लिये बनाई गई योजनाओ, कानूनी प्रावधानो की जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से आयुक्त नगर निगम श्री अमरसत्य गुप्ता, ख्ेाल अधिकारी श्री प्रशांत कुशवाह सहित बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे एवं बालिकायें उपस्थित थीं।

प्रत्येक माह की 9 तारीख को जिले की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं पर गर्भवती महिलाओं का परीक्षण
मुरैना 08 मार्च 2021/प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सरकार द्वारा यह पहल की गई है है कि प्रत्येक माह की 9 तारीख को सभी स्वास्थ्य संस्थाओं पर सभी गर्भवती महिलाओं का प्रसव पूर्व देखभाल की जाये, उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी हो।
सिविल सर्जन डाॅ. एके गुप्ता ने बताया कि जिला चिकित्सालय मुरैना में माह की प्रत्येक 9 तारीख को (रविवार और शासकीय अवकाश) को छोड़कर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की दूसरी और तीसरी तिमाही अवधि के दौरान प्रसव पूर्व देखभाल परीक्षण स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा की जाती है। हर एक गर्भवती महिला का चिकित्सक द्वारा जांच व परीक्षण करवाने तथा प्रसव पूर्व जांच के साथ रक्त अल्पता, उच्च रक्तचाप, मधुमेह की परामर्श सेवाओं की पहचान, जोखिम के कारणों से बचने हेतु स्वास्थ्य, शिक्षा और उपचार किया जाता है।
सिविल सर्जन डाॅ. गुप्ता ने जनता से अपील की है कि 9 मार्च को हर गर्भवती महिला दूसरी एवं तीसरी तिमाही में अपनी जांच व परीक्षण अवश्य करायें, जिससे गर्भवती व शिशु को होने वाले खतरे की पहचान कर उपचार किया जा सके।


वैक्सीन लगवाने के लिये आधार कार्ड, आईडी नंबर साथ लायें: इन्हीं दस्तावेजों से आॅनलाइन पंजीयन करायें
मुरैना 08 मार्च 2021/ कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिये जिला चिकित्सालय मुरैना में वृद्ध लोंगो में उत्साह के साथ भीड़ उमड़ रही है। उन्हें वैक्सीन का टीका भी लगाया जा रहा है।
सिविल सर्जन डाॅ. अशोक कुमार गुप्ता ने सभी वृद्धजनों से अपील की है कि वैक्सीन लगवाने के लिये अपना आईडी प्रूफ, आधार कार्ड नंबर, वोटर कार्ड व पहचान पत्र साथ लेकर आयें। दस्तावेज लाने पर ही पंजीयन हो सकेंगे। इन्हीं दस्तावेजों के आधार पर आॅनलाइन पंजीयन भी कराया जा सकता है। आॅनलाइन पंजीयन नहीं कराने से कोरोना सेन्टरों पर लंबी कतारे लग रहीं है।
डीआईओ डाॅ. अजय गोयल, सहायक कार्यक्रम प्रबंधक डाॅ. डीके गुप्ता, एम.आर.ओ. द्वारा पंजीयन के लिये लोंगो को समझाईश दी जा रही है। वृद्धजनों को यह भी समझाईश दी जा रही है कि काउंटर पर पंजीयन हेतु हितग्राही अपना आधार नंबर, परिवार आईडी द्वारा पंजीयन करवायें, ताकि टीकाकरण किया जा सके। डाॅ. अनुराग तोमर ने लोंगो को टीका लगने के बाद आधा घंटे तक प्रतीक्षा कक्ष में बैठने हेतु परामर्श देकर बिठाया जा रहा है। डाॅ. गिर्राज गुप्ता द्वारा प्रवेश द्वार पर सैनेटाइजर से हाथों को धोने की सलाह दे रहे है। डिप्टी मीडिया आॅफीसर श्रीमती रामलली माहौर द्वारा भी मास्क और दो गज की दूरी बनाये रखने की सभी को सलाह देने व लाइन में लगने के लिये एक-एक व्यक्ति को प्रवेश हेतु समझाकर कोरोना के बचाव के लिये जानकारी दी जा रही है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया
मुरैना 08 मार्च 2021/ मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सुबोध कुमार जैन के मार्गदर्शन में सोमवार को मुरैना में महिलाओं हेतु विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में अपर जिला जज श्री शरतचंद्र सक्सेना, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती शिल्पा तिवारी, न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती शिखा अग्रवाल ने शिविर स्थल पर उपस्थित महिलाओं को महिलाओं के विरूद्व किए गए अपराध के बारे में विस्तृत जानकारी दी। महिलाओं के कार्यस्थल पर लैंगिक शोषण के विरूद्व बनाई गई विधि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर जिला न्यायालय मुरैना में पदस्थ सभी महिला न्यायिक दण्डाधिकारी भी उपस्थित रहीं।
इसके अतिरिक्त अभ्युदय विमुक्ति जाति आश्रम मुरैना में भी बालिकाओं, महिलाओं हेतु विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें अपर जिला न्यायाधीश श्री अनीस खान, न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री ऋषभ डाॅनल सिंह द्वारा शिविर स्थल पर उपस्थित महिलाओं को महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों के संबंध में बनाई गई विधियों की विस्तृत जानकारी दी गई और शिविर में महिलाओं, बालिकाओं का सम्मान भी किया गया।

ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन आज
मुरैना 08 मार्च 2021/ स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अन्तर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिला पंचायत के सभागार में 9 मार्च को किया गया है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह की जानकारी के अनुसार बताया गया है कि प्रत्येक विकासखण्ड में एक ग्राम पंचायत चिन्हित कर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, समस्त उपयंत्री, समस्त सहायक यंत्री, समस्त ग्राम पंचायत के सदस्य, सचिव उपस्थित होना सुनिश्चित करें। इस प्रकार के निर्देश जिले के समस्त जनपद सीईओ, सहायक यंत्री मनरेगा, उपयंत्री मनरेगा को जारी किये गये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort