• Tue. Jun 28th, 2022

व्यक्ति का सच्चा हितेषी वही हो सकता है, जो सुरक्षा,स्वास्थ्य को लेकर चिंतत हो – प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह

Byadmin

Jun 22, 2021

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, मुरैना
मध्यप्रदेश शासन
समाचार
व्यक्ति का सच्चा हितेषी वही हो सकता है, जो सुरक्षा, स्वास्थ्य को लेकर चिंतत हो – प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह
प्रभारी मंत्री व क्षेत्रीय विधायक ने बानमौर में कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान का किया शुभारंभ
मुरैना 21 जून 2021/ संकट में घड़ी में व्यक्ति का सच्चा हितेषी वही हो सकता है, जो सुरक्षा, स्वास्थ्य को लेकर चिंतत हो। यह कार्य देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र सिंह मोदी ने किया है। यह बात प्रदेश के खाद्य प्रसंस्करण मंत्री एवं मुरैना जिले के प्रभारी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने बानमौर में सक्सेना के पुरा पर कोविड महाअभियान का शुभारंभ अवसर पर कही। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक श्री राकेश मावई, पूर्व विधायक श्री रूस्तम सिंह, एसडीएम, तहसीलदार, सीएमओ सहित जनप्रतिनिधि, बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा है कि कोविड महामारी से देश, प्रदेश ही नहीं जूझ रहे थे, बल्कि विदेश भी जूझ रहे थे। किन्तु देश के प्रधानमंत्री की सूज-बूज से भारत में ही वैक्सीन बनकर तैयार हुई और एक वैक्सीन नहीं, दो-दो वैक्सीन भारत ने बनाकर तैयार की। कोविड वैक्सीन दवा राम वाण है। इसे सब लोग लगवायें, इसमें जो लोग भ्रांतियां फैला रहे है, उनसे ही पूछिये कि वे अपने परिजनों को भी लगवा रहे है। प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा 21 जून से 30 जून 2021 तक यह अभियान इसलिये चलाया है कि मध्यप्रदेश सबसे पहले शतप्रतिशत वैक्सीन लगवाये, जिससे कोविड की किसी भी प्रकार की लहर आये, उससे लोहा ले सके। हालांकि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में पुख्ता इंतजाम किये है। जिसमें आॅक्सीजन, वेटिलेटर, पलंग, अल्ट्रासाउण्ड, डिजिटल एक्स-रे आदि के पुख्ता प्रबंध किये है।
क्षेत्रीय विधायक श्री राकेश मावई ने कहा कि कोविड महामारी खतरनाक बीमारी थी, जो अभी गयी नहीं है, इससे बचने के लिये हमें अभी भी कोविड नियमों का पालन करना होगा। शासन द्वारा 21 जून से कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान प्रारंभ किया है। यह अभियान हम सबके लिये कारगर सिद्ध होगा। हमें अपनी भ्रांतियां मिटानी होंगी और वैक्सीन लगवानी होगी।
पूर्व मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि कोविड महामारी से भारत देश ही नहीं अन्य देश पीड़ित है, उन देशों में तो वैक्सीन भी नहीं है। हमारे देश ने वैक्सीन बनाकर तैयार की है, जिसे अपनी वैक्सीन मानकर अवश्य लगवायें।

कलेक्टर ने बानमौर स्थित पहुंचकर विकास भवन में कोविड टीम को दी बधाई
मुरैना 21 जून 2021/ कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान में जिले के 187 सेन्टरों पर 30 हजार का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य था, जिनमें एक सेन्टर बानमौर स्थित विकास भवन में भी लगाया गया। जिस सेन्टर पर औद्यौगिक क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले सभी मजदूरों के वैक्सीनेशन के लिये जिम्मेदारी जीएमडीआईसी अरविन्द विश्वरूप को दी गई थी। अथक प्रयासों से जीएमडीआईसी द्वारा 500 मजदूरों का वैक्सीनेशन कराया। वैक्सीनेशन के अवसर पर कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन और पुलिस अधीक्षक श्री ललित शाक्यवार औचक विकास भवन पर पहुंचे। जहां लक्ष्य के अनुसार शतप्रतिशत 500 लोगों का वैक्सीनेशन होना पाया गया। इस पर कलेक्टर ने जीएमडीआईसी श्री विश्वरूप को बधाई दी। इस अवसर पर एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री दिलीप शर्मा, पटवारी एवं कोविड में लगाया गया स्टाफ उपस्थित था।

कोरोना से बचाव के लिए आम जीवन में अनुकूल व्यवहार का होना जरूरी
मुरैना 21 जून 2021/कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को आम जीवन में 15 अनुकूल व्यवहारों को अपनाना जरूरी है। कोरोना से बचाव के लिए विशेषज्ञों ने 15 अनुकूल व्यवहार का पालन करने की आम लोगों को सलाह दी है। इन व्यवहारों को अपनाने की सलाह देते हुए लोगों से कहा है कि अभिवादन के लिए आपस में उचित दूरी रखते हुए एक दूसरे का अभिवादन करें, एक दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखें, घर पर बना पुनः उपयोग होने वाला फेस कवर-मास्क हर समय पहनें, अपनी आँख, नाक या मुँह को छूने से बचें, अपनी श्वास स्वच्छता बनाएं रखें, अपने हाथों को नियमित रूप से और अच्छे से धोएं, अक्सर छुए जाने वाली सतहों को नियमित रूप से साफ और कीटाणुरहित करें।
इसके अतिरिक्त तंबाकू उत्पादों का ना सेवन करें, ना सार्वजनिक स्थानों पर थूकें, अनावश्यक यात्रा ना करें, किसी के साथ भेदभाव ना करें, भीड़-भाड़ से बचें, सुरक्षित रहें, असत्यापित और नकारात्मक जानकारी को सोशल मीडिया पर प्रसारित ना करें, कोविड-19 के बारे में विश्वसनीय स्त्रोतों से जानकारी लें, कोविड-19 से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए केन्द्रीय टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर 1075 या राज्यों के हेल्पलाइन नम्बरों पर कॉल करें तथा किसी भी तरह के मानसिक तनाव या परेशानी होने पर मनोसामाजिक सहायता सेवाओं का सहयोग लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort