• Tue. Jun 28th, 2022

शनिचरी अमावस्या पर शनिधाम पहुंचे करीबन 4 लाख श्रद्धालु

Byadmin

Mar 13, 2021

सुख-समृद्धि और शांति की प्राप्ति के लिए भगवान श्री शनिदेव के दर्शन किये और प्रार्थना की
शनिचरी अमावस्या पर शनिधाम पहुंचे करीबन 4 लाख श्रद्धालु
मुरैना 13 मार्च 2021/शनिचरी अमावस्या पर 13 मार्च 2021 को मुरैना जिले के ऐंती ग्राम में स्थित प्राचीन शनिधाम मंदिर पर विशाल मेला का आयोजन सम्पन्न हुआ। मेले में करीबन 4 लाख श्रद्धालुओं ने यहां पहंुचकर सुख-समृद्धि और शांति की प्राप्ति के लिए भगवान श्री शनिदेव के दर्शन किये और प्रार्थना की।
जिला प्रशासन द्वारा की गई माकूल व्यवस्थाओं के चलते श्रद्धालुओं को दर्शन करने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई। कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन के निर्देशन में पुलिस व राजस्व विभाग तथा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी लगातार मॉनीटरिंग करते रहे। पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डेय द्वारा पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्थायें की गई थी। जिसमें दो पालियों में 750 पुलिस कर्मचारी एवं अन्य 550 कर्मचारियों को तैनात किया गया था, वहीं कलेक्टर के निर्देशन में अपर कलेक्टर, राजस्व अधिकारियों सहित समस्त विभागों के जिला अधिकारियों ने श्री शनि मेला मंदिर परिसर में जिम्मेदारियों का पूर्ण निर्वहन किया। विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों ने अलग-अलग क्षेत्रों में कार्यपालिक दण्डाधिकारी के रूप में जिम्मेदारियों का निर्वहन किया। मेले को 4 सेक्टरों में विभाजित किया गया था, जिसमें सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात रहे। संपूर्ण मेला अवधि में कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन एवं पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डेय द्वारा मेले में पल-पल की जानकारी लेते रहे। समाज सेवी श्री शशी गोयल सहित जिला अधिकारी मेला अवधि के दौरान स्थल पर उपस्थित रहकर व्यवस्थाओं पर नजर बनाये रखे दिखे।
मेले में स्नानागार की उचित व्यवस्था
मेले में प्रशासन द्वारा महिला एवं पुरूष स्नानागार की उचित व्यवस्था की गई थी जिससे महिला एवं पुरूषों के द्वारा अलग अलग स्थानों पर स्नान किया जा रहा था। नाई जोन प्रशासन ने नाई जोन की उचित व्यवस्था की थी जिसमें करीब 300 नाईयों को नाईजॉन में विठाया गया।
फायर विग्रेड की उचित व्यवस्था
प्रशासन द्वारा इस मेले में अलग-अलग स्थानों पर फायर विग्रेड की व्यवस्था की गई । इससे अग्नि दुर्घटनाओं को आसानी से रोका जा सके।
मेला में भण्डारों की उचित व्यवस्था
शनि मेंला में सिरसा सहित अन्य स्थानों के भण्डारें लगाये गये जहां मेले में श्रृद्धालुओं ने दर्शन कर भण्डारों में प्रसादी ग्रहण की।
महिला-पुरूषों को अलग-अलग दर्शन कराने की उचित व्यवस्था
कलेक्टर के निर्देश में श्री शनि मेला में महिला- पुरूषों के दर्शन करने की उचित व्यवस्था की गई थी, जिसमें पंजाव के सिरसा जिले के श्री रमेश चन्द्र गर्ग का कहना है कि प्रशासन ने चार चैबंद व्यवस्थायें की है, हमें किसी प्रकार श्री शनि भगवान के दर्शन करने में कोई कठिनाई नहीं हुई। ऐसा प्रशासन बधाई का पात्र है ।

वाहनों पर फास्टैग लगाया जाना अनिवार्य
मुरैना 13 मार्च 2021/परिवहन विभाग द्वारा 1 दिसम्बर 2017 के पश्चात् निर्मित या विक्रय किए गए वाहनों पर फास्टैग लगाया जाना अनिवार्य किया गया है। समस्त राष्ट्रीय परमिट प्राप्त करने वाले वाहनों में 1 अक्टूबर 2019 से फास्टैग लगाया जाना अनिवार्य किया गया है तथा समस्त एम और एन श्रेणी चार पहिया यात्री एवं मालवाहन जो एक दिसम्बर 2017 से पूर्व विक्रित किए गए हो, को भी 1 जनवरी 2021 से फास्टैग लगाया जाना अनिवार्य किया गया है। समस्त चार पहिया वाहन विक्रेता, समस्त बस संचालक, समस्त ट्रक संचालक तथा समस्त चार पहिया वाहन स्वामियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने वाहनों में फास्टैग अनिवार्य लगवा लें अन्यथा बिना फास्टैग वाले वाहनों के पंजीयन, अंतरण, फिटनेश, परमिट जारी नहीं किए जाएंगें। इसलिए अपने वाहनों में फास्टैग अनिवार्य लगवायें और होने वाली असुविधा से बचे।

छात्रवृत्ति पोर्टल 31 मार्च तक खुला रहेगा
मुरैना 13 मार्च 2021/अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थी जो वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 में प्रथम, द्वितीय वर्ष में अध्ययनरत है। उन्हें पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति किनही कारणो से एमपीटॉस पोर्टल पर एप्लाई नही कर पाए थे। ऐसे सभी विद्यार्थियो के लिए पोर्टल पुनः 19 मार्च से 31 मार्च तक खोला गया है। पूर्व उल्लेखित वर्ष के विद्यार्थी को आवेदन भरने में यदि कोई तकनीकी समस्या आती है तो विभाग की हेल्पडेस्क या ई मेल आईडी ीमसचकमेाण्जतपइंस/उवण्हवअण्पद पर अवगत कराना अनिवार्य होगा। उक्त तिथि पश्चात् एमपीटॉस पोर्टल पर विगत शैक्षणिक सत्र के लिए कोई भी आवेदन एप्लाई नही कर सकेंगे।

20 मार्च को मनाया जायेगा अन्र्तराष्ट्रीय खुशहाली दिवस
मुरैना 13 मार्च 2021/अन्र्तराष्ट्रीय खुशहाली दिवस 20 मार्च को मनाया जायेगा। इस संबंध में राज्य आनंद संस्थान भोपाल द्वारा प्रदेश समस्त जिलों के कलेक्टर्स को अन्र्तराष्ट्रीय खुशहाली दिवस के अवसर पर जिलों में गतिविधियों व कार्यक्रमों के आयोजन के लिये दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं।

’अपनी खाद्यान्न पात्रता पर्ची खुद जाँच सकेंगे उपभोक्ता’
मुरैना 13 मार्च 2021/खाद्य सुरक्षा योजना से लाभान्वित परिवारों का सत्यापन किया जा रहा है। तैनात कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर एम-राशन मित्र एप के माध्यम से सत्यापन किया जा रहा है। प्रत्येक उपभोक्ता गुगल प्ले स्टोर से इस एप को स्टाल कर सकते हैं। इसके माध्यम से उपभोक्ता अपनी पात्रता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एप में परिवार की समग्र आईडी से लागिन करने पर खाद्यान्न की पात्रता, पात्रता पर्ची के अनुसार परिवार के सदस्यों की जानकारी तथा परिवार प्रोफाइल की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके माध्यम से आसपास की उचित मूल्य दुकान पीओएस मशीन की स्थिति, दुकान को खाद्यान्न आवंटन एवं वितरण की भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। शासन द्वारा खाद्यान्न वितरण के संबंध में दी जाने वाली सूचनाओं और सुविधाओं के लिए भी एम-राशन मित्र एप बहुत उपयोगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort