• Fri. May 20th, 2022

सफलता की कहानी

Byadmin

Apr 19, 2021

(सफलता की कहानी)
’’दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी’’ का दीवार लेखन कर स्व-सहायता समूह की महिलायें कर रहीं जागरूक
मुरैना 19 अप्रैल 2021/ ’’दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी,’’ साबुन से हाथ धोते रहें, साबुन नहीं तो सेनेटाइजर का उपयोग करते रहे। कोरोना से बचाव जरूरी है। लोग घर में रहें, सुरक्षित रहें। भीड़-भाड़ में नहीं जायें। भीड़ से बचें, बहुत इमरजेंन्सी को तभी मास्क लगाकर सुरक्षित घर से निकलें। यह जागरूकता का कार्य सांई कृपा स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा दीवार लेखन कर वखूबी समझाईश देकर लिखा जा रहा है।
पहाडगढ़ विकासखण्ड के सांई कृपा स्व-सहायता समूह की महिलाऐं कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिये दीवार लेखन का कार्य बड़ी तीव्र गति से किया जा रहा है। दीवार लेखन कार्य में उनके द्वारा ’’दो गज की दूरी मास्क है जरूरी’’। इस प्रकार का संदेश लोंगो में पहुंच रहा है, लोग कोरोना से बचने के लिये जागरूक हो रहंे है।
सांई कृपा स्व-सहायता समूह पहाडगढ़ की अध्यक्षा श्रीमती आराधना सिंह धाकड़ ने बताया कि मेरे समूह की मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के मार्गदर्शन में 2018 को समूह का गठन किया गया था। समूह में अधिकतर 10 महिलाऐं है। ये सभी महिलायें अधिकतर कक्षा 5वीं और 8वीं पढ़ी-लिखीं हुई है। समूह की महिलाओं को मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के मार्गदर्शन में वर्चुअल काॅन्फ्रेस के माध्यम से कोविड से बचने के लिये दीवार लेखन का कार्य, मास्क, सैनेटाइजर का कार्य सौंपा था। समूह की महिलाओं ने इसे गंभीरता से ग्रहण किया और इस बार उन्होंने पूरी ग्राम पंचायत में नारे लिखने का कार्य हाथ में लिया।
स्व-सहायता समूह की अध्यक्षा श्रीमती आराधना धाकड़ ने बताया कि जनजाग्रति के लिये मैं घरों की दीवारों पर स्लोकन लेखन कार्य किया जा रहा है। लेखन कार्य भी स्व-सहायता समूह की स्वयं कार्य कर रहीं है। वहीं घरों में रह रहने वाले लोंगो को मास्क लगाने और हाथ धोंने के साथ ही अन्य लोंगो से दूरी बनाये रखने की सलाह दी जा रही है। इसके साथ ही टीकाकरण करने के लिये समझाने का कार्य भी किया जा रहा है। इस कार्य में अनीता धाकड़, सुनीता धाकड़, रामस्वरूपी धाकड़, सुरक्षा धाकड़, नारायण सिंह धाकड़ द्वारा साथ दिया जा रहा है। इसके चलते अब ग्रामीण भी कोरोना के प्रति सावधानी बरत रहें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort