• Fri. May 20th, 2022

सर्दियों में रोज रात में गुड़ का सेवन करने से मिलते हैं ये 10 जबरदस्त फायदे.जानिये आप भी

Byadmin

Jan 13, 2021

सर्दियों में रोज रात में गुड़ का सेवन करने से मिलते हैं ये 10 जबरदस्त फायदे.जानिये आप भी

गुड़ एक ऐसा सुपर फूड है, जिसका सेवन हमे हर रोज करना चाहिए, वैसे तो गुड़ का सेवन किसी भी मौसम में कर सकते हैं, लेकिन सर्दियों में रात में सोने से पहले गुड़ का सेवन तो जरूर ही करना चाहिए, इससे हमे बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, तो आज हम इन्ही फायदों के बारे में बात करने वाले हैं।

.
हर रोज गुड़ खाने से मिलते हैं ये फायदे

1- गुड़ पेट से संबंध‍ित कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है, अगर आपको गैस या एसिड‍िटी की श‍िकायत है तो गुड़ खाने से लाभ म‍िलेगा।

2- गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिल जाता है, भोजन के बाद गुड़ खाने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है, गुड़ खाने से भूख भी खुलती है।

3- गुड़ आयरन का स्रोत है अगर आपका हिमोग्लोबिन कम है तो हर रोज सोने से पहले गुड़ खाने से कुछ ही दिनों में कमाल का लाभ मिलेगा।

4- खून की कमी होने पर भी गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद है, विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं को हर रोज गुड़ का सेवन करना चाहिए।

5- गुड़ ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है, खासतौर पर हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है।

6- गुड़ शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखता है, शरीरिक दुर्बलता को दूर करने के लिए रात में सोने से पहले दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आती है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है।

7- गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है, यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं, गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है।

8- गुड़ का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है, गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है, यही नहीं गुड़ आंखों की रोशनी बनाए रखने में बहुत मददगार है।

9- गुड़ त्वचा को साफ रखने में बहुत उपयोगी है, गुड़ शरीर से हानिकारक टॉक्‍सिन बाहर निकालने में मददगार है, इससे आपकी त्‍वचा साफ और स्‍वस्‍थ बनी रहती है, रोजाना गुड़ खाने से मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है और चेहरा ग्‍लो करने लगता है।

10- महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात पाने के लिए गुड़ खाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort