• Wed. May 25th, 2022

सर्दी, जुखाम, खाँसी, बुखार का कोई मरीज छूटे नहीं, सबकी पहचान कर इलाज करें प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश के कैरोना नियंत्रण माॅडल की प्रति मंगवाई

Byadmin

May 14, 2021

सर्दी, जुखाम, खाँसी, बुखार का कोई मरीज छूटे नहीं, सबकी पहचान कर इलाज करें
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश के कैरोना नियंत्रण माॅडल की प्रति मंगवाई
मुख्यमंत्री श्री च©हान ने क¨र¨ना की स्थिति एवं व्यवस्थाअ¨ं की समीक्षा की
मुरैना 14 मई 2021/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह च©हान ने कहा है कि प्रदेश में क¨र¨ना संक्रमण समाप्त करने के लिए चलाए जा रहे किल क¨र¨ना अभियान के अंतर्गत घर-घर किए जा रहे सर्वे में इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि सर्दी, जुखाम, खाँसी, बुखार का क¨ई मरीज छूटे नहीं। हर मरीज क¨ ख¨ज निकालना है तथा निरूशुल्क मेडिकल किट देकर तुरंत इलाज प्रारंभ करना है। अधिक से अधिक क¨र¨ना टेस्ट कराएं तथा एक-एक मरीज का इलाज करें। सवर्¨त्तम इलाज के द्वारा मृत्यु दर क¨ न्यूनतम किया जाए।
मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र म¨दी ने मध्यप्रदेश के क¨र¨ना नियंत्रण के माॅडल की प्रति मँगाई है। मध्यप्रदेश का माॅडल अन्य राज्य¨ं क¨ भिजवाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री च©हान ने मध्यप्रदेश में क¨र¨ना नियंत्रण के लिए मंत्रीगण¨ं, जन-प्रतिनिधिय¨ं, अधिकारीगण¨ं सहित पूरी टीम क¨ बधाई दी है तथा जनता का आभार माना है।
मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि वे 14 मई क¨ शाम 7 बजे सभी मंत्रीगण¨ं, जन-प्रतिनिधिय¨ं, अधिकारीगण, क¨र¨ना कार्य में लगे हुए पूरे अमले तथा प्रदेश की जनता क¨ सीधे संब¨धित करेंगे।
मुख्यमंत्री श्री च©हान ने आज निवास से वीडिय¨ काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से क¨र¨ना नियंत्रण क¨र ग्रुप के सदस्य¨ं से चर्चा की तथा प्रदेश के जिल¨ं में क¨र¨ना की स्थिति एवं व्यवस्थाअ¨ं की समीक्षा की। बैठक में क¨र ग्रुप के सदस्य, जिल¨ं के प्रभारी मंत्री अ©र अधिकारी उपस्थित थे।
8,419 नए प्रकरण

प्रदेश में 8,419 नए प्रकरण आए हैं, 10,157 मरीज स्वस्थ हुए हैं तथा एक्टिव मरीज¨ं की संख्या घटकर एक लाख 8 हजार 716 ह¨ गई है। ग्र¨थ रेट 1.5ः तथा 7 दिन की अ©सत पाॅजिटिविटी 15.6ः रह गई है। आज की पाॅजिटिविटी 12.7 प्रतिशत है।
क¨विड से अनाथ हुए बच्च¨ं के लिए विशेष य¨जना
मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि क¨विड से अनाथ हुए बच्च¨ं के लिए प्रदेश में विशेष य¨जना बनाई गई है। इसमें ऐसे बच्च¨ं क¨ प्रति परिवार प्रतिमाह 5 हजार रूपए की राशि पेंशन के रूप में दी जाएगी। साथ ही इनकी निरूशुल्क पढ़ाई की व्यवस्था सरकार करेगी, इन्हें निरूशुल्क राशन भी दिया जाएगा। बच्च¨ं के पिता की मृत्यु पर माता क¨ काम-काज के लिए सरकार जीर¨ प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिलवाएगी।
बारिश का अंदेशा, क¨विड केयर सेंटर्स व उपार्जित गेहूँ की सुरक्षा करें
मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि म©सम विभाग के अनुसार आगामी दिन¨ं में बारिश का अंदेशा है, अतरू हर जिले में उपार्जित किए गए गेहूँ की सुरक्षा तथा अस्थाई क¨विड केयर सेंटर्स की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए।
टेस्टिंग बढ़ाएं
मुख्यमंत्री श्री च©हान ने निवाड़ी एवं श्य¨पुर जिल¨ं की समीक्षा के द©रान द¨न¨ं जिल¨ं में टेस्टिंग बढ़ाए जाने के निर्देश दिए। श्य¨पुर अस्पताल में आई.सी.यू. बेड्स बढ़ाए जाएं। निवाड़ी जिले में 50 प्रकरण अ©सत प्रतिदिन आ रहे हैं, ग्र¨थ रेट 1.6ः तथा साप्ताहिक पाॅजिटिविटी 11.9ः है। श्य¨पुर जिले में 61 प्रकरण प्रतिदिन आ रहे हैं, ग्र¨थ रेट 1.8ः तथा साप्ताहिक पाॅजिटिविटी 12.7ः है। श्य¨पुर में श्य¨ग से निर¨गश् का प्रय¨ग अच्छा है। मुख्यमंत्री श्री च©हान ने सभी जिल¨ं में इसका अधिक से अधिक प्रय¨ग किए जाने के निर्देश दिए।

2280 मरीज¨ं का मुख्यमंत्री क¨विड कल्याण य¨जना में निरूशुल्क इलाज
प्रदेश में हाल ही में प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री क¨विड कल्याण य¨जना के अंतर्गत आज तक संबद्ध 419 निजी अस्पताल¨ं में 2280 क¨विड मरीज¨ं का निरूशुल्क इलाज किया जा रहा है। शासकीय अस्पताल¨ं एवं अनुबंधित अस्पताल¨ं क¨ मिलाकर कुल 26 हजार 970 क¨विड मरीज¨ं का निरूशुल्क इलाज किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री च©हान ने य¨जना के त्वरित क्रियान्वयन के लिए सभी संबंधित¨ं क¨ बधाई दी।
मुरैना एनआईसी कक्ष में जिला पंचायत के सीईओ श्री रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्री नरोत्तम भार्गव, संयुक्त कलेक्टर श्री एलके पाण्डेय, संजीव कुमार जैन, सीएमएचओ डाॅ. एडी शर्मा, नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता आदि उपस्थित थे।

सबलगढ़ विकासखण्ड की 5 पंचायतों के 23 ग्रामों में होगा 15 जून तक पेयजल परिवहन
मुरैना 14 मई 2021/ कलेक्टर श्री बी. कार्तिकेयन के निर्देशन में सबलगढ़ विकासखण्ड की 5 पंचायतों के 23 ग्रामों में 7 मई से 15 जून 2021 तक पेयजल परिवहन करने के आदेश जारी किये है। जिसमें ग्राम पंचायत रामपुरकलां के जारोली, टेलरी, गणेशपुरा, अस्पताल, पुलिस थाना, ताल का पुरा, शाक्य मोहल्ला, इमली चोक, टेलरी रोड़, बर का पुरा, तपरिया मोहल्ला, गेतन मोहल्ला, अजावस्थी, ग्राम पंचायत गोबरा के भवरेछा, सोहपुरा, ग्राम पंचायत बामसोली के ग्राम निवाजी का पुरा, धोबी का पुरा, भांेरा का पुरा, चोकखरिया पुरा, ग्राम पंचायत रूनधान खालसा के ग्राम नोरावली-सेमई, ग्राम पंचायत बेरखेड़ा के ग्राम बहेरी, सिंगारदेव, जोन्सिंल का पुरा गांवों के लिये पेयजल परिवहन की मंजूरी दी गई है। इस कार्य के लिये शासन के नियमों के तहत लाॅगबुक व्हाउचर समय पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
इसी प्रकार पहाडगढ़ विकासखण्ड की 5 पंचायतों के अंतर्गत 8 गांवों केे लिये पेयजल परिवहन करने की मंजूरी दी गई है। जिसमें ग्राम पंचायत धौंधा के ग्राम देवरा, शिकारी का पुरा, ग्राम पंचायत निचली बेहराई के ग्राम निचली बेहराई, ग्राम पंचायत मानपुर के ग्राम मरा, ग्राम पंचायत कन्हार के नाड़िया पुरा, अमोही, कालाखेत और ग्राम पंचायत धोबिनी के ग्राम धोबिनी में पेयजल परिवहन 7 मई से 15 जून 2021 तक करने के निर्देश संबंधित सचिवों को दिये है।

नगर निगम द्वारा नाले एवं नालियों का सफाई कार्य युद्ध स्तर से जारी
मुरैना 14 मई 2021/ नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता के निर्देशन में सफाई कार्य निगम के सभी वार्डो में कराया जा रहा है। सफाई कार्य में स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जगदीश टेगोर 16 से 18 घंटे सफाई कार्य में इंनटेस्ट ले रहे है। डाॅ. जगदीश टेगोर ने बताया कि आगे आने वाले समय में बरसात को ध्यान में रखते हुये एमएस रोड़ के नाले एवं नालियों को जेसीबी के द्वारा सफाई कार्य युद्ध से किया जा रहा है। जिससे आने वाले समय में शहर में पानी एकत्रित न हो। डाॅ. टेगोर ने बताया कि सफाई कार्य नगर निगम में 3 शिफ्टों में किया जाता है। जिसमें प्रथम शिफ्ट प्रातः 5 बजे से प्रारंभ होती है। द्वितीय शिफ्ट दोपहर 2 बजे के बाद प्रारंभ होती है, कई घनी आबादी और शहरी क्षेत्र में सफाई कार्य रात्रि के समय में भी किया जाता है। हमारा नगर निगम साफ सुथरा रहे, इसके लिये नगर निगम के कर्मचारी 16 से 18 घंटे सफाई कार्य करा रहे है।

कोविड वैक्सीनेशन-दिव्यांगजनों के लिए हो मोबाइल टीकाकरण केन्द्र
मुरैना 14 मई 2021/आयुक्त निशक्तजन कल्याण श्री संदीप रजक ने प्रदेश के दिव्यांगजनों के कोविड वैक्सीनेशन के लिए मोबाइल टीकाकरण केन्द्र और ऑनलाइन वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के बजाए केन्द्र पर ही तुरंत पंजीयन की सुविधा की माँग की है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आयुक्त को भेजे पत्र में श्री रजक ने भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों की सुरक्षा के सिलसिले में जारी नीति के पक्ष में उडीसा उच्च न्यायालय द्वारा दिव्यांगजनों को टीकाकरण में प्राथमिकता और विशेष व्यवस्था संबंधी निर्णय से भी अवगत कराया है।
श्री रजक ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में दिव्यांगजन विभिन्न कारणों से ऑन लाइन पंजीकरण सुविधा का लाभ उठाने मे सक्षम नहीं है। दिव्यांगों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर पर ही विशेष ऑफ लाइन सुविधा उपलब्ध कराई जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में दिव्यांगों का वैक्सीनेशन मोबाइल टीकाकरण केन्द्र से हो। श्री रजक ने कहा कि कई वैक्सीनेशन सेंटर पर दिव्यांग भी लंबी कतारों में खड़े हो रहें है। यह उनके स्वास्थ्य की दृष्टि से उचित नहीं है। विशेषकर दृष्टिबाधित दिव्यांगों के कई जगह स्पर्श का सहारा लेने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। अतः उन्हें केन्द्र पर एक दिव्यांग सहायक भी उपलब्ध कराया जाए।

नकली दवा और इंजेक्शन बेचने वालों को होगी उम्र कैद -डॉ.मिश्रा
मुरैना 14 मई 2021/ गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा हैं कि सरकार विचार कर रही कि प्रदेश में नकली दवाईयों का गोरखधंधा करने वालों के लिए आजीवन कारावास का प्रावधान किया जाए।
डॉ.मिश्रा ने बताया कि नकली दवा-इंजेक्शन का कारोबार करने वाले इंसानियत के दुश्मनों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही के लिए कानून में संशोधन के लिए विधि विभाग से परामर्श लिया जा रहा है।
डॉ.मिश्रा ने कहा कि सरकार पूरी सख्ती के साथ नकली दवा बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। अभी नकली दवा बेचने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है, लेकिन जल्द इसे खाद्य अपमिश्रण अधिनियम के अंतर्गत भी लाया जाएगा। खाद्य अपमिश्रण अधिनियम में इस तरह का कृत्य करने वालों के खिलाफ आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि इसके लिए विधि विभाग को मसौदा भेजा जा रहा है। विभाग से अंतिम रूप दिए जाने के बाद इसे कानून में शामिल कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान स्वयं ऐसे लोगों के विरुद्ध कठोरतम कारवाही के संकेत दे चुके हैं। डॉ. मिश्रा ने कहा है कि ऐसे लोगों के खिलाफ न केवल सख्त कार्रवाई की जाएगी बल्कि इनकी संपत्ति को भी जब्त कर नेस्तनाबूद किया जाएगा। गृह मंत्री ने स्पष्ट किया है कि नकली दवा बेचना जघन्य अपराध है और जो लोग ऐसा करते हैं, उन लोगों के खिलाफ सरकार सख्त से सख्त कार्रवाई करने जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक एक दर्जन से ज्यादा लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की गई है और अस्पतालों के लाइसेंस भी निरस्त किए गए हैं।

नगर निगम द्वारा आज 9 वार्डो में किया सेनेटाइजर
मुरैना 14 मई 2021/ नगर निगम कमिश्नर श्री अमरसत्य गुप्ता के निर्देशन में कंटेनमेन्ट जोन में टेंकरो द्वारा सेनेटाइजर का कार्य युद्ध स्तर से किया जा रहा है। जिसमें शुक्रवार को वार्ड क्रमांक 40,41,42,13,14,15 और वार्ड क्रमांक 31,34,35 में सेनेटाइजर का कार्य कराया गया। सेनेेटाइजर का कार्य प्राथमिकता से दिनेश, संदीप और कोमल द्वारा किया गया। सेेनेटाइजर के नोडल अधिकारी श्री ललित शर्मा द्वारा यह कार्य प्राथमिकता के कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort