• Sun. May 22nd, 2022

स्वतंत्र स्त्री का वांछित पुरुष कल्पना में जीता है, वास्तविकता में नहीं।

Byadmin

Jun 13, 2021

नुसरत की खबर बहुत चौकाने वाली है । वह गर्भवती है, पर उनके पति निखिल को इस बारे में कुछ नहीं पता। दोनों को छः महीने के लिए अलग कर दिया गया था लेकिन इस बीच अभिनेत्री नुसरत को अभिनेता यश से प्यार हो गया। लोग मान रहे हैं बच्चे का पिता यश है निखिल नहीं। खबर आखिर सच है या अफवाह पता नहीं !!! लेकिन यही हाल रहा तो क्या निखिल व नुसरत का तलाक होना अच्छा नहीं है? चमगादड़ की तरह किसी रिश्ते को लटकाना सही नहीं। यह दोनों पक्ष को लिए असुविधाजनक हैं।

मुझे खूब मज़ा आया था जब नुसरत और निखिल की शादी हुई थी जैसी खुशी सृजित और मिथिला की शादी में हुई थी। क्योंकि मैं धर्म निरपेक्षता में विश्वास करती हूँ, अगर दो धर्मों के बीच विवाह हो तो मैं स्वाभाविक रूप से खुश हो जाती हूँ । जाति धर्म आदि को खत्म करना है तो विभिन्न जाति/धर्म को आपस में वैवाहिक संबंध कायम करना होगा। इससे हिंसा दूर हो सकती है। लेकिन किसे पता था कि आँखों के समान जोड़ी ज़्यादा दिन खुश नहीं रहेगी?

उस दिन ब्रत्या की एक तस्वीर में नुसरत को देखा था। मैंने पहली बार नुसरत की इतनी अच्छी तस्वीर देखी। लड़की एंजोलीना जॉली की तरह ही सुन्दर दिखती है और अभिनय भी अच्छा करती है। निश्चित रूप से आत्मनिर्भर है। दरअसल यदि आप आत्मनिर्भर और जागरूक हैं, यदि आपके पास आत्मविश्वास और आत्मसम्मान है, तो आप अपने बच्चे के संरक्षक बन सकते हैं। आप अपने बच्चे को अपनी पहचान से बड़ा कर सकते हैं। आपको किसी पुरुष की ज़रूरत नहीं है।

दरअसल निखिल और यश में क्या अन्तर है? आखिर में Men will be men. एक व्यक्ति को छोड़कर दूसरी शादी करने पर जीवन बहुत खुश हो जाता है। क्या हमें दूसरी ज़हरीली ज़िंदगी जीने के लिए दूसरी शादी करनी पड़ती है? फिर ये दौड़ खत्म नहीं होगी। मनचाहा आदमी मेल नहीं खाता। स्वतंत्र स्त्री का वांछित पुरुष कल्पना में जीता है, वास्तविकता में नहीं।

ब्यूरो चीफ

दिनेश सिंह

आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort